हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना आवेदन फॉर्म | HP Grihini Suvidha Scheme PDF Form

HP Grihini Suvidha Scheme PDF Form 2022 :– हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं को बीमारी से बचाने के लिए हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज इस आर्टिकल के जरिए पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप हिमाचल प्रदेश महिला निवासी है आपके लिए यह काफी अच्छी योजना है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़ना चाहिए।

जैसा कि सभी जानते है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2016 में भारतीय महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार ने देश की महिलाओं के लिए फ्री गैस कनेक्शन की योजना बनाई थी। लेकिन हिमाचल प्रदेश के काफ़ी ऐसी महिलाएँ है जिन्हें PM Ujjwala Scheme का लाभ नही मिला हैं।

इसलिए अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने इन वंक्षित महिलाओं के लिए HP Grihini Suvidha Scheme 2022 की शुरुआत कि हैं। जिसके 6 दिन वंचित महिलाओं के लिए फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए HP Grihini Suvidha PDF Form की आवश्यकता पड़ेगी जिसे उन्हें नीचे साझा किया है। नीचे से आसानी से इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके आप इस योजना में अपना आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना क्या हैं? | What Is HP Grihini Suvidha Scheme

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविदा योजना की शुरूआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा 8 जनवरी 2019 में गयी थी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य की उन महिलाओं के लिए फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करेगी जो PM Ujjwala Scheme में शामिल नही हैं। HP Grihini Suvidha Scheme 2022 का लाभ राज्य की सिर्फ उन महिलाओं को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से गरीब हैं और चूल्हे पर खाना बना रही हैं।

प्रदेश की महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के बाद पात्र महिलाओं को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा। आवेदन करने के लिए आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेज के साथ HP Grihini Suvidha Scheme PDF Form भरना होगा जिसकी पूरी जानकारी आप नींचे प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना आवेदन फॉर्म | HP Grihini Suvidha Scheme PDF Form
योजना का नाम हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना
लाभ फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन
लाभार्थी प्रदेश की गरीब महिलाएं
वेबसाइट http://food.hp.nic.in
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

HP Grihini Suvidha Scheme का उद्देश्य

देश के ग्रामीण क्षेत्रो में ऐसे काफ़ी गरीब परिवार निवास करते हैं जहां महिलाओं को आज भी चूल्हे से खाना बनाना पड़ता है और चूल्हे से खाना पकाते हुए धुआं निकलता है वह महिलाओं के लिए बीमारी का मुख्य कारण बना हुआ हैं।

इसलिए प्रदेश सरकार ने धुंए से होने वाली बीमारी से महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की महिलाओं के लिए 1600 रुपये की कीमत का महिलाओ को फ्री गैस कनेक्शन दिया जाएगा। जिससे राज्य की महिलाओं को चूल्हे पर खाना पकाना नही पड़ेगा और वह स्वास्थ्य रहेंगी।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | HP Grihini Suvidha Scheme Dacuments

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में  कुछ जरूरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है जो कि नींचे दिए गए है –

  • आवेदन फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट फ़ोटो

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना की विशेषताएं –

  • हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना के अंतर्गत प्रदेश की गरीब महिलाओं के लिए फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत फ्री गैस कनेक्शन एलपीजी प्रदान करने के साथ – साथ अगले गैस सिलेंडर भरवाने के लिए सरकार की तरफ से ₹600 की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।
  • हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना कल आप सिर्फ उन महिलाओं को दिया जाएगा जो प्रधानमंत्री उज्जवल योजना में शामिल नहीं की गई है।
  • इस योजना के शुरू होने से महिलाओं को बीमारियों से बचाया जा सकेगा और प्रदूषण भी कम होगा।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करे? | How To Download HP Grihini Suvidha Scheme

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना के अंतर्गत फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए महिलाओं को अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी। इसलिए नीचे हमने HP Grihini Suvidha Scheme 2022 PDF Form को साझा किया है जैसे डाउनलोड करके आप इस योजना में आसानी से आवेदन करके फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

Download HP Grihini Suvidha Scheme PDF FORM 2022

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना आवेदन फॉर्म  HP Grihini Suvidha Scheme PDF Form

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Apply HP Grihini Suvidha Scheme

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करके आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड लिंक से हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • अब आपको इस डाउनलोड किए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट कराना होगा।
  • प्रिंट किए गए इस आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है और अपने जरूरी दस्तावेजों को इस आवेदन फॉर्म के साथ संगलन कर लेना है।
  • अब आवेदन फॉर्म को पूरी तरह से कंप्लीट करने के बाद आपको इस फार्म को अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर जमा कर देना है।
  • इस प्रकार इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के पश्चात आपके इस आवेदन फॉर्म की जांच कर आपको इस योजना के अंतर्गत फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना से संबंधित प्रश्न और जवाब

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना क्या हैं?

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को फ्री एलपीजी गैस प्रदान की जाएगी।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना का लाभ की महिलाओं दिया जाएगा?

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना का लाभ प्रदेश की उन गरीब महिलाओ को दिया जाएगा जिनका नाम पीएम उज्ज्वला योजना में शामिल नही हैं।

क्या पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभ उठा चुकी महिलाएँ हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना का लाभ उठा सकती हैं?

जी नही प्रदेश के जो महिलाएं प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के अंतर्गत फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त कर चुकी हैं। इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना क्यो शुरू की गई हैं?

हिमाचल प्रदेश ग्रहणी सुविधा योजना की शुरुआत प्रदेश की महिलाओं की बीमारी और प्रदूषण को रोकने के लिए शुरू की गई है।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना आवेदन फॉर्म कहां से प्राप्त करें?

इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को आप हमारे वेबसाइट के ऊपर दिए गए डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकती हैं। और उसका प्रिंट करा कर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना आवेदन फॉर्म को कहां जमा करना होगा?

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर जमा करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आवेदन करने के कितने दिन हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना के तहत फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त हो जाएगा?

इस योजना में आवेदन करने के बाद 5 से 7 दिन बाद आपको आप फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

अंतिम शब्द

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना प्रदेश के गरीब महिलाओं के लिए फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने और उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए शुरू की गई काफी अच्छी योजना है। जिसके बारे में आज हमने आपको पूरी जानकारी साझा की है। मैं उम्मीद करती हूं कि दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और आप इसे आर्टिकल से योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर कर योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।