हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना पीडीएफ फॉर्म | Himachal Pradesh Mata shabari yojana Application pdf form

Himachal pradesh Mata shabari yojana Application pdf form :-हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में निवास करने वाली अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिये प्रदेश सरकार ने एक बहुत ही कल्याणकारी योजना शुरू की है। इस योजना का नाम हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना है। इस योजना का लाभ उन गरीब परिवार की महिलाओं को दिया जाएगा। जिनके पास गैस कनेक्शन लेने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है। ऐसी महिलाओं को प्रदेश सरकार गैस कनेक्शन लेने के लिए 50% सब्सिडी प्रदान करेगी। यदि आप भी इस योजना का लेना चाहते हैं तो आपके लिए Himachal Mata shabari yojana Application pdf form Download करना होगा।

अगर आप जानना चाहते हैं कि हिमाचल प्रदेश शबरी योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? तो आपके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना जरूरी है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए माता शबरी योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के तरीके के साथ-साथ जरूरी दस्तावेज,पात्रता आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं उम्मीद करते हैं, आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी पसंद आएगी।

हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना क्या है? | What is Himachal Pradesh Mata shabari yojana in Hindi

हिमाचल प्रदेश ऐसी बहुत सी माताएं और बहनें हैं जो चूल्हे पर खाना बनाती हैं चूल्हे पर खाना बनाने में जो ईंधन उपयोग होता है उससे बहुत सारा धुंआ होता है जिस कारण उनका स्वास्थ्य भी खराब होता है। इसी समस्या को देखते हुए हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने माता शबरी योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग यानि अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए प्रदान किया जाएगा

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं को नया गैस कनेक्शन लेने के लिए कनेक्शन के खर्च की 50% धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत केवल हिमाचल प्रदेश में निवास करने वाली अनुसूचित जाति की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हिमाचल राज्य में गरीब महिला को वित्तीय सहायता देखकर गैस कनेक्शन प्रदान करना है, ताकि महिलाओं को चूल्हे पर खाना बनाना न पड़े और प्रदूषण भी कम फैले।

हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना पीडीएफ फॉर्म
योजना का नाम हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना
लाभार्थी राज्य की गरीब महिलाये
लाभ गैस सब्सिडी
वेबसाइट https://himachal.nic.in
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for Himachal Pradesh Mata shabari yojana

हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को लगाकर जमा करना होगा। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जो निम्न प्रकार है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility for Himachal Pradesh Mata shabari yojana

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं के लिए कई सारी पात्रता निर्धारित की हैं। इन पात्रता को पूरा करने वाली महिलाओं को भी इस योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जो निम्न प्रकार है-

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला का हिमाचल प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश शबरी योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला अनुसूचित जाति की होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाली बीपीएल परिवार की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to Download Himachal Pradesh Mata shabari yojana Application pdf form

हिमाचल प्रदेश राज्य की जो भी माता बहने इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहती हैं उनके लिए हमने नीचे लिंक उपलब्ध कराया है इसलिए तो की मदद से आप आसानी से हिमाचल प्रदेश शबरी योजना का एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Himachal Pradesh Mata shabari yojana Application pdf form

हिमाचल प्रदेश माता शबरी योजना पीडीएफ फॉर्म

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Himachal Pradesh Shabri Scheme

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहती हैं तो आपके लिए कुछ आसान स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं आपको इन स्टेप्स को बहुत ही ध्यान से फॉलो करना है अगर आप इन स्टेट्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करेंगे तो आप आसानी से इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगी।

  • आवेदन करने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश शबरी योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। जिसका लिंक हमने आपके लिए पहले ही ऊपर दे दिया है इस लिंक से आप को एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर एक बार चेक कर लेना है।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होंगे।
  • इतना करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर अपने ब्लॉक के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • जब आप संबंधित विभाग में एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर देंगे इसके बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी।
  • यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होती है तो इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से हिमाचल प्रदेश शबरी योजना का लाभ ले पाएंगे।

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना क्या है?

यह हिमाचल प्रदेश में निवास करने वाली गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही कल्याणकारी एक सरकारी योजना है।

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश में निवास करने वाली अनुसूचित जाति की महिलाओं को ही दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना में आवेदन कैसे करें?

आप हिमाचल प्रदेश शबरी योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें पूछी गई संबंधित जानकारी को भरकर सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में जमा करके इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना के तहत आवेदन करने के बाद मुझे कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी?

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करती हैं तो आपको हिमाचल राज्य सरकार के द्वारा नया गैस कनेक्शन लेने के लिए 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस योजना का आयोजन गरीब परिवार की महिलाओं को धुआं रहित खाना पकाने की सुविधा देने के लिए की है ताकि उनका स्वास्थ्य कम खराब है।

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना का आयोजन किसने किया हैै?

इस योजना की शुरुआत हिमाचल सरकार ने सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के साथ मिलकर की है, जिसका लाभ गरीब महिलाओं को प्रदान किया जाएगा?

निष्कर्ष

हिमाचल प्रदेश शबरी योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।