हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड | ऑनलाइन आवेदन | Pashu Kisan Credit Card

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023:- अगर आप हरियाणा राज्य के नागरिक है और पशु पालन करते है या फिर आपके घर में गाय या भैस है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी जरुरी हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको सरकार द्वारा अपने देश के किसान नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जिस योजना के अंतर्गत उन नागरिको का क्रेडिट कार्ड बनाया जायेगा।

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना के जानकारी लेकर इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सके।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड | Pashu Kisan Credit Card

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें

इस योजना के तहत बनाये गये क्रेडिट कार्ड से किसान किसी भी समय लोन ले सकेगे और अपना काम कर सकेगे। इस योजना के शुरू होने से किसान नागरिको को और पशु पालने वाले नागरिको को काफी लाभ होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2023 के तहत किसानो की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल में आपको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे इस योजना के लिए जरुरी पात्रता और इस योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात की जानकारी प्रदान की जाएगी जिससे आप इस योजना का लाभ उठा सके।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana

इस योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल जी द्वारा की गयी है, इस योजना के तहत राज्य के पशुपालकों को लोन प्रदान करने के लिए उनका पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जायेगा जिससे उनको जरूरत के समय किसी से पैसे मागने की जरूरत ना पड़े। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत अगर किसान के पास भैस है तो उसको इस योजना के तहत 60249 रुपये तक का लोन प्रदान किया जा सकेगा।

और वहीं अगर किसान के पास गाय है तो उसको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 40783 रुपये तक का कर्ज दिया जा सकेगा। हरियाणा राज्य के किसानो को मिलने वाला यह ऋण इस योजना के अंतर्गत बनाये गये पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर प्रदान किया जायेगा। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाला यह ऋण किसान को उसके क्रेडिट कार्ड के जरिये 6 बराबर किश्तों में प्रदान किया जायेगा। इस योजना से हरियाणा राज्य के किसान नागरिको को बहुत फायदा मिलेगा और उनको जरूरत पड़ने पर किसी से ब्याज पर पैसे नही मागने होगे।

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2023 Apply

इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बनने वाले कार्ड पर लोन लेने के बाद आपको इस ऋण को लोन लोन लेने के एक साल के अन्दर आपको यह सारा पैसा बैंक को वापस करना होगा। किसानो को मिलने वाले इस लोन पर सिर्फ 4 % का ब्याज देना होगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना में आवेदन करने के बारे में सभी जानकारी नीचे दी जा रही है। आप उस आवेदन प्रोसेस को पढने के बाद इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज

  • इस हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन भरते समय एक पासपोर्ट साइज़ फोटो की जरूरत होगी, इसके लिए आपके पास अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो भी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी

[ऑनलाइन पंजीकरण] कृषि इनपुट अनुदान योजना | Krishi Input Subsidy Scheme

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में एक नई घोषणा :

अब हरियाणा सरकार ने इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में एक नई घोषणा की है जिसके तहत अब किसानो को उनके पास पलने वाले पशुओ कि संख्या के आधार पर लोन दिया जायेगा, अगर आपको नही पता तो आपको बता दू कि अभी तक किसान को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सिर्फ 60249 रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता था।

लेकिन अब अगर किसान के पास एक से ज्यादा गाय या भैस है तो उनको उनकी संख्या के आधार पर एक लाख साठ हज़ार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जा सकेगा। यह लोन केवल किसान के पशुओं की संख्या के आधार पर दिया जा सकेगा। सरकार द्वारा यह काफी बड़ा बयान दिया गया है। इससे किसानो को काफी फायदा होगा और वो अब अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए अपने पशु को बेच सकेगे और नये पशु को खरीद भी सकेगे।

Haryana Pashu Kisan Credit Card New Update

हरियाणा राज्य के किसानो ने इस योजना में अभी तक तीन लाख साठ हज़ार से अधिक आवेदन कर चुके है जिनमे से 57160 से अधिक किसानो का पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जा चुका है। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य राज्य में सभी जरूरत मंत किसानो का पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाना है और इसके लिए सरकार ने कुल 8 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा है।

इस योजना की राज्य के लोगो में जागरूकता फैलाने के लिए बैंक द्वारा कैंप भी लगाए गये है कि जिससे लोगो को इस योजना के बारे में पता हो सके और उनकी मदद की जा सके। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए सरकार ने कुछ बैंक के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है जिससे राज्य के नागरिको को आसानी से लोन दिया जा सके।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लोन देने वाली बैंक :

हरियाणा सरकार ने इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए अपने राज्य की कुछ बैंको के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है जिससे वह इस योजना के तहत नागरिको का क्रेडिट कार्ड बना सके और लोगो को कोई परेशानी ना उठानी पड़े। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जो भी बैंक पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनायेगे उनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • एक्सिस बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एचडीएफसी बैंक

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला ऋण

जब आप इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अपना पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा लेगे तो आपको मिलने वाला ऋण नीचे दिए जा रहे नियम के अनुसार दिया जायेगा। कृपया इस लिस्ट को ध्यान से पढ़े।

  • अगर आपके पास एक गाय है तो आपको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 40783 रुपये का ऋण दिया जा सकेगा।
  • अगर आपके पास एक भैस है तो आपको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 60249 रुपये तक का ऋण दिया जा सकेगा।
  • अगर इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास भेड़ या बकरी है तो उसको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत उसके क्रेडिट कार्ड पर 4063 रूपये का लोन दिया जा सकेगा।
  • अगर इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास मुर्गी है तो उसको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 720 रूपये का लोन दिया जा सकेगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें?| Pashu Kisan Credit Card Yojana

अगर आप इस योजना में आवेदन कण चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे निर्देशों को पढ़ कर इस योजना में आवेदन कर सकते है।

  • हरियाणा राज्य का कोई भी नागरिक जो इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अपना पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है उसको सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक में जाना होगा जो ऊपर बताई गयी है।
  • बैंक में जाकर अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी कागजात को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को बैंक में जमा कर देना होगा, इसके बाद आपका पशु किसान क्रेडिट कार्ड बना दिया जायेगा और आप इस योजना का लाभ ले पायेगे।

निष्कर्ष

आज की हमारी पोस्ट में आपको हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजन के बारे पूरी जानकारी को साझा किया है. अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।