महा शरद पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें? | Maha Sharad Portal

महा शरद पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें? :- दोस्तो सभी जानते है कि अच्छा जीवन यापन करने के किये शरीर का स्वास्थ्य रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार व्यक्ति के शारीरिक रूप से अपंग हो जाने के कारण उसका जीवन बड़ी मुसीबतों से गुजरता है। क्योकि जब कोई व्यक्ति के शरीर का कोई अंग किसी कारण ख़राब हो जाता है। तो वह काम करने में सक्षम नही रहता है, जिस कारण वह अपने अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाता है। हालांकि भारत सरकार और देश को राज्य सरकारें इन दिव्यांग नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए के लिए दिव्यांग पेंशन योजना जैसी अनेक योजनाओ का संचालन कर रही है ताकि उनके जीवन को और सरल बनाया सके।

अब महाराष्ट्र राज्य सरकार ने प्रदेश के दिव्यांग नागरिक के लिए महा शरद पोर्टल की शुरुआत की है। जहां पर सरकार विशेष रूप से राज्य के दिव्यांग लोगो के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का संचालन करेगी । ताकि सरकार की योजनाओ को आसानी से इन योजनाओं को लाभ मिल सके। आज हम आपको Maha Sharad Portal क्या है? इस पर दिव्यांग नागरिको के लिए किस प्रकार लाभ मिलेगा उसके बारे में बताने जा रहे है। तो अगर आप दिव्यांग सूची में आते है या फिर आपके परिवार में कोई दिव्यांग है तो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके सरकार की योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकते है।

महा शरद पोर्टल क्या हैं? | Maha Sharad Portal

महा शरद पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  कैसे करें

भारत के सबसे धनी राज्य में शामिल महाराष्ट्र में लगभग 11, 23,72,972 की जनसंख्या निवास करती है। इस संख्या में काफी ऐसे लोग है जो जन्म से या किसी प्राकृतिक आपदा, सड़क दुर्घटना की बजह से अपना शरीर के किसी न किसी अंग से क्षतिग्रष्ट हो चुके है। जिस बजह से वह अपना जीवन यापन कुशलतापूर्वक नही कर पा रहे है।

राज्य के ऐसे दिव्यांग लोगो का जीवम कुशलतापूर्वक व्यतीत हो सके इसके लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने महा शरद पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल से राज्य के सभी दिव्यांजन नागरिको के लिए जोड़कर सरकार के द्वारा चलाई जा रही दिव्यांग योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य का जो भी दिव्यांग नागरिक इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करके सीधे सरकार को योजनाओ का लाभ लेना चाहता है वह नींचे दी गयी जानकारी को फॉलो कर सकता है।

Maha Sharad Portal Online Ragister

महा शरद पोर्टल राज्य के दिव्यांजन नागरिको को जोड़ने के लिए सरकार के द्वारा लांच किया जाने वाला काफी अच्छा पोर्टल साबित होने वाला है। अब राज्य के विकलांग लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के किसी भी सरकारी कार्यालय में जाना नही होगा। क्योकि सरकार अपनी सभी योजनाओ को इस पोर्टल पर जारी करेगी। और यहां से उन योजनाओ में ऑनलाइन आवेदन करके उसका लाभ प्राप्त किया सकेगा।

इतना ही नही इस पोर्टल पर सरकार के द्वारा एक विशेष विशेषता को शामिल किया है, जहां पर अगर राज्य का कोई भी व्यक्ति इन दिव्यांजन लोगो को कुछ डोनेट करना चाहता है वह यहां से आसानी से कर सकेगा। बैसे भी राज्य में ऐसे काफी लोग होते है जो ऐसे लोगो की सहायता करना चाहते है लेकिन कोई विशेष मंच न मिल पाने के कारण वह उनकी सहायता नही कर पाते है। तो स्थिति में यह राज्य के दिव्यांग लोगो के साथ – साथ जो उनकी मदद करना चाहते है उनके लिए भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

Maha Sharad Portal पर जो भी मददकर्ता कुछ डोनेट करना चाहता है वह भी दिव्यांग लोगो के साथ – साथ अपना पंजीकरण कर सकता है। पंजीकरण कैसे करना है। इसके बारे में नींचे बताया गया है।

महा शरद पोर्टल के लाभ | Benefits of Maha Sharad Portal

इस पोर्टल की मदद से राज्य के विकलांग नागरिको को क्या – क्या लाभ मिलने वाले है वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस पोर्टल पर सरकार समाजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग की योजनाओ की जानकारी को प्रदान करेगी।
  • राज्य का कोई भी दिव्यांग व्यक्ति इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करके इस पोर्टल पर राज्य की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेगा।
  • सरकार के द्वारा दिव्यांग नागरिको के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अब सरकारी दफ्तर के चक्कर नही लगाने होंगे।
  • राज्य के ऐसे लोग जो दिव्यांग नागरिको की सहायता करना चाहते है वह भी यहां अपना पंजीकरण करके सीधे इन लोगो की सहायता कर सकते है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के दिव्यांग लोगो की स्थिति को समझा जा सकेगा।

महा शरद पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to register on Maha Sharad Portal

इस पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आवेदनकर्ता दिव्यांग व्यक्ति के पास नींचे दिए गए जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है-

  • महाराष्ट्र प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका स्थाई प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास दिव्यांग सर्टिफिकेट प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • जब आप इसमे आवेदन करेंगे तो 4 पासपोर्ट फ़ोटो की भी आवश्यकता होगी।

महा शरद पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  कैसे करें? | How to register online on Maha Sharad Portal

महाराष्ट्र राज्य में जो व्यक्ति शारीरिक रूप से दिव्यांग है, उनकी स्थिति को जानने और उसी के अनुसार सरकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरू किया गया महा शरद पोर्टल काफ़ी अच्छा साबित होने वाला है। लेकिन इसका लाभ लेने के लिए राज्य के नागरिको को पंजीकरण करना होगा जिसके बारे में आप नीचे जान सकते है –

  • महाराष्ट्र महा शरद पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले अवेदकर्ता व्यक्ति को इस पोर्टल पर जाना होगा।
  • महा शरद पोर्टल पर जाने के लिए आपको इस लिंक https://mahasharad.in/home पर क्लिक करना है।
  • अब आप इसके होमपेज पर आ जाएंगे जहाँ पर आपको Ragister As Divyang के option पर क्लिक कर देना है।

महा शरद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • अब आपके सामने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, मिडल नाम, पता, पता, जेंडर, मोबाइल नंबर आदि जैसी सभी जानकारी को भर देना है।

महा शरद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

महा शरद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपका इस पॉर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

निष्कर्ष

महाराष्ट्र राज्य सरकार राज्य के नागरिको के जीवन यापन को अच्छा करने के लिए अनेक योजनाओँ को चला रही है । जिसका लाभ राज्य के नागरिको को दिया जा रहा है। हाल ही में राज्य सरकार ने राज्य के दिव्यांग लोगो के लिए महा शरद पोर्टल की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने आपको इस लेख जरिये बताया है।

हमने आपको आज के इस आर्टिकल की मदद से महा शरद पोर्टल क्या है? इसके लाभ, और इस पोर्टल पर ऑनलाइन पर पंजीकरण कैसे कर सकते है इसके बारे मे विस्तार में बताया है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।