पीएम स्वामित्व योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | PM Swamitva Yojana

पीएम स्वामित्व योजना :- हमारे देश में आज से नहीं पहले से ही जमीन को लेकर विवाद एक बड़ी समस्या बनी हुई है तथा हर दिन हज़ारों रिपोर्ट पुलिस थानों में इस विवाद को लेकर दर्ज होती है। इसी समस्या का कुछ हद तक निवारण निकालते हुए 24 अप्रैल 2022 पंचायती राज दिवस के मौखे पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दौरान पीएम स्वामित्व योजना का ऐलान किया है।

जिसके अंतर्गत देश के किसान भूमि से जुड़ा विवरण, मालिकाना हक आदि के बारे में बहुत आसानी से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। लेकिन इस योजना को हाल ही में शुरू किया गया है, जिस कारण लोगों को इसके बारे में उचित जानकारी नहीं है तथा वे इस कारण योजना से जुड़े लाभ को प्राप्त करने में असमर्थ है तो यदि आप भी उन लोगों में शामिल है तो लेख को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि हमारे द्वारा इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री स्वामित्त्व योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा करने की कोशिश की गयी है। हम आशा करते है कि इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयेगी। तो चलिये शुरू करते है –

पीएम स्वामित्व योजना क्या है? | PM Swamitva Yojana

How To Apply PM Swamitva Yojana

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा की गई है तथा इसके संचालन जी जिम्मेदारी पंचायती राज्य विभाग की प्रदान की गयी है, इस योजना के अंतर्गत देश के हर गांव की भूमि से जुड़े विवरण को ऑनलाइन मध्यम से रखा जायेगा। जिससे कोई भी किसान अपने जमीनी विवरण को घर बैठे – बैठे देख पायेगा। जिससे ज़मीन से जुड़े विवादों में कमी आएगी तथा वे स्वयं इन विवादों का निवारण प्राप्त कर लिया करेंगे।

तथा उन्हें विवादों का निवारण करने के लिए बार – बार लेखपाल, कानिगोय जैसे किसी भी अधिकारी को बुलाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही आपको बता कि पोर्टल का उपयोग करना पूर्णतया निःशुल्क रखा गया है। यानि आप इसका उपयोग कर किसी भी जानकारी को प्राप्त करते है या भूमि से जुड़े किसी दस्तावेज का डाउनलोड करते है तो आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

पीएम स्वामित्व योजना प्रोपर्टी कार्ड | PM Swamitva Property Card

हम सभी जानते है कि ज्यादातर लोगों के पास अपनी जमीनी विवरण से जुड़े विशेष कागजात नहीं है, जिस लोगों के बीचे अक्सर जमीन को लेकर विवाद होते रहते है, इसलिए भारत सरकार द्वारा स्वामित्व योजना की शुरुआत की गयी है जिसके अंतर्गत 11 अक्टूबर 2022 को सरकार द्वारा लगभग 1.32 लाख लोगों को उनकी जमीन से जुड़े मालिकाना हक से जुड़े दस्तावेजों को सौंप जाएगा। जिससे जमीनी विवादों से लोगों को छुटकारा मिलेगा। और इसके साथ ही लोगों को योजना के तहत डिजिटल प्रॉपटी कार्ड को भी प्रदान किया जायेगा।

स्वामित्व योजना की प्लानिंग

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की अगले चार वर्षों की प्लानिंग तैयार की गयी है, जिसके अंतर्गत उनका कहना है कि देश के हर नागरिक को उसके जमीन से मालिकाना हक के कागजात उपलब्ध कराये जाएंगे। जिससे जमीन से जुड़े जुड़े विवादों में कमी आये और साथ इस अगले चार वर्षों में योजना के तहत पूरे देश में 300 से अधिक नियमित प्रचालन प्रणाली कार्यालय भी बनवायें जाएंगे। जहां से ड्रोन के माध्यम से जमीन मैपिंग की जाया करेगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जुड़े मुख्य बिंदु

यदि आप स्वामित्व योजना के बारे में पढ़ रहे है तो आपको इससे जुड़े कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में भी पता होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत ड्रोन के माध्यम से जमीन का लेखा – झोक रखा जायेगा।
  • इस योजना के पहले चरण में देश के 6 राज्यों में योजना को शुरू किया जायेगा और फिर धीरे – धीरे 2024 तक पूरे देश में इसे औपचारिक रूप से इसे शुरू कर दिया जायेगा।
  • आज से पांच साल पहले जब इस योजना को शुरू किया गया था। तब देश के 100 ग्राम पंचायतों को ब्रांड बैंड के माध्यम से जोड़ा गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत जो प्रोपर्टी कार्ड लोगों के लिए जारी किया जायेगा। उसके माध्यम से लोगों को बैंक से लोन बहुत आसानी से मिल पायेगा।
  • PM Svaamitv Yojana के शुरू होने से लोग अपने जमीन से जुड़े विवरण मोबाइल से ऑनलाइन माध्यम से देख पाएंगे।
  • इस योजना के जरिये सबसे ज्यादा उपयोग जमीन से जुड़े विवादों के निवारण में होगा।

पीएम स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply PM Swamitva Yojana

अगर आप प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो बहुत आसानी से नीचे दिए गये तरीके के फॉलो करके कर सकते है जो निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Pm Svaamitv Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप यहाँ क्लिक https://egramswaraj.gov.in/ करके भी इसकी वेबसाइट पर जा सकते है.
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जहां आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।

पीएम स्वामित्व योजना क्या है

  • जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको इस पत्र पूछी गयी जानकारीयों को भरना होगा।
  • जानकारीयों को भरने के बाद एक बार दुबारा से उसकी जांच अवश्य कर लें। जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • जिसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जायेगा। तथा रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी SMS या ईमेल द्वारा भेज दी जायेगी।

स्वामित्व योजना प्रोपर्टी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

यदि कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा जारी किया जाने वाले प्रॉपटी कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको कुछ समय का इंतज़ार करना होगा। क्योंकि जब प्रधानमंत्री जी द्वारा बटन दबाया जाएगा। उसके बाद लगभग देश के लाख से अधिक लोगों के मोबाइल पर एक लिंक पहुंच जाएगा। जिसके ऊपर क्लिक करके आप बहुत आसानी से स्वामित्व योजना प्रोपर्टी कार्ड को जारी कर पाएंगे।

Contact Us

अगर आपको योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है या विभाग में संपर्क करना चाहते है तो आप Egramswaraj@gov.in पर मेल के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना (PM Svamitv Yojana 2023) के बारे में बताया गया है। हम आशा करते है कि ये लेख आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा।

इसके अलावा अगर अभी भी आपके मन में योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द आपके सवाल का जबाब देने की कोशिश की जाएगी।

1 thought on “पीएम स्वामित्व योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | PM Swamitva Yojana”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।