दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2021 | UP Divyang Shaadi Yojana Online Avedan

UP Divyang Shadi Yojana Online :- उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिस योजना के तहत राज्य के बिकलांग नागरिको को शादी करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा और शादी करने के लिए उनको आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना” है। इस योजना के तहत राज्य के ऐसे बिकलांग नागरिको को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जो शारीरिक रूप से विक्षिप्त है।

इस आर्टिकल में हम आपको इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के बारे में सभी जानकारी देगे और साथ ही यह भी बतायेगे कि राज्य का कोई भी बिकलांग नागरिक किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकता है। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिसे आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी ले सके।

जैसा कि आप जानते है कि किसी भी बिकलांग व्यक्ति का जीवन काफी कठिनाई के साथ गुजरता है और इसके अलावा उनको किसी भी काम को करने में आम आदमी के मुकाबले ज्यादा परेशानियाँ होती है। इसलिए सरकार देश के बिकलांग नागरिको के लिए समय समय पर कई तरह की योजनायें चलाती रहती है। इसीलिए उत्तर प्रदेश ने UP Divyang Shaadi Yojana की शुरुआत की है।

इस योजना के शुरू होने से राज्य के ऐसे भी बिकलांग नागरिको की शादी हो सकेगी जिनके पास अपनी शादी करने के लिए रुपये नही थे और बाकि के बिकलांग नागरिको को आर्थिक मदद भी मिल सकेगी। अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के बारे में सभी जानकारी देगे।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना | UP Divyang Shadi Yojana Online

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2021 | UP Divyang Shaadi Yojana Online Avedan

इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बिकलांग नागरिक को उनकी शादी के लिए प्रोत्साहन दिया जायेगा। अगर शादी करने वाले दंपति में युवक बिकलांग है तो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उस युवक को 15 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी और इसी तरह अगर शादी करने वाले दंपति में युवती बिकलांग है तो उसको उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बीस हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा अगर इस UP Divyang Shaadi Yojana के अंतर्गत शादी करने वाले दोनों दंपति बिकलांग है तो उस योजना का लाभ दोनों नागरिक को दिया जायेगा जिसका मतलब उन दोनों को सरकार की तरफ से 35 हज़ार रूपये की मदद प्रदान की जाएगी। अगर आप में कोई नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा, इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

UP Divyang Shadi Yojana Online Avedan

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना से राज्य के लाखो बिकलांग नागरिको को इसका फायदा मिलेगा लेकिन इस योजना का लाभ केवल राज्य के पात्र नागरिको ही दिया जायेगा। इस्ल इए अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास उस योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात और इस योजना के लिए जरुरी पात्रता के बारे में जानकारी होनी भी जरुरी है। इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता और जरुरी कागजात की सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लाभ | Benefits of UP Divyang Shadi Yojana

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को मिल सकेगे। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना से राज्य केऐसे बिकलांग नागरिको की शादी के लिए प्रोत्साहन मिलेगा जिनके पास शादी करने के लिए पर्याप्त पैसे नही है।
  • UP Divyang Shaadi Yojana के शुरू होने से बिकलांग नागरिको को अपनी शादी करने के लिए आर्थिक मदद मिल सकेगी।
  • इस योजना में बिकलांग युवक को 15 हज़ार रूपये और बिकलांग युवती को बीस हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • अगर इस योजना के तहत आवेदन करने वाले दंपति में से दोनों विकलांग है तो उन दोनों को इस योजना के तहत दोनों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा मतलब कि दम्पति को 35 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली यह आर्थिक मदद सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for UP Divyang Shadi Yojana

अगर आप इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन बिकलांग नागरिको को दिया जायेगा जिनकी बिकलान्गता 40 फीसदी या इससे अधिक होगी।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने यह धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत केवल उनको ही लाभ दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए जरुरी कागजात | Documents for UP Divyang Shadi Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना भी अनिवार्य है जिसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका स्थाई प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपनी शादी का विवाह प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करते समय बिकलांग युवक या युवती के पास उनका बिकलान्गता का प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें | How to Apply Online Application for UP Divyang Shadi Yojana

इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को पढकर उनको फॉलो कीजिये, जिससे आप उस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकेगे। और UP Divyang Shaadi Yojana का लाभ उठा सकेगे।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंकhttp://divyangjan.upsdc.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • अब इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “पंजीकरण/ आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करे” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2021 | UP Divyang Shaadi Yojana Online Avedan

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा,

UP Divyang Shadi Yojana Online Form

  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। अब आपका इस दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।
  • अब आपको अपने इस रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ इस वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और UP Divyang Shaadi Yojana Online Form को पूछी गयी सभी जानकारी के साथ भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करके इस योजना में अपने फॉर्म को सबमिट कर सकते है।
  • इसके बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

निष्कर्ष

प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2021 | UP Divyang Shaadi Yojana Online Avedan काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ सीधे प्रदेश के विकलांग लोगो को दिया जाएगा। बाकी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे यह योजना क्या है? इसके किये जरूरी दस्तावेज और आवेदन कैसे करें? इसके बारे में आपको विस्तार से बताया है। आशा करते है कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप सफलतापूर्वक इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।