हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना | एप्लीकेशन फॉर्म

हरियाणा प्रशासन के द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने और उनकी फसल के होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए एक से एक कल्याणकारी योजनाओं का आयोजन किया जा रहा है। ताकि कृषकों की फसल का प्राकृतिक आपदा जैसे- असम्न्य वर्षा, तूफान, सूखा पड़ना, फसल में बीमारी लगने आदि से होने वाले नुकसान की भरपाई की जा सके। और किसानों की आय को दोगुना किया जा सके। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2022 को शुरू किया है।

इस योजना का लाभ सभी किसानों को मिलेगा जिनकी फसले प्रकृति आपदाओं के कारण नष्ट हो गयी है। आज के इस लेख में हम हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Haryana Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana Apply के सम्वन्ध में चर्चा करेंगे। यदि आप इस योजना के बारे में विस्तर से जानना चाहते है तो हमारे आज के इस लेख को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़ें।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2022 क्या है? | What is Haryana Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana

प्राकृतिक आपदाओं के कारण हरियाणा राज्य के किसानों की फसलों का अत्यधिक नुकसान होता है जिसके कारण किसानों को उतना मुनाफा नहीं मिल पाता जितना कि कल मिलना चाहिए। इसीलिए हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने 22 सितंबर 2022 को हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना लांच की है। जिसके माध्यम से सब्जियों, फल, मसालों की फसल पर बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

बीमा कवर प्राप्त करने के लिए किसानों को सब्जियों और फल की फसल के नुकसान का मुआवजा प्राप्त करने के लिए 750 तथा मसालों की फसल के लिए 1000 रुपये प्रीमियम का भुगतान करना होगा। जिसके बाद किसानों को सरकार की ओर से ₹30000 से लेकर ₹40000 तक कि बीमा राशि मिलेगी। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य किसानों की फसल के होने वाले नुकसान की भरपाई करके उनकी आय को 2022 तक दोगुना करना तथा राज्य के छोटे किसानों को आत्मनिर्भर और शसक्त बनाना है।

जो भी किसान Haryana Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी तो चलिए जानते है हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना
योजना का नाममुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना
लाभार्थीकिसान
उद्देश्यकिसानो को कृषि के प्रति प्रोत्साहित करना
प्रीमियम राशिसब्जी एवं मसालों के लिए ₹750 तथा फलों के लिए ₹1000
बीमा कवर₹30000 एवं ₹40000
वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का उद्देश्य

किसानों को अपनी फसल की पैदावार करने में बहुत मुश्किल होती है लेकिन प्रकृतिक आपदाओं के कारण जब किसानों की फसल नष्ट हो जाती है तो उन्हें दुबारा फसल तैयार करने और अपना जीवन यापन करने में बहुत परेशानी होती है।

इस बाद को केंद्रित करते हुए ही हरियाणा सरकार ने हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना को आरम्भ किया है जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जिन किसानों की फसलों का नुकसान प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुआ है उन्हें बीमा खबर प्रदान करना है जिससे की किसानों की आय को दोगुना करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के लिए महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड

हरियाणा प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसान को कई महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड की पूर्ति करनी होगी जिनके बारे में सूचीबद्ध रूप में नीचे जानकारी दी गई है-

  • मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने वाला किसान हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल सब्जियों, फल और मसालों की फसल के नष्ट होने पर ही बीमा कवर मिलेगा।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति पेशे से किसान होना चाहिए तथा वह कमजोर वर्ग से सम्बद्ध रखता हो।
  • हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का लाभ किसानों को तभी प्रदान किया जाएगा जब किसानों के द्वारा बागवानी फसल का उत्पादन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

ऑनलाइन पंजीकरण करना हो अथवा ऑनलाइन पंजीकरण करना हो हरियाणा सरकार सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की मांग करती है मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का लाभ लेने के लिए भी आपको निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। ये दस्तावेज निम्नलिखित है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फसल का ब्यौरा

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online under Haryana Chief Minister horticulture insurance scheme?

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के लिए आयोजित की गई मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए अपने बताए गए आसान चरणों का पालन करके आसानी से किस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकते हैं-

  • Haryana Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana Apply करने के लिए पहले किसानों को मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर जाना होगा।
  • यदि आप डायरेक्ट ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना चाहते हो तो यहां क्लिक करें
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज को पर हो जाएगा। इस पेज पर आप अप्लाई नाउ का ऑप्शन देख पाएंगे इस पर क्लिक करें।
  • इस पेज पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक एप्लीकेशन अकाउंट ओपन होगा इस एप्लीकेशन में आपको दी गई जानकारी करनी होगी।
  •  तत्पश्चात सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात एक बार जांच लें और नीचे दिए गए submit के बटन पर क्लिक कर दे।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल जवाब

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना क्या है?

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना को किसानों की फसल के होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है। जिसका लाभ बागवानी किसानों के लिए प्रदान किया जाएगा।

क्या इस योजना के अंतर्गत बीमा कवर पर प्रीमियम का भुगतान करना होगा?

जी हाँ! हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कवर प्राप्त करने के लिए किसानों को सब्जी तथा फल की फसल पर ₹750 तथा मसालों की फसल पर ₹1000 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले बीमा कवर के अंतर्गत किसानों की फसल के नुकसान के एवज में सरकार ₹30000 से लेकर ₹40000 तक की वित्तीय राशि प्रदान करेगी ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो।

इस योजना का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया है?

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा 22 सितंबर 2022 को इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिसका लाभ सभी बागवानी करने वाले किसान आसानी से उठा सकते हैं।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत अगर आप ऑनलाइन पंजीकरण करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए ऊपर कुछ आसान चरणों के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो कर के आखिरी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हरियाणा राज्य सरकार गरीब किसानों की आर्थिक स्थिति को ठीक करने और प्राकृतिक आपदाओं के कारण उनकी फसल के नुकसान की भरपाई के लिए हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना को लाई है।

जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।