हरियाणा नया बिजली कनेक्शन आवेदन फॉर्म | Haryana Electricity New Connection Application Form

Haryana Electricity New Connection Application Form :- बिजली की जरूरत आज सभी के लिए हर कोई बिजली से चलने वाले संसाधन का उपयोग करता है। हर राज्य के शहरी तथा ग्रमीण क्षेत्र में बिजली की प्रदान की जानती है। लेकिन अभी भी कुछ ऐसे ग्रामीण क्षेत्र है जहाँ के नागरिकों को रात के अंधेरे में गुजारनी पड़ती है। क्योंकि ऐसे नागरिक बिजली कनेक्शन में आने वाले खर्च को उठाने में असमर्थ है। इस समस्या को पूर्ण रूप से समाप्त करने तथा ग्रमीण क्षेत्रो में बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना 2022 को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक बहुत ही कम खर्च पर बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं।

इस योजना का शुभारंभ इसलिए किया गया है ताकि गरीब नागरिक काम दाम पर बिजली कनेक्शन प्रदान करना तथा गरीब नागरिको को एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करना है। अगर आप अपने घर मे बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। अगर आप हमारे इस लेख को पूरा पड़ते है तो निःसन्देह आप जान पाएंगे Haryana Electricity Connection Yojana Application Form प्राप्त कर सकते हैं। 

हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना क्या है? |  What is Haryana New Electricity Connection Yojana 

हरियाणा राज्य में अभी भी बहुत से नागरिक निवास करते हैं जो आर्थिक तंगी के कारण अपने घरों में बिजली कनेक्शन नहीं लगा पाते हैं। जिस कारण उन्हें अंधेरे में अपना जीवन गुजारना पड़ता है। लेकिन अब राज्य के नागरिक हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना 2022 के अंतर्गत पंजीकरण करके बहुत ही कम दाम में नया बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत जो नागरिक आवेदन करके अपने घर में ही नया बिजली कनेक्शन लगाएंगे उन्हें मात्र ₹200 का शुल्क देना होगा। यानी कि अब कोई भी गरीब नागरिक बिना किसी परेशानी के बिजली कनेक्शन प्राप्त कर पाएगा।

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और अभी तक आपने अपने घर में बिजली कनेक्शन नहीं लगाया है और आप अपने घर में बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो आप हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों और पात्रताओं को पूरा करना होगा जो नागरिक इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों और पात्रताओं को पूरा करेंगे उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना नया बिजली कनेक्शन
राज्य हरियाणा
लाभ बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन
लाभार्थी  राज्य के नागरिक
वेबसाइट DHBVN
UHBVN
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

हरियाणा नया बिजली बिल कनेक्शन लगवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है? | Required Documents for Haryana Electricity New Connection

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध कराने के लिए आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर के लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे- 

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पते का प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र

हरियाणा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Haryana Electricity New Connection

जो भी आर्थिक रुप से गरीब नागरिक अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगवाने में असमर्थ हैं और वह हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो उन्हें इस बात का ध्यान रखना है कि हरियाणा राज्य में 2 विभागों द्वारा बिजली प्रदान की जाती है।

आवेदन करने से पहले आपको यह जानकारी प्राप्त करनी है कि आपके क्षेत्र में किस विभाग के द्वारा बिजली प्रदान की जाती है। नीचे हम आपको दोनों विभागों में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में नया कनेक्शन हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपके क्षेत्र में उत्तर बिजली वितरण निगम या विभाग के द्वारा बिजली प्रदान की जाती है तो आप नीचे बताए गए चरणों का अनुसरण करके बिना किसी परेशानी के आवेदन करके कम खर्च पर बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

  • नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदक को पहले UBHVN की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस https://econnection.uhbvn.org.in/ लिंक पर क्लिक करें।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने उत्तर बिजली वितरण विभाग हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने एक Apply For New Connection के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
हरियाणा नया बिजली कनेक्शन आवेदन फॉर्म | Haryana Electricity New Connection Application Form
  • क्लिक करने के पश्चात आप एक नए पेज पर आ जायेंगे इस पेज पर आप हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना का Application Form दिखाई देगा। 
हरियाणा नया बिजली कनेक्शन आवेदन फॉर्म | Haryana Electricity New Connection Application Form
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी fill करनी होगी। और फिर Apply के बटन ओर क्लिक करके Application Form को Submit कर देना है। 

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण विभाग नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कैसे करें? 

जो भी नागरिक हरियाणा के दक्षिण भाग में रहते हैं तो उन्हें दक्षिण हरियाणा बिजली प्रदाता कंपनी के अंतर्गत नया कनेक्शन लगवाने के लिए पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के लिए आप नीचे बताये गए चरणों का पालन करें।

  • पंजीकरण करने के लिए आपको पहले DHBVN की इस https://econnection.dhbvn.org.in/ Official website पर बिजित करना होगा।
  • विजिट करने बाद आपको Apply For New के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
हरियाणा-नया-बिजली-कनेक्शन-आवेदन-फॉर्म-Haryana-Electricity-New-Connection-Application-Form-PDF
  • इस आवेदन Form में पूछी गयी जानकारी को fill करना होगा। सभी जानकारी सही सही और ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात आपको सभी जरूरी दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। 
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को Apply के ऑप्शन पर Click करके submit करना होगा। 

हरियाणा नया बिजली कनेक्शन आवेदन ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपको नीचे दिए गए लिंक से हरियाणा नया बिजली कनेक्शन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट कराना है।
  • अब प्रिंट किए फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है और जरूरी दस्तावेजों को इस आवेदन फॉर्म के साथ संगलन कर लेना हैं।
  • आवेदन फॉर्म कंप्लीट करके आपको अपने नजदीक के बिजली विभाग कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इस तरह से आप ऑफ़लाइन आवेदन कर सकेंगे।

Haryana Electricity New Connection Application Form PDF

हरियाणा नया बिजली कनेक्शन आवेदन फॉर्म | Haryana Electricity New Connection Application Form

हरियाणा बिजली कनेक्शन आवेदन की स्थिति की जाँच कैसे करें? | How to Check Haryana Electricity New Connection Yojana Online Status 

हरियाणा राज्य के जिन नागरिको ने Haryana Electricity New Connection Yojana के अंतर्गत आवेदन किया है और वह ऑनलाइन आवेदन स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो नीचे बातये गए चरणों का पालन करने अपने आवेदन की स्थिति जाँच सकते हैं। 

  • ऑनलाइन आवेदन की स्थिति देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले Official website पर जाना होगा।
  • Official website के होमपेज पे आपको Track the status or Pay Charges Online का एक ऑप्शन मिलेगा।
हरियाणा नया बिजली कनेक्शन आवेदन फॉर्म | Haryana Electricity New Connection Application Form
  • जिसके अंतर्गत आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा। एप्लीकेशन नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको Track के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपकी आवेदन की वर्तमान स्थिति ओपन हो जाएगी। 

हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना क्या है? 

यह हरियाणा राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले नागरिकों को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजनाएं है। जिसका लाभ बिहार राज्य में निवास करने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक ले सकते हैं।

हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

इस योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा? 

इस योजना का लाभ राज्य के उन नागरिको को प्रदान किया जाएगा। जो नागरिक आर्थिक तंगी के कारण अपने घरों में बिजली कनेक्शन लेने में असमर्थ है।

नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

हरियाणा राज्य के जो भी नागरिक अपने घर में बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं उन्हें ₹200 के शुल्क का भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष

देश के कोने कोने में बिजली पहुंचाने के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा राज्य सरकार ने भी हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना 2022 का शुभारंभ किया है जिसके अंतर्गत गरीब नागरिक मात्र ₹200 में नया बिजली कनेक्शन लगवा पाएंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आपने कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही अगर आप इस कल्याणकारी योजना से सम्बंधित कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो भी हमें जरूर बताएं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।