हरियाणा आय प्रमाण आवेदन पीडीएफ फॉर्म | HP Income Certificate PDF Form

HP Income Certificate PDF Form :– हरियाणा राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की आय के संपूर्ण साधनों का विवरण जानने के लिए आय प्रमाण पत्र जारी करती है। आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज होता है यह दस्तावेज 3 वर्ष के लिए ही मान्य होता है 3 वर्ष के उपरांत आपको नया Income certificate बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। आय प्रमाण पत्र की मदद से आप कई सारे कार्य कर सकते हैं।

जैसे- राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए, किसी बैंक से लोन लेने के लिए तथा छात्रवृत्ति आवेदन करने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती होगी। Income certificate हरियाणा राज्य के सभी नागरिको के लिए उनकी आय के संसाधनों के आधार पर जारी किया जाता है। अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना आय प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो आपको जल्द ही अपना आय प्रमाण पत्र बनवा लेना चाहिए। अगर आप अपना आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इससे सम्बन्धित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। जिससे जुड़ी जानकारी हम आपको विस्तार से प्रदान करेंगे.

हरियाणा आय प्रमाण पत्र क्या है? | What is HP Income Certificate

हरियाणा आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज होता है। जिसमे नागरिक की आय के स्रोत का सारा विवरण अंकित होता है और इसके माध्यम से यह पता चलता है नागरिक की परिवारिक वार्षिक आय कितनी है उसी आधार पर सरकार नागरिकों को लाभ प्रदान करती है। आय प्रमाण पत्र आज के समय मे बनवाना लगभग बहुत ही जरूरी हो गया है आज ज्यादातर कामो को करने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवशयकता होती है।

अगर आप अपना आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको पहले पता कर लेना चाहिए कि आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको कैसे आवेदन करना है। कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी। अगर आपको यह सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको यह आर्टीकल ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

हरियाणा आय प्रमाण आवेदन पीडीएफ फॉर्म HP Income Certificate PDF Form
योजना का नाम हरियाणा आय प्रमाण
लाभार्थी राज्य के नागरिक
विभाग राजस्व विभाग
वेबसाइट http://edisha.gov.in/
आवेदन फॉर्म यहां पर क्लिक करे

हरियाणा आय प्रमाण पत्र के उपयोग | use of HP Income Certificate

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आप अपना आय प्रमाण पत्र बनवाते हैं तो आप आय प्रमाण पत्र की मदद से कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • यदि आप गरीब परिवार से हैं और आप उसे अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आय प्रमाण पत्र की मदद से आप आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • आय प्रमाण पत्र बनवाने के बाद आप कम दामों पर दवाई और इलाज प्राप्त कर सकते हैं।
  • केंद्र और राज्य सरकार ऐसी कई योजना का संचालन कर रही है जिनका लाभ लेने के लिए नागरिकों को आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • जिन नागरिकों के पास आय प्रमाण पत्र होता है वह प्राकृतिक आपदाओं में सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसकी मदद से आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Income certificate में क्या जानकारी दी होती है?

आय प्रमाण पत्र में जिन नागरिकों के नाम पर आय प्रमाण पत्र जारी किया जाता है उस नागरीक का नाम, उनके माता पिता का नाम, शहर, जिले, राज्य आदि के साथ नागरिक का पूरा पता, वित्तीय वर्ष की वार्षिक आय,आय प्रमाण पत्र जारी करने की दिनांक और आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर और मोहर आदि जानकारी दी होती है।

हरियाणा आय प्रमाण पत्र के लिए पात्रता | Eligibility for Haryana Income Certificate

अगर आप आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपका हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आय प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जो राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेशों में जारी किया जाता है जिसके लिए आपको कई सारे दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी आय प्रमाण पत्र कोई भी उच्च वर्ग या निम्न वर्ग का नागरिक बनवा सकता है इसके लिए उन्हें किसी भी तरह के आयकर शुल्क भरना नहीं पड़ेगा। आप आसानी से आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज | Haryana certificate required document

हरियाणा आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जिन्हें आपको आय प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाकर जमा करना होगा। जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार नीचे दी गई है-

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पुराना आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • परिवार के मुखिया स्व घोषणा प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा आय प्रमाण आवेदन पीडीएफ फॉर्म | HP Income Certificate PDF Form

अगर आपके आय प्रमाण पत्र की अधिक समाप्त हो चुकी है और आप नया आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आय प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी। जिसे आप हरियाणा स्वराज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आसानी से हरियाणा आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

download HP Income Certificate PDF Form

हरियाणा आय प्रमाण आवेदन पीडीएफ फॉर्म | HP Income Certificate PDF Form

हरियाणा आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply Haryana Income Certificate?

हरियाणा राज्य में निवास करने वाले जो भी नागरिक अपना आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से हरियाणा आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • हरियाणा आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सर्वप्रथम आपको हरियाणा स्वराज विभाग कार्यालय तहसील में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा होगा।
  • अगर आप चाहें तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी जैसे- अपना नाम,पिता का नाम, अपने परिवार के सभी सदस्यों के व्यवसाय आदि जानकारियों को सही से ध्यान पूर्वक करना होगा।
  • अब आपको आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संगठन कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने क्षेत्र के स्वराज विभाग कार्यालय अथवा तहसील में जाकर आवेदन फॉर्म को जमा कर देना है।
  • आपके द्वारा जमा किए गए एप्लीकेशन फॉर्म का सत्यापन करने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा आपका आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

हरियाणा आय प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

आय प्रमाण पत्र क्या है?

आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेशों के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है इस दस्तावेज में नागरिक के परिवार की आय के संसाधनों का पूरा विवरण दिया होता है।

क्या आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हां आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको हरियाणा राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान करना होगा।

आय प्रमाण पत्र की अवधि कितनी होती है?

आय प्रमाण पत्र 3 सालों के लिए मान्य होता है हर 3 साल के बाद आपको अपना नया आय प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य होता है।

हरियाणा आय प्रमाण पत्र किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

हरियाणा राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए हरियाणा स्वराज विभाग के द्वारा आय प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जो एक सरकारी दस्तावेज है।

आय प्रमाण पत्र में क्या क्या जानकारी दी होती है?

आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसमें आवेदन करने वाले आवेदक का नाम उसके अभिभावक का नाम पता तथा वार्षिक आय आदि का विवरण दिया होता है।

आय प्रमाण पत्र बनवाना क्यों जरूरी है?

यदि आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजनाओं अथवा किसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आय प्रमाण पत्र बनवाना होगा.

निष्कर्ष

तो यह था आज का हमारा आर्टिकल हरियाणा आय प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? अगर आपको हरियाणा आय प्रमाण पत्र से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी समस्या का सामना करना ना पड़े।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।