हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Haryana Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form

Haryana Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form 2022 :- हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए हमेशा कोई ना कोई नई योजना चलाती रहती है जिससे राज्य के नागरिको को उस योजना का फायदा हो सके। इसी तरह हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना” है, जिसके तहत राज्य में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए लोगो को प्रेरित किया जायेगा और अब राज्य में जिन भी लड़कियों का जन्म होगा उनके माता पिता को इस योजना के तहत पेंशन देने का प्राबधान रखा गया है।

Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form के तहत राज्य में हो रहे भ्रूण हत्या को कम करने का प्रयास किया जायेगा और साथ ही उन माता पिता को इस योजना के तहत पेंशन प्रदान की जाएगी जिनके घर में वेटी का जन्म होगा। इस आर्टिकल में हम आपको इस “हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म” के बारे में सभी जानकारी देगे और साथ ही यह भी बतायेंगे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते है।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना क्या है? | What is Ladli Social Security Allowance Scheme 2022

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Haryana Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form

Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form योजना हरियाणा राज्य में लड़कियों पर हो रहे हत्याचार को कम करने के लिए की गयी है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को भ्रूण हत्या से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया जायेगा और ऐसे परिवार जिनके घर में कोई लड़का नही है और सिर्फ लड़की है ऐसे माता पिता को उनके 45 साल का होने पर हर माह पेंशन प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत लड़की के माता पिता को मिलने वाली पेंशन की धनराशि 1600 रूपये प्रति माह होगी। इस मिलने वाली धनराशि से लड़की के माता पिता अपने घर का खर्चा चला सकेगे और अपना जीवन यापन भी कर सकेगे। लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म के तहत लड़की के माता पिता को मिलने वाली धनराशि उनके 60 वर्ष के होने तक दी जाएगी। अगर आप इस योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अतं तक पढ़े

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Ladli Social Security Allowance Scheme

इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने कुछ जरुरी पात्रता तय की है, जो भी नागरिक इन पत्रताओ को फॉलो करेगा उसी को इस लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ का लाभ दिया जायेगा। सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा ही है।

  • इस योजना का लाभ केवल उन नागरिको को दिया जायेगा जिनके परिवार में सिर्फ लड़की है और कोई लड़का नही है।
  • लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म का लाभ केवल हरियाणा के मूल निवासी नागरिको को ही दिया जायेगा, इस लिए आवेदक का हरियाणा का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में जो भी नागरिक आवेदन कर कर रहे है उनकि उम्र 45 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form के तहत आवेदक को मिलने वाली पेंशन बच्ची के माता के खाते में आयेगी, बच्ची के माता ना होने के आभाव में यह धनराशि बच्ची के पिता के खाते में भेज दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ केवल उन नागरिको को दिया जायेगा जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होगी।
  • हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक में खाता होना भी जरुरी है क्योंकि पेंशन की धनराशि सीधे उसके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना के लिए जरुरी कागजात | Essential Documents for Ladli Social Security Allowance Scheme

अगर आप लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजन के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका उसकी बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए बच्ची के माता पिता के पास उसका आधार कार्ड या फिर कोई और पहचान पत्र होना भी जरुरी है।
  • लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का लाभ केवल हरियाणा के नागरिको को ही दिया जायेगा, इसलिए आवेदक के पास अपना हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को ही दिया जायेगा, इसलिए आवेदक के पास उसका आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form के तहत मिलने वाली पेंशन सीधे लड़की के माता पिता के बैंक खाते में आएगी, इसलिए उनके पास अपने बैंक खाते की पासबुक होनी भी जरुरी है।
  • आवेदन फॉर्म में बच्ची और उसके माता पिता का पासपोर्ट भी लगेगा, इसलिए उनके पास अपने पासपोर्ट साइज़ फोटो होने भी जरुरी है।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना में आवेदन कैसे करें? |  How to apply application for Ladli Social Security Allowance Scheme

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है और Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form का लाभ उठा सकते है।

  • हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले हरियाणा सरकार की Department of Social Justice and Empowerment की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अगर आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “https://www.socialjusticehry.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “फॉर्म” के आप्शन पर क्लिक करना होगा, इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “Application form for Ladli Social Security Allowance” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का पीडीऍफ़ फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • अब इसके बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकलना होगा और इसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेज इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी समाजिक कल्याण विभाग में इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और इसके बाद आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना क्या है?

यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य में भ्रूण हत्या को कम करने और लड़कियों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गयी है।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का लाभ किसको मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज्य के उन परिवारों को मिलेगा जिसमे किसी माता पिता का कोई लड़का नही है जिनके सिर्फ लड़की है।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना के तहत कितनी पेंशन मिलेगी?

इस योजना के तहत लड़की के माता पिता को हर महीने 1600 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का टोल फ्री नंबर क्या है?

इस योजना के लिए हरियाणा सरकार द्वारा एक टोलफ्री नंबर जारी किया गया है जो 1800229090 है। आप इस नंबर पर call करके कोई भी मदद या जानकारी प्राप्त कर सकते है।

हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना का आवेदन फॉर्म कहाँ जमा करना होगा?

इस योजना का आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने जिले के महिला एवम बाल विकास विभाग में जमा करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल में हरियाणा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Haryana Ladli Samajik Suraksha Bhatta Yojana PDF Form को शेयर किया हैं। हम उम्मीद करते है कि आपको इस आर्टिकल इस योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और आप योजना में आवेदन कर चुके होंगें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।