हरियाणा भावांतर भरपाई योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

किसानों को अपने खेतो में बहुत सारी मुश्किलों और कड़ी मेहनत के बाद फसल का उत्पादन करने में करता है। लेकिन जब किसान अपनी फसल को बेचने मंडी ले जाते है तो उन्हें उतना मुनाफा नही मिल पाता जितनी वह मेहनत करते हैं जिसकी बजह से किसानों की भरी हानि होती है और उनकी आर्थिक स्थिति बत से बातर होती जा रही है। इसलिए हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने अपने राज्य के किसानों के लिए Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 2022 को शुरू किया है।

जिसके माध्यम से राज्य के उन किसानो की फसल पर सही भुगतान के रूप में सहायता राशि प्रदान  की जाएगी। जिन किसानों की फसलों का उचित मूल्य मंडी में नही मिल पाता है। लेकिन अब किसान हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करके अपनी फसल पर उचित लाभ प्राप्त कर पाएंगे। जिससे राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। 

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 क्या है? | What is Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 2022

हरियाणा राज्य में कई ऐसे किसान है जो अपने खेतों में कृषि करके मंडियों में भेजते हैं लेकिन मंडी में उन्हें अपनी फसल का सही दाम नहीं मिल पाता जिसके कारण कृषकों अपने परिवार का भरण पोषण करने और कृषि करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 2022 शुभारंभ किया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी किसानों को उनकी फसल की भरपाई के तौर पर सहायता राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा इस लाभकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना तथा उनकी स्थिति को बेहतर बनाना है। जिसका लाभ सीधे गरीब किसानों को प्रदान किया जाएगा।

यदि आप हरियाणा राज्य के किसान हैं और आप हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो हम आपको यहां इस योजना से संबंधित सभी समुचित जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं ताकि आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकें

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
योजना का नाम हरियाणा भावांतर भरपाई योजना
विभाग हरियाणा राज्य कृषि विपणन मंडल विभाग
लाभार्थी किसान
उद्देश्य किसानो को उनकी फसल का उचित दाम प्रदान करना
वेबसाइट यहाँ क्लिक करे

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना का उद्देश्य

हरियाणा राज्य में बहुत से ऐसे किसान है जो सब्जी फलों गेहूं चावल आदि की खेती करते हैं लेकिन बाजार में बेचने के दौरान उनकी फसल सही दामों पर नहीं दिख पाती है जिसके कारण किसानों को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है और उन्हें आगे खेती करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

जिसे देखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 प्रारंभ की है। जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में किसानों का स्तर और ऊंचा उठाने तथा उन्हें सशक्त बनाना है। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हरियाणा प्रशासन किसानों को उनकी फसल की भरपाई के लिए वित्तीय सहायता के रूप में मुआवजा प्रदान करेगी।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना के लिए महत्वपूर्ण पात्रता | Important Eligibility for Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 

हरियाणा प्रशासन द्वारा राज्य में आयोजित की जाने वाली किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को निर्धारित की गई पात्रता ओं को पूरा करना अनिवार्य होता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को भी कई पात्रता मापदंड की पूर्ति करनी होगी। जिनके बारे में नीचे बताया गया है-

  • Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 2022 के अंतर्गत हरियाणा राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले किसानों को पात्र बनाया गया है।
  • इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्रदान किया जाएगा जिन्हें अपनी फसल का उचित दाम नहीं मिल पाता।
  • हरियाणा राज्य के किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना के लिए अवशय दस्तावेज | Required Documents For Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 2022 

ऑनलाइन पंजीकरण करने के दौरान लाभार्थी को कुछ जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। यदि आपको यह जानकारी नहीं है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तो हमने इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों का विवरण नीचे दिया है।

  • आवेदक किसान का निवास प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • फसल का विवरण
  • बीच वाली फसल की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र आदि।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | How to Apply Haryana Bhavantar Bharpai Yojana 2022 Online

जो भी इच्छुक किसान अपनी फसल की भरपाई के तौर पर वित्तीय राशि प्राप्त करने के लिएHaryana Bhavantar Bharpai Yojana 2022 Apply करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आवेदनकर्ता को पहले “Bhavantar Bharpai Yojana” की “Official website” पर जाना होगा। 
  • Official website के ‘Homepage” पर जाने के लिए आप यहाँ https://ekharid.in/Home/BhavantarBharpaiiYojana क्लिक करें। 
  • इसके बाद आप हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 आधिकारिक वेबसाइट के “Homepage” पर आ जायेंगे। 
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आप किसान पटल सेक्शन देख पाएंगे। इस सेक्शन में आपको “किसान पंजीकरण करें” का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप एक एप्लीकेशन फॉर्म देख पाएंगे।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी जिसे आपको अच्छी तरह से भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको नीचे दिए गए save के Button पर क्लिक करना है। और फिर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अब आप एक बार अच्छी तरह से अपने द्वारा आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी जांच लें। अगर सभी Details सही है तो आप Submit के बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को Submit कर दे।
  • इस तरह आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन स्थिति कैसे चेक करें? 

जिन किसानों ने इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया है और अभी तक उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो वह निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले “ऑफिशियल वेबसाइट” पर विजिट करना होगा। 
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आने के पश्चात यहां आपको “किसानों का विवरण” का ऑप्शन दिखाई देगा। लाभार्थी को इस पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तुरंत आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको एक “आवेदन फॉर्म” दिखाई देगा जिसमें आपको दिखाई दे रही सभी जानकारियों को भरना होगा।
  • सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद लाभार्थी को नीचे उपलब्ध “Go” के बटन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके सामने किसानों का विवरण ओपन हो जाएगा जिसमें आप देख पाएंगे कि आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा या नहीं।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 क्या है? 

यह हरियाणा राज्य सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के किसानों के लिए आयोजित की गई एक लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत किसानों की फसल का उचित लाभ किसानों को मिलेगा।

इस योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्रदान किया जाएगा ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनाए जा सके।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना को शुरू करने की आवश्यकता क्यों पड़ी?

किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य ना मिलने पर किसान अपने परिवार का पालन पोषण सही तरीके से नहीं कर पा रहे हैं और ना ही अच्छी तरह से किसी की ओर ध्यान केंद्रित कर पा रहे हैं जिसकी वजह से राज्य को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को उनकी फसल की भरपाई के रूप में सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

इस योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किसानों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 की शुरुआत की गई है।

निष्कर्ष

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किसानों को खुशहाल जीवन प्रदान करने और उन्हें खेती के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया यह एक अहम कदम है जिसके अंतर्गत किसानों को वित्तीय राशि मुहैया कराई जाएगी। आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से हरियाणा राज्य में आयोजित हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022 ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में जानकारी प्रदान की है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।