[ एप्लीकेशन फॉर्म ] हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें?

Haryana Gas Connection Subsidy Yojana 2022 In Hindi:- हेलो फ्रेंड आज एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट SarkariHindi में स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन योजना की बात करने वाले है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा राज्य की सरकार ने एक गैस कनेक्शन योजना को शुरू किया है। इस योजना में सरकार हरियाणा में रहने वाले परिवारों के लिए गैस कनेक्शन पर छूट दी जाएगी। हम आपके लिए बता दे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते है।

हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन योजना –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक नोटिफिकेशन में बताया है। कि इस योजना का लाभ वह ही परिवार उठा सकता है। जिस परिवार के पास में खाकी राशन कार्ड होगा। यदि जिस किसी परिवार के पास में खाकी राशन कार्ड नही है तो उस परिवार के लिए इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। और जिन परिवार के पास में खाकी राशन कार्ड है, उन परिवारों के लिए गैस कनेक्शन पर हरियाणा की सरकार के माध्यम से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

[ एप्लीकेशन फॉर्म ] हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें।

यदि आपके पास के भी हरियाणा का खाकी राशन कार्ड है, तो आप इस योजना के लिए पात्र है। और आप इस योजना का लाभ भी उठा सकते है। खाकी राशन कार्ड पर एलपीजी गैस कनेक्शन योजना के माध्यम से हरियाणा की सरकार हरियाणा में रहने वाले परिवारों के लिए सब्सिडी पर गैस कनेक्शन करने के लिए 1600 रुपये प्रदान करेगी।

यदि हरियाणा में रहने वाले परिवार इस योजना का लाभ लगे तो उन धारकों के लिए 633 रुपये की लागत को गैस एजेंसी पर जमा करने होंगे। आपके लिए बता दे कि जिन परिवारों के पास में गैस कनेक्शन नही है। उन परिवारों के लिए ओपीएच राशन कार्ड को अपनी पास की एंजेंसी से सब्सिडी वाले एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए प्राप्त कर लेना है।

हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना मुख्य उद्देश्य-

हरियाणा की सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह था। की महिला खाना बनाने के लिए कुछ ईंधन का उपयोग करती थी। उस ईंधन से खाना बनाते समय प्रदूषण होता था। इसी कारण से परिवार में रहने वाले सदस्यों के लिए कोई प्रकार की बीमारियां हो जाती थी। और उन बीमारियों से हमारे शरीर पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ता था। तो इसी प्रकार की समस्या को देखते हुए हरियाणा की सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

इस योजना से हरियाणा में रहने वाले परिवारो के लिए एक स्वच्छ ईंधन मिलेगा और खाना को बनाते समय किसी भी प्रकार का प्रदूषण नही होगा। हरियाणा राज्य में रहने वाले जो भी परिवार OHP केटेगरी में आते हैं। और जिन परिवार के पास में पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं है। उन्हें सब्सिडी रेट पर नया कनेक्शन दिया जायेगा।

आपके लिए बता दे कि पूरे राज्य में 65 हजार से ऊपर ऑफ केटेगरी के परिवार है जिन परिवारों के पास में गैस कनेक्शन नही है। तो उन ही परिवारो के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। और वह परिवार इस योजना में गैस कनेक्शन को सब्सिडी पर प्राप्त कर सकते है। इन परिवारों के लिए हरियाणा की सरकार को तरफ से 1600 रुपये धनराशि की सहायता दी जाएगी। और इसके अलावा धारकों के लिए अपने पास से 633 रुपये देने होंगे।

गैस कनेक्शन का सारा सामान लेने के लिए जैसे कि एलपीजी गैस स्टोव,पाइप और सिलिंडर में गैस डलवाने के लिए उपभोक्ता के लिए खुद ही रुपये देने होंगे। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, आपके लिए इस आर्टिकल में खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी की पूरी जानकारी को बताया गया है। आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना के लिए पत्रता-

हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना का लाभ लेने वाले परिवारों के लिए सरकार ने कुछ जरूरी पत्रता जारी की है। जो सरकार की जारी की गई पत्रता को पूरा करेगा उसी परिवार के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। तो यह जरूरी पत्रता कुछ इस प्रकार है-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आप हरियाणा के निवासी होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप हरियाणा के निवासी नही है। तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है। यदि आप हरियाणा के निवासी होते है, तो आपके लिए फ्री में गैस कनेक्शन को दिया जाएगा। आपके पास में हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके लिए सब्सिडी एलपीजी गैस कनेक्शन तभी दिया जाएगा। जब आपके पास में खाकी राशन कार्ड होगा। अगर आपके पास में खाकी राशन कार्ड नाइ नही है। तो आपके लिए एलपीजी गैस कनेक्शन को नही दिया जाएगा।
  • इस योजना के लिए वह ही परिवार पात्र होगा जिस परिवार ने अभी तक कोई भी गैस कनेक्शन नही लिया है। अगर किसी भी परिवार के पास में किसी भी तरह का गैस कनेक्शन होगा। तो वह परिवार के लिए गैस कनेक्शन को नही दिया जाएगा।

हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन लिए जरूरी दस्तावेज-

गैस कनेक्शन के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज को देना होगा। अगर आपके पास में वह दस्तावेज नही होते है तो आपके लिए इस खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन का लाभ नही दिया जाएगा। तो उन जरूरी दस्तावेज का विवरण नीचे दिया गया है। अपने दस्तावेज से और इन दस्तावेज से मिलान के ले-

  • आपके पास में आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • खाकी राशन कार्ड का होना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  • परिवार में महिला यानि की मुखिया का बैंक खाता की पासबुक होना चाहिए।

हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

यदि आपके पास में सभी दस्तावेज है, और आप इस योजना के लिए पात्र है। तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। तो ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को नीचे समझया गया है। उस प्रक्रिया में आपके लिए कुछ स्टेप्स मिलेगी। आपके लिए उन स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना होगा। यदि आप इन स्टेप को फॉलो करते समय किसी भी प्रकार की गलती होती है। तो आपका फॉर्म भरा नही माना जाएगा।

Step1. हरियाणा में रहने वाली महिलाओं के लिए खाकी राशन कार्ड के माध्यम से OPH गैस कनेक्शन सब्सिडी रेट में देने के लिए। हरियाणा की सरकार ने एक इनफार्मेशन को जारी किया है। उस इनफार्मेशन की अधिक जानकारी के लिए आप यहां पर क्लिक कर के आसानी से ले सकते है।

Step2. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा की खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। तो आप वेबसाइट पर यहा पर क्लिक कर के जा सकते है।

Step3. इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके लिए एक सब्सिडी एलपीजी गैस कनेक्शन का एक फॉर्म मिलेगा। आपके लिए उस फॉर्म को डाउनलोड करना है।

Step4. अगर आप खाकी राशन कार्ड सब्सिडी रेट का गैस कनेक्शन को प्राप्त करने के लिए आपके लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आप इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

Step5. यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सब्सिडी गैस कनेक्शन का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना के फॉर्म हरियाणा के ग्राहक सेवा केंद्र CSC सेंटर से प्राप्त कर सकते है। और इसके अलावा आप इस फॉर्म को गैस एजेंसी से भी प्राप्त कर सकते है।

Step6. फॉर्म को प्राप्त करते ही आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है। और फॉर्म पूरी तरह से भर जाने के बाद में आपको अपने जरूरी दस्तावेज को उस फॉर्म में लगा देना है। और फॉर्म के लिए गैस एजेंसी पर जमा कर देना है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हरियाणा खाकी राशन कार्ड गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें।का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।