बिहार राशन कार्ड आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Bihar Ration Card Apply PDF Form

बिहार राज्य के नागरिको के लिए आज का हमारा यह लेख काफी उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको इस लेख में बिहार राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को साझा करने जा रहे है। जिसे डाउनलोड करके प्रदेश के वह निवासी जिनका अभी तक राशन कार्ड नही बना है वह राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी जानते है कि बिहार राज्य के गरीब परिवार के नागरिको के लिए बिहार सरकार के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। जिसकी मदद से परिवार के नागरिको को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा सस्ते दामों पर खाद सामग्री गेहूं, चावल, चीनी और अन्य सामग्री प्रदान की जाती हैं।

लेकिन बिहार राज्य में अभी भी ऐसे काफी परिवार हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और वह राशन कार्ड ना होने के कारण खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा दिया जाने वाला सस्ता अनाज नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं। अगर आपका भी अभी तक राशन कार्ड नही बना है तो अब आप हमारे इस आर्टिकल से दिए गए पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड क्या है? | What is Bihar Ration Card

राशन कार्ड बिहार राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इस दस्तावेज की मदद से बिहार राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक सरकार द्वारा निर्धारित की गई सरकारी दुकानों से कम दाम पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी आदि प्राप्त कर सकते हैं। जिसका उपयोग आप कई तरह के कार्य करने के लिए भी कर सकते हैं।

अगर आप किसी सरकारी या गैर सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो भी आप को राशन कार्ड की आवश्यकता होगी। इसलिए आपके पास राशन होना जरूरी है अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है और आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में आप बिहार राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

बिहार राशन कार्ड आवेदन पीडीएफ फॉर्म Bihar Ration Card Apply PDF Form
योजना बिहार राशन कार्ड
लाभ राशन उपलब्ध कराना
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे
वेबसाइट http://sfc.bihar.gov.in/login.htm

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी पात्रता Eligibility for Bihar Ration Card|

बिहार राज्य के जो भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उन्हें बिहार राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाने के लिए तय की गई पात्रताओं को पूरा करना होगा जो निम्न प्रकार हैं-

  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • बिहार राज्य के वह नागरिक राशन कार्ड बनवा सकते हैं जो आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण बाजार से खाद्य सामग्री नहीं करी सकते हैं।
  • राशन कार्ड केवल उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। जिन नागरिकों का पहले से राशन कार्ड बना हुआ नहीं है।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करता की वार्षिक आय निर्धारित वर्ग के अंतर्गत होनी चाहिए।

बिहार राशन कार्ड के प्रकार | Type of Ration Card

बिहार राज्य सरकार द्वारा राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए उनकी आय के आधार पर मुख्य रूप से 3 तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जैसे-

BPL Ration Card- बिहार सरकार बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी करती है जो परिवार आर्थिक रूप से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं। बीपीएल राशन कार्ड का रंग लाल होता है।

APL Ration Card- एपीएल राशन कार्ड का रंग नीला होता है जो राज्य के उन परिवारों के लिए सरकार द्वारा जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं।

Antyodaya Ration Card- यह राशन कार्ड मुख्य रूप से पीले रंग का होता है जो उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से बहुत नीचे व्यतीत करते हैं।

Annapurna Ration card- अन्नपूर्णा राशन कार्ड राज्य सरकार के द्वारा राज्य के वृद्धा पेंशन धारक तथा जो व्यक्ति एकल जीवन व्यतीत करते हैं उन व्यक्तियों के लिए जारी किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज | Document required for Bihar Ration Card

बिहार राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक जिन्होंने अभी अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है और अब वह राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उनके लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले मुखिया का बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार राशन कार्ड आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Bihar Ration Card Apply PDF Form

अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम बिहार राशन कार्ड आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा जिसे आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट या फिर निजी सरकारी गल्ले की दुकान पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी जगहों से आवेदन फॉर्म प्राप्त करने में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अगर आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से बिहार राशन कार्ड आवेदन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Ration Card Apply PDF Form

बिहार राशन कार्ड आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Bihar Ration Card Apply PDF Form

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? |How to Bihar Ration Card Apply

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। इन स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

  • बिहार राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको बिहार राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर रहा होगा। जिसे आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संगलन कर देना है।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर अपने निजी सरकारी गल्ले की दुकान पर या बिहार खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।
  • यदि आपका आवेदन फॉर्म सही होगा तो आप के नाम पर राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

बिहार राशन कार्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

बिहार राशन कार्ड क्या है?

बिहार राशन कार्ड बिहार राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज है जिसकी मदद से राज्य के गरीब नागरिक कम दाम पर राशन खरीद सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?

बिहार राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं इन योजना का लाभ देने के लिए आप तो राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

राशन कार्ड किसके नाम पर जारी किया जाता है?

राशन कार्ड मुख्य रूप से परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का नाम दिया होता है।

राशन कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

बिहार राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए आर्थिक स्थिति के आधार पर बिहार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कहां से प्राप्त करें?

यदि आप राशन कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सरकारी गल्ले की दुकान पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं इसमें आपको थोड़ी समस्या हो सकती है इसीलिए आप चाहे तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी एप्लीकेशन फॉर्म आसानी से डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज आपने हमारी इस पोस्ट के माध्यम से बिहार राशन कार्ड आवेदन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड के बारे में जाना। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और अगर आप और कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।