बिहार छत पर बागवानी योजना क्या है? | ऑनलाइन आवेदन | दस्तावेज

Bihar Terrace Horticulture Scheme 2021 :-  आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार छत पर बागवानी योजना के बारे में बताने जा रहे है। जिसकी शुरुआत बिहार बागवानी विभाग द्वारा प्रदेश के घने आवादी वाले शहरों में बाग़वानी करने हेतु बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है। जिसके अंतर्गत घर या अपॉइंटमेंट की छत पर बागवानी करने पर विभाग द्वारा अनुदान राशि प्रदान की जायेगी। जिससे लोग छतों पर बागवानी करने के लिए प्रोहत्साहित होंगे और  वे जैविक खादों का उपयोग करके तैयार की फसलों का सेवन करने से बचेंगे और स्व उगायी गयी सब्जियों का सेवन करेंगे और स्वस्थ्य होंगे।

 इसके अलावा घने आबादी वाले क्षेत्रों में वातावरण भी अशुद्ध रहता है। लेकिन जब छतों पर बागवानी होगी। तो वह वातावरण के शुद्धिकरण में सहायक होगी। इसलिए अगर आप बिहार प्रदेश के किसी घनी आबादी वाले क्षेत्र में निवास करते है, तो आपको एक बार अपनी छत पर स्वसेवन हेतु बागवानी उगाने के बारे में जरूर विचार करें। 

इसके अलावा अब बागवानी विभाग भी आपको बिहार छत पर बागवानी योजना के माध्यम से सब्जियों एवं अन्य फसलों को उगाने के लिए प्रोहत्साहित करने हेतु अनुदान राशि प्रदान करेगा। इस अनुदान राशि योजना से लाभ कैसे प्राप्त करना है और  बिहार छत पर बागवानी योजना से सम्बंधित सभी जरूरी बिंदुओं पर हमारे द्वारा नीचे चर्चा की गयी है। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

बिहार छत बागवानी योजना क्या है? | What is Bihar Terrace Horticulture Scheme

बिहार छत पर बागवानी योजना क्या है

बिहार बागवानी विभाग द्वारा घनी आबादी वाले क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों स्वयं सेवन के लिए स्वतः सब्जियों के उत्पादन हेतु बढ़ावा देने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना की शुरुआत की है। जिसे बिहार छत बागवानी योजना के नाम से जाना जाता है। जिसके तहत अगर कोई व्यक्ति घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र में निवास करते है और उसके पास छत पर भी 300 वर्ग फ़ीट की जगह खाली है और सब्जियों या  अन्य बागवानी का उत्पादन करना चाहते है।

 तो विभाग द्वारा उसे लागत राशि की 50% तक की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जायेगी। जिससे अन्य लोग भी अपनी छतों पर बागवानी करने के लिए उत्साहित होंग और वे जैविक खादों का उपयोग करके उगायी गयी सब्जियों का सेवन करने से बच सकेंगे।

बिहार छत बागवानी योजना

बिहार सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 300 वर्ग फ़ीट की छत पर सब्जियों को उगाने के लिए लागत की 50% और अधिकतम 25 हज़ार रुपये की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाएगी तथा बहुत से कीटनाशक एवं अन्य बागवानी करने के लिए उपयोग में लाय जाने वाली जरूरी सामान को उपलब्ध कराया जायेगा।

बिहार छत बागवानी योजना आवश्यक नियम व शर्तें

यदि कोई व्यक्ति इस योजना के माध्यम से छत पर सब्जियों को उगाने के लिए प्रोहत्साहित हुआ है और इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली अनुदान राशि को प्राप्त करना चाहता है। तो उसे इस की कुछ नियम और शर्तों के बारे में भी पता होना आवश्यक है। जो कि आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगी। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना से स्वयं के घर में रहने वाले और फ्लैट या अपार्टमेंट में रहने वाले व्यक्ति भी इस योजना से लाभान्वित हो सकेंगे।
  • व्यक्ति के पास 300 वर्ग फिट खाली स्थान उपलब्ध होना चाहिए। जो बागवानी करने के लिए हस्तक्षेप मुक्त होना चाहिए और अगर व्यक्ति फ्लैट या अपार्टमेंट में रहता है। तो उसके पंजीकृत सोसायटी से अनापत्ति सर्टिफिकेट जारी करवाना होगा।
  • इस योजना की कुल भाग्यदारी में से 30% महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी।
  • चयन के लिए जिला का लक्ष्य 16% अनुसूचित जाति और 1% अनुसूचित जनजातियों के भाग्यदारी निश्चित की जायेगी।
  • स्वयं के मकान की स्थिती में एक इकाई तथा अपार्टमेंट की स्थिती में अधिकतम 75% क्षेत्र तक के लिये इकाई यूनिट अर्थात अपार्टमेंट में रहने वाले अलग – अलग लाभुक को योजना का लाभ दिया जायेगा।

बिहार छत बागवानी योजना का लाभ कौन – कौन से जिले के लोग ले सकेंगे?

आपको बता दें कि बिहार बागवानी विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के कुछ जिलों को ही रखा गया है। अगर लाभार्थी उन जिलो में निवास करता है। तब वह इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा। जो कि निम्न प्रकार है –

  • गया – बोध गया, मानपुर, गया शहरी
  • नालंदा – बिहारशरीफ
  • भागलपुर – सबौर, नाथनगर, जगदीशपुर
  • पटना – सदर, दानापुर, समपत्चक, फुलवारी
  • मुज्जफरपुर – मुशहरी, कांटी आदि स्थानों पर इस योजना को संचालित किया जायेगा।

बिहार छत बागवानी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Bihar Chhat Horticulture Scheme Online

कोई महिला या पुरुष इस योजना के माध्यम से आवेदन करना चाहता है तो बाह्य आसानी से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है। जिसके लिए नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकता है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार बागवानी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

बिहार छत पर बागवानी योजना

  • जिसके Home Page पर आपको छत बागवानी का कॉलम दिखायी देगा। जिसमें आवेदन करें? विकल्प दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको योजना से जुड़े पॉइंट्स को पढ़ना है।

बिहार छत पर बागवानी योजना

  • और फिर मैं सहमत हूं वाले बॉक्स में टिक करना है तथा Agree And Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमें पूछी गयी जानकारीयों को भरना है और फिर मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।

बिहार छत पर बागवानी योजना

  • और फिर इसके पश्चात आवेदन घोषणाओं पर टिक करके पंजीकृत करें? के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे।

Bihar Chhat Bagvani Yojana Related FAQ

बिहार छत बागवानी योजना क्या है?

बिहार छत बागवानी योजना बिहार सरकार द्वारा घने आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगो को छत पर बागवानी करने के लिए प्रोहत्साहित करने हुते शुरू की महत्वकांक्षी योजना है।

इस योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है। तो बहुत आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नहीं है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

बागवानी छत योजना को किस विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है?

इस योजना को बिहार बागवानी विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के छत पर कितनी जगह खाली होना चाहिये?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास छत पर 300 वर्ग फ़ीट की जगह खाली होनी चाहिए।

इस योजना के तहत विभाग कितने रुपये अनुदान राशि प्रदान की जायेगी?

बागवानी विभग द्वारा इस योजना के तहत अधिकतम लागत की 50% राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में बिहार छत बागवानी योजना के बारे में विस्तार से बताया उम्मीद करते है। कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अन्य कोई विशेष जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।