बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना | उद्देश्य | लाभ, पात्रता और दस्तावेज

 Bihar Bal Sahayata Yojana 2023 :- आप जानते है कि पिछले कुछ समय से हमारा देश ही नही बल्कि पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है तथा जिसके चलते बहुत सी जाने गयी है औए बहुत से बच्चे अनाथ हो गए है। इसलिए बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री बिहार नीतीश कुमार जी द्वारा बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2023 के संचालन के। दिशा निर्देशों को जारी किया है। जिसके तहत कोरोना संक्रमण के कारण अगर बिहार के किसी बच्चे के माता – पिता की मृत्यु हो गयी है और वह अनाथ हो गया है। तो उसका भविष्य बर्बाद हो और वह अपनी शिक्षा को पूरी करके अच्छा जीवन यापन कर सकें।

इसी उद्देश्य के साथ Bihar Bal Sahayata Yojana 2023 In Hindi का शुभारंभ किया है। जिसके तहत बिहार अनाथ बच्चों को आर्थिक और आवासीय सहायता प्रदम की जायेगी। तो अगर आप भी इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहते है या फिर किसी बेसहारा बच्चे को इस योजना से अवगत कराकर उसकी मदद करना चाहते हैं तो लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहे।

क्योंकि हम आपको आर्टिकल में नीचे Baal Sahayata Yojana 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बिंदु जैसे – बाल सहायता योजना क्या है?, आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज, पात्रताओं आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है। तो चलिए शुरू करते है –

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2023 क्या है? | What is  Bihar Bal Sahayata Yojana 2023

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना  उद्देश्य  लाभ, पात्रता और दस्तावेज

Bihar Mukhyamantri Baal Sahayata Yojana 2023 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण हुए अनाथ बच्चों की सुविधा के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना है। जिसको प्रारम्भ करने का प्रस्ताव मंत्री मंडल द्वारा 20 मई 2022 को एक मीटिंग के दौरान रखा गया इस योजना के तहत पात्र बच्चों को ₹1500 की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी और उनकी देखभाल के लिए उन्हें देखभाल ग्रह में प्रवेश दिया जायेगा जहां वे 18 वर्ष की आयु तक रह सकेंगे।

इसके अलावा योजना के अंतर्गत पात्र बच्चियों को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में उन्हें प्रवेश दिया जायेगा जहां रहकर वो सफलतापूर्वक अपअपनी शिक्षा को पूर्ण करने अपने भविष्य को उज्जवल बना पाएंगी।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना उद्देश्य | Bihar Chief Minister Child Support Planning Objectives

जब भी प्रदेश सरकार द्वारा किसी योजना के संचालन का प्रस्ताव रखा जाता है तो उसके पीछे एक विशेष उद्देश्य होता है। उसी Bihar Baal Sahayata Yojana 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमण के कारण हुए अनाथ बच्चों की सहायता करना है। जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सकें और उन्हें अपने मात – पिता की कमी का आभास न हो इसलिए ही इस योजना का शुभारंभ किया है। जिसके तहत सरकार द्वारा अनाथ बच्चों और बच्चियों की शिक्षा से लेकर रखने – खाने तक की सम्पूर्ण व्यवस्था की गयी है।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना संबंधित मुख्य तथ्य

आइये Bihar CM Bal Sahayata Yojana 2023 से जुड़े कुछ मुख्य तथ्यों के बारे में जानते है। जो आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के का लाभ 18 वर्ष से कम आयु के पात्र बच्चे उठा पाएंगे।
  • बिहार बाल सहायता योजना को 20 मई 2022 से पूरे प्रदेश में प्रारम्भ कर दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत 1500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी तथा जिन बच्चों के अभिभावक नहीं है। उनके लिए आवासीय सहायता भी प्रदान की जायेगी।
  • योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चियों के लिए कस्तूरबा गांधी विद्यालय में प्रवेश उपलब्ध कराया जायेगा।
  • इस योजना के शुरू होने अनाथ हुए बच्चों का भविष्य उज्जवल हो सकेगा।

बिहार बाल सहायता योजना जरूरी पात्रता | Eligibility Bihar Child Support Scheme

अगर आप इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहते है। तो इसके लिए आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • अनाथ बच्चे की उम्र 18 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक बच्चा बिहार प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक बच्चे के माता – पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई हो।

मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना जरूरी पात्रता | Document Chief Minister’s Child Support Scheme

इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्म है –

  • बच्चे का आधार कार्ड
  • माता – पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Bihar Chief Minister’s Support Scheme?

कोई भी बच्चा अगर योजना के तहत आने वाली सभी पात्रताओं को रखता है और इसके तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे अभी कुछ समय इंतज़ार करना पड़ सकता है। क्योंकि मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना का ऐलान हाल ही में किया गया है। जिस कारण विभाग द्वारा अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया जाया सका हैं।

लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है। इसकी आवेदन प्रक्रिया को हाल ही में शुरू कर दिया जायेगा। लेकिन इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया से जुड़ा कोई भी ऑफिसियल नोटिस जारी किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

Bihar Mukhyantri Baal Sahayata Yojana Related FAQ

कोई भी व्यक्ति अगर इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहता है। तो उसके मन में योजना से जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। इसलिए हमने इससे जुड़े कुछ सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है। जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है। जो कि निम्म है –

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2023 क्या है?

मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा कोरोना महामारी के कारण हुए अनाथ बच्चों की सहायता के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है।

इस योजना के तहत कितनी समय सीमा को रखा गया है?

इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए अनाथ बच्चे की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।

बिहार बाल सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा कितने रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
इस योजना के तहत विभाग द्वारा ₹1500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
निष्कर्ष –

यदि आप बिहार प्रदेश के नागरिक हैं तो आज हमारे द्वारा लेख में बतायी गयी Bihar CM Baal Sahayata In Hindi के बारे में जानकर काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा प्रतिउत्तर में जल्द से जल्द जबाब दिया जायेगा

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।