बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2022 :- आज हम आपके साथ इस लेख के माध्यम से बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा करने वाले है जिसकी शुरुआत बिहार सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान गर्भवती महिलाओं और बच्चों के पोषण को ध्यान में रखते हुए की गई है। क्योंकि कोरोना काल से पहले गर्भवती महिलाओं और बच्चों के पोषण के लिए अंगबाड़ी केंद्रों द्वारा सूखे पोषण युक्त खाद्य सामग्री का वितरण कराया जाता था।

लेकिन कोरोना के चलते लगाये गए लॉकडाउन के कारण ये संभव नहीं हो पा रहा है इसलिए बिहार सरकार द्वारा अब बिहार अंगबाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत करायी है जिसके अंतर्गत उस सूखे राशन के जगह उन्हें पैसे प्रदान किये जायेंगे। जिससे वे स्वयं पोषण सामग्री की खरीदारी कर पाएंगी।

तो यदि कोई भी महिला इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहती है तो लेख में नीचे तक हमारे साथ बनी रहे। क्योंकि इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे – ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, आवश्यक दस्तावेज, जरूरी पात्रता आदि के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना है? | What Is Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बिहार सरकार द्वारा प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान दिया जाता है। क्योंकि सही पोषण ना मिलने पर गर्भवती महिलायें और बच्चे रोगों से ग्रासित हो जाते है। इसलिए बिहार सरकार पोषण की पूर्ति करने के बहुत सी योजनाओं का भी संचालन किया जाता है। जिससे अंतर्गत सरकार द्वारा पोषण युक्त सामग्री उपलब्ध करायी जाती है लेकिन लॉकडाउन के चलते ये संभव नहीं हो पा रहा है।

इसलिए अब Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2022 की शुरुआत करायी है। जिसके तहत योजना के अंतर्गत मिलने वाली पोषण सामग्री की जगह पैसे प्रदान किये जायेंगे। जिससे वह पोषण सामग्री की खरीदारी कर सकें और स्वस्थ्य जीवन यापन कर सकें।

जिसके अवेदन प्रक्रिया को भी विभाग द्वारा ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया गया। जिससे कोई महिलाओं या बच्चों को लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

यदि आप बिहार सरकार द्वारा द्वारा शुरू की गयी आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के बारे में पढ़ रहे है तो आपको इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है जो आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। ये कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ विशेष रूप से बिहार प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और बच्चों का लाभांवित किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा ऑनलाइन शुरू किया गया जिससे लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • बिहार अंगबाड़ी लाभर्थी योजना के तहत आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत बच्चे, गर्भवती स्त्री, स्तनपान करने वाली महिला आदि लाभान्वित हो सकेंगे।
  • इस इस योजना के अंतर्गत 6 महीने से 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों को लाभार्थी मान्य माना जाएगा।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के लिए  जरूरी पात्रतायें

इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए महिला या बच्चों के पास कुछ पत्रिकाओं का होना आवश्यक है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ केवल बिहार की गर्भवती महिलाओं और बच्चों प्रदान किया जाएगा। इसलिए बिहार प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक या आवेदिका आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत होना चाहिए।
  • विभाग द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे आवेदक लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित की जाती है इसलिए लाभार्थी का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आवेदक आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोट

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती हैं तो बहुत आसानी से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर कर सकती हैं इसके लिए आप नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते/सकती है। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले बाल विकास समाज कल्याण विभाग बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तोयहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वहां की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • जहां आपको वायरस के संक्रमण को आंगनवाड़ी के माध्यम से दिया जाने वाला गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के लिए यहां क्लिक करें? के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा। जिसमें आपको पूछी गयी मूल जानकारियों जैसे – नाम, आंगनवाड़ी केंद्र का नाम, जिला, पति या पिता का नाम आदि को भरना होगा।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • जिसके बाद आखिर में रजिस्टर करें के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर हो जाओगे।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Related FAQ

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना क्या है?

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और 6 महीने से 6 वर्ष तक के बच्चों को पोषण सामग्री की जगह पैसा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना है।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना कब और किसके द्वारा शुरू किया गया था?

इस योजना को बिहार प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा कुरौना संक्रमण काल के चलते 30 मार्च 2020 को शुरू किया गया था।

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

कोई भी महिला या बच्चा इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहता है तो ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कर सकता है जिस के संबंध में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गई है।

इस योजना को शुरू करने के पीछे बिहार सरकार का क्या उद्देश्य है?

बिहार सरकार द्वारा प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और बच्चों में पोषण की पूर्ति करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा बहुत सी खाद्य सामग्रियों का वितरण कराया जाता है लेकिन कोरोना संक्रमण काल के चलते उनका वितरण करवाना संभव ना हो सका है इसलिए प्यार सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत खाद्य सामग्रीयों के बदले धनराशि का वितरण कराया जाएगा जिससे पर खाद्य पदार्थों की खरीदारी कर सकेंगे और पोषण की पूर्ति होगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म  के बारे जाना है. हमे उम्मीद है की आर्टिकल में दी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।