राजस्थान चिरंजीवी योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | 5 लाख का फ्री इलाज़

Chiranjivi Savasthy Beema Yojana 2021 :– आज के समय में चिकित्सा इतनी महंगी है कि गरीबी रेखा से सम्बंध रखने वाले किसी परिवार के सदस्य को कोई गंभीर बीमारी हो जाती है और उस बीमारी का इलाज कराने के लिए चिकित्सा की आवश्यकता पड़ जाती है। तो उस परिवार को बहुत बड़े आर्थिक संकट का सामना करना पड़ जाता है।

और बहुत परिस्थितियों में तो सही इलाज ना मिलने के कारण व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। लेकिन आगे से ऐसा न हो इसलिए अब राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान चिरंजीवी योजना 2021 को शुरू करने का प्रस्ताव रखा है जिसके अंतर्गत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जायेगा।

जिससे संबधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे – राजस्थान चिरंजीवी योजना क्या है?, आवश्यक दस्तावेज, जरूरी पात्रता, लाभ आदि के बारे में विस्तार से नीचे से जानकारी साझा की गयी है। तो चलिए शुरू करते है –

राजस्थान चिरंजीवी योजना क्या है? | What is the Rajasthan Chiranjeevi plan

राजस्थान चिरंजीवी योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा प्रदेश की स्वस्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब परिवारों को एक कार्ड प्रदान किया जायेगा।जिसके माध्यम से लाभार्थी परिवार के सदस्य 5 लाख रुपये तक इलाज योजना से जुड़े अस्पतालों में मुफ़्त में करवा पाएंगे। जिसके लिए सरकार द्वारा 3500 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी योजना काफी अच्छी योजना है। इस योजना के शुरू होने से राज्य के गरीब परिवार के लोगों के लिए गंभीर बीमारियों का इलाज कराने के लिए सरकार को तरफ से 500000 लाख रुपये को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। Chiranjivi Savasthy Beema Yojana में राज्य के 10 करोड़ परिवार शामिल करने का लक्ष्य रखा हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रदेशवासियों को 1 अप्रैल से 10 अप्रैल 2021 तक अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण कराने के बाद ही प्रदेशवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। Chiranjivi Savasthy Beema Yojana Registration कराने के प्रोसेस और इस योजना के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित की गई पात्रता और जरूरी दस्तावेज से जुड़ी हुई जानकारी नीचे दी गई है। अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो आर्टिकल में नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना बजट

हाल में 24 फरवरी 2021 को पेश किये गये वार्षिक बजट के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया और इस योजना को प्रदेश में सफलतापूर्वक चलाने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट भी निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा योजना को प्रस्तावित करते समय मुख्यमंत्री जी द्वारा 25 जिला मुख्यालयों पर नर्सिंग होम का निर्माण करने के लिए भी कहा गया है जिससे प्रदेश की स्वस्थ्य व्यवस्था और भी बेहतर हो सकेंगी।

राजस्थान चिरंजीवी योजना प्रीमियम

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना काफी महत्वकांक्षी योजना है। राजस्थान राज्य के सभी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। राजस्थान नागरिक जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें योजना के अंतर्गत बीमा प्रीमियम का 50% राशि मतलब की 850 रुपये सालाना जमा करना होंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना 2021 संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

आइये मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 से संबंधित कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में जानते हैं। जो Chiranjivi Savasthy Beema Yojana से लाभ प्राप्त करने में काफी सहायक होंगे।

  • इस योजना को 1 मई 2021 को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा। ऐसी घोषणा योजना मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थी योजना से जुड़े हॉस्पिटलों में ₹500000 तक का निशुल्क इलाज करवा सकता है।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की गरीबी दर में कमी जाएगी और गरीब नागरिकों को चिकित्सा पर होने वाले बड़े खर्चों से राहत मिलेगी।
  • विकास विकास द्वारा इस योजना की पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से आरंभ कर दी जाएगी।
  • राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लघु एवं सीमांत कृषक, संविदा कर्मी आदि को लाभ का पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना के लिए विभाग द्वारा 35,100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर और ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण करवाया जाएंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जरूरी पात्रता | Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme

इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदक के पास कुछ पात्रताओं का होना भी आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा केवल प्रदेश के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू हुई है इसलिए आवेदन राजस्थान प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • लाभार्थी के पास बैंक विवरण भी उपलब्ध होना चाहिए।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जरूरी दस्तावेज | Chiranjeevi Health Insurance Scheme

किसी भी सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए हमें प्रूफ के तौर पर को दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उसी प्रकार इस योजना का लाभ लेने के लिए भी हमें कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना आवेदन कैसे करें? | How to apply Chief Minister Chiranjeevi’s health insurance plan

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया नहीं किया है।

लेकिन इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी ऑफिशियल नोटिस जारी किया जाएगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहें।

राजस्थान चिरंजीवी योजना में ऑफ़लाइन आवेदन कैसें करें?

राजस्थान के पात्र परिवार के नागरिक इस योजना में अपना आवेदन करके 500000 तक का फ्री इलाज पा सकते हैं।Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana का लाभ राज्य के सभी नागरिको को मिल सके इसलिए सरकार जगह – जगह योजना से जुड़े शिविर का अयोजन करेंगी। जहां जाकर पात्र नागरिक अपना पंजीकरण कराकर इस योजना का लाभ उठा सकते है। पंजीकरण करने की प्रक्रिया के बारे में आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana का लाभ लेने के लिए सरकार के द्वारा लगाए गए ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर पर लगाये गए शिविर पर जाना हैं।
  • शिविर से आपको राजस्थान चिरंजीवी योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म के पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना हैं।
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद जरूरी दस्तावेज को फॉर्म के साथ जोड़ लेना हैं।
  • अब इस आवेदन फॉर्म को शिविर कर्मचारी के पास जमा कर देना हैं।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपको कर्मचारी की तरफ से एक नंबर दे दिया जाएगा। इस नंबर को आपको सही से रख लेना है इसकी जरूरत आपको आगे पड़ेगी।
  • इस प्रकार आपका राजस्थान चिरंजीवी योजना में आवेदन हो जाएगा।

Rajasthan Chiranjivi Yojana Releted FAQ

कोई भी व्यक्ति अगर इस योजना के बारे में पढ़ा है तो उसके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल जो अक्सर पाठकों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते हैं उन्हें हमने आपकी बेहतर जानकारी के लिए नीचे साझा किया है उम्मीद करते हैं यह आपको पसंद आएंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना क्या है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने और गरीबों को भारी स्वास्थ्य खर्चे से मुक्ति दिलाने के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना है।
इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी कितने रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी ₹500000 तक का इलाज करवा सकता है।

क्या इस योजना के माध्यम से किसी भी अस्पताल में चिकित्सा करवाई जा सकती है?

जी नहीं! इस योजना के माध्यम से केवल योजना से संबंधित अस्पतालों में ही चिकित्सा करवाई जा सकती है।

इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू किया गया।

क्या कोई भी राजस्थान वासी है इस योजना का लाभ पात्र बन सकता है?

जी नहीं! इस योजना के अंतर्गत कुछ मापदंडों को रखा गया है आवेदक उन्हें रखता है तभी वह इस योजना के अंतर्गत मान्य माना जाएगा।

निष्कर्ष –

आज हुमने आपको इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की है। तो अगर आप राजस्थान प्रदेश के निवासी है और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है तो इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।