AC का पूरा नाम क्या हैं? | AC Full Form In Hindi

AC Full Form In Hindi :– आप सभी मे से ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचाव के लिए अपने घरों या ऑफिस में AC का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। और आज के समय मे गर्मी इतनी अधिक पड़ती है कि घरो में बिना AC के रुकना नामुमकिन से होता है।

इसी कारण आज के समय मे ज्यादा से ज्यादा लोग AC का उपयोग करने लगे है। यदि आपके घर मे AC नही भी लागू है तो आपने इससे आदि स्थानों जैसे- बैंक, एटीएम, होटल, हॉस्पिटल में जरूर देखा होगा। इसलिए ज्यादातर लोग AC के बारे में जानते है।

लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जो आज भी AC का पूरा नाम नही जानते है। इसलिए हमने सोचा क्यों न आप लोगो को आज की आपको इस लेख के माध्यम से हम AC full form in Hindi की जानकारी आपको दे।

एसी क्या है? | What is AC in Hindi

ac-full-form-in-hindi-5400558

यह एक प्रकार का उपकरण होता है जो एक बंद स्थान की गर्म हवा को बाहर निकाल कर उसमें ठंडी हवा भर देता है। जिससे हमें गर्मियों में काफी राहत मिलती है। यह कुछ ही मिनटों में गर्म कमरे को ठंडा करके हमे गर्मी से बचाता है।

अधिकांश लोग गर्मियों के मौसम में अपने  घरो, कार, ऑफिस में AC का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। AC अविष्कार विल्स हविलैंड ने 1902 में किया था।  Heating, ventilation आदि सभी AC के तहत ही आते है। AC में लगा condantion को हम HVAC के नाम से भी जानते है।

एसी का पूरा नाम क्या है? | full form of AC in Hindi

अक्सर देखा जाता है कि अपने दैनिक जीवन में काफी चीज़ो का उपयोग करते है लेकिन उनके बारे में बेसिक जानकारी नही होती है। जैसे कि अब AC जिसका उपयोग गर्मी से बचने के लिए काफी किया जाता है। लेकिन अक्सर AC का पूरा नाम क्या है? AC Full के बारे में पता नही होता है इसलिए नीचे हमने AC का पूरा नाम क्या है इसके बारे के बताया हैं।

AC Full Form In English

AC (Air conditioner)

AC Full Form In Hindi

AC (शीत – ताप नियत्रंक)

एसी के लाभ| Benifit of AC

AC के कुछ महत्वपूर्ण लाभ के बारे के आप नीचे जान सकते है –

  • यह बिना किसी शोर शराबे के कमरे को कुछ ही देर में ठंडाक प्रदान करता है।
  • इससे आप अच्छी Quality में एक दम ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं।
  • आप सूरज की किरणों से होने वाली तेज गर्मी में भी अपने घर या ऑफिस में बैठे बैठे आराम से काम कर सकते हैं।

AC related FAQ in Hindi

यदि आप AC का इस्तेमाल करते है तो इससे जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं जिनकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए जैसे कि-

AC क्या है?

AC एक ऐसी मशीन है जो बंद कमरे की गर्म हवा को बाहर निकल कर ठंडी हवा की भर देता है।

एसी क्यो इस्तेमाल की जाती है।

अधिक गर्मी में ठंडी का मजा लेने के लिए AC का use किया जाता है।

AC का अविष्कार कब हुआ?

इसका अविष्कार विल्स हविलैंड ने 1902 में किया था।

AC की क्षमता किस में मापी जाती है?

इसकी क्षमता BUT यानी Brthish thermal Unit में मापी जाती है।

निष्कर्ष

यहाँ आज आप सभी ने AC full form in Hindi के बारे में जाना। अगर आपको AC के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और जिन लोगो को एसी का पूरा नाम नही पता है उन लोगो के साथ इससे जरूर शेयर करे ताकि वह भी इसके बारे में जान सके।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।