दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023 | लाभ, पात्रता व लाभार्थी | Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023

|| दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023 क्या है? | Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 Kya Hai in Hindi | दिल्ली पानी बिल माफी योजना के लाभ | Benefits of Delhi Pani Bill Mafi Yojana | दिल्ली पानी बिल माफी योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Delhi Pani Bill Mafi Yojana in Hindi ||

दिल्ली राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को हर महीने पानी के बिल का भुगतान करना पड़ता है लेकिन कुछ समय से लोगो के पानी के मीटर में बिल ज्यादा आ रहा है। जिसकी वजह से आम नागरिकों को काफी दिक्कत उठानी पड़ रही है। दिल्ली सरकार के द्वारा जिन नागरिकों को गलत रेटिंग के कारण पानी के गलत बिजली बिल (electricity bill) भेजे गए है. 

उन को ठीक करने के उद्देश्य से Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 की शुरुआत की गई है। जिससे दिल्ली राज्य में वन टाइम सेटेलमेंट योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। दिल्ली पानी बिल माफी योजना (delhi water bill waiver scheme) के जरिए राज्य सरकार के द्वारा राज्य के 11 लाख से अधिक पानी उपभोक्ताओं के पानी बिल को माफ किया जाएगा ताकि राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों को पानी बिल से राहत मिल सके। 

अगर आप भी Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट को पूरा अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि आज इस पोस्ट में हमने आपके लिए दिल्ली पानी बिल माफी योजना/One time settlement scheme के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी साझा की है। 

Contents show

दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023 क्या है? | Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 Kya Hai in Hindi

दिल्ली राज्य में निवास करने वाले कई नागरिकों के लिए दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा गलत पानी के बिल भेजे गए है। इन सभी गलत बिलों को ठीक करने के लिए दिल्ली राज्य के माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 13 जून 2023 को One time settlement scheme यानी कि Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के द्वारा जिन नागरिकों के पानी बिल में कोई कोई गलती है या गलत मीटर रीडिंग हुई है, उनके पानी बिल में सुधार किया जाएगा।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023 लाभ, पात्रता व लाभार्थी Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को 3 महीने के लिए लागू किया जाएगा जिसके दौरान तकरीबन 11.7 लाख उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा जिसमें से लगभग 20 हजार लीटर मुफ्त पानी का उपयोग करने वाले उपभोक्ता को शामिल किया जाएगा साथ ही साथ 7 लाख उपभोक्ताओं के पानी के बिल को। पूरी तरह से माफ किया जाएगा। 

अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी है और आप Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 से जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम विस्तार पूर्वक इस योजना के संबंध में हर एक जानकारी प्रदान कर रहे है।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना का उद्देश्य | Objective of Delhi Water Bill Waiver Scheme

दिल्ली राज्य के माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा पानी बिल माफी योजना 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन सभी नागरिकों के पानी बिल पर छूट प्रदान कर रहा है जिन्हें खराब रीडिंग के कारण गलत और अधिक पानी बिल प्राप्त हुए है। Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 के माध्यम से प्रदेश सरकार उन सभी नागरिकों की पहचान करेगी जिनका पानी बिल अधिक आया है और इसके बाद सरकार के द्वारा आम नागरिकों को बिजली बिल पर छूट दी जाएगी और तकरीबन 7 लाख उपभोक्ताओं के पानी बिल को पूरी तरह से जीरो किया जाएगा।

दिल्ली के 11.7 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी पानी बिल से राहत

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी पानी बिल से परेशान नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए दिल्ली पानी बिल माफी योजना को आरंभ करने की घोषणा कर दी गई है। इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने कहा है कि दिल्ली राज्य में निवास करने वाले जिन नागरिको तो गलत रीडिंग के कारण अधिक और गलत पानी के बिल भेजे गए है.

दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023  Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023

जिसकी वजह से राज्य के नागरिक किसी ना किसी कारणवश पानी के बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे है और उन्हें जल बोर्ड के बार बार चक्कर काटने पड़ रहे हैं जिसकी वजह से आम नागरिकों को बेहद परेशानियां उठानी पड़ रही है। ऐसे सभी नागरिकों के पानी के बिल में सुधार करके उन्हें ठीक किया जाएगा। दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा Delhi Pani Bill Mafi Yojana के माध्यम से राज्य के सभी 27 लाख पानी के उपभोक्ता में से 11.7 लाख उपभोक्ताओं के बिल पर राहत दी जाएगी। 

साथ ही साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जो पानी उपयोग तक 3 महीने के नए बिल के हिसाब से पानी के बिल का भुगतान करता है तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य माना जाएगा अन्यथा उपभोक्ता को पुराने पानी बिल के हिसाब से बिल का भुगतान करना होगा।

बकाया बिल को दो श्रेणियों में किया गया है विभाजित 

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों के बकाया बिलों को माफ करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा सभी बकाया पानी बिल को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जैसे –

प्रथम श्रेणी (First class)

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा बकाया पानी बिल माफ करने के अंतर्गत प्रथम श्रेणी में जिन नागरिक के दो या दो से अधिक मीटर रीडिंग लेने के बाद वास्तविक रीडिंग सही है और पानी उपभोक्ता से संतुष्ट है तो इन दोनों रीडिंग के एवरेज के अकॉर्डिंग नागरिक से पानी भी लिया जाएगा लेकिन यदि अगली रीडिंग औसत से डबल यानी अधिक आती है तो ऐसी स्थिति में बिजली बिल गलत माना जाएगा, जिसके पश्चात राज्य सरकार के द्वारा उपभोक्ता के द्वारा जितने महीने का बिल नहीं दिया गया है उन्हें हर महीने के बिल के औसत के हिसाब से नए बिल का भुगतान करना होगा। 

दूसरी श्रेणी (second tier)

इस श्रेणी के अंतर्गत उन उपभोक्ताओं को रखा गया है जिनके मीटर की औसत रीडिंग उपलब्ध नहीं है ऐसे उपभोक्ताओं के पड़ोसियों के बिल के औसत के हिसाब से उपभोक्ताओं से पानी का बिल वसूला जाएगा यानी कि यदि कोई उपभोक्ता 300, 200, 100 गज के मकान में रहता है तो उसी एरिया के अन्य घर के मीटर रीडिंग का औसत निकाल कर उसी के हिसाब से उपभोक्ता को पानी का बिल बना कर दिया जाएगा।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के लाभ | Benefits of Delhi Pani Bill Mafi Yojana 

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाए वन टाइम स्टेटमेंट योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे जिनकी पूरी जानकारी सूचीबद्ध रूप में नीचे उपलब्ध कराई गई है –

  • दिल्ली पानी बिजली माफी योजना की शुरुआत दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा पानी बिल पर राहत पहुंचाने के लिए दिल्ली राज्य के नागरिकों के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से जिन नागरिकों को गलत पानी बिल भेजे गए हैं उन बिलो में सुधार किया जाएगा।
  • जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा बकाया बिल को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है प्रथम और द्वितीय।
  • इस योजना के अंतर्गत बिजली उपभोक्ताओं को 3 महीने के पिछले बिल के अनुसार पानी बिल जमा करना होगा।
  • यदि किसी बिजली उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग का ऑप्शन मौजूद नहीं है तो पड़ोसी के मीटर की रीडिंग के आवश्यक के अकॉर्डिंग उपभोक्ताओं को बिल देना होगा।
  • Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 के अंतर्गत अब जिन नागरिकों को अधिक पानी बिल भेजा गया है, उन्हें राहत मिलेगी।
  • जिससे दिल्ली राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक को की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगे।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Delhi Pani Bill Mafi Yojana in Hindi

दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने हेतु उपभोक्ताओं को पहले निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जो कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार का दिल्ली राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के माध्यम से मैं सभी नागरिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे जिन्हें अधिक पानी बिल भेजा गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को 3 महीने में नए बिल के हिसाब से बकाया बिल का भुगतान करना होगा।

Delhi Pani Bill Mafi Yojana Related FAQs

दिल्ली पानी बिल माफी योजना क्या है?

 इस योजना को दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से दिल्ली राज्य के सभी नागरिकों को पानी बिल पर राहत प्रदान की जाएगी।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना की शुरुआत किसने की है? 

दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा पानी बिल माफी योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के सभी गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना को शुरू किया गया है? 

कोविड-19 के कारण दिल्ली राज्य के बहुत से नागरिको को गलत पानी बिल प्राप्त हुए हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी हो रही है इसी समस्या के समाधान हेतु दिल्ली राज्य सरकार ने दिल्ली पानी माफी बिल योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से पानी बिल को माफ किया जाएगा।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के अंतर्गत कितने उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा?

इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार के द्वारा दिल्ली राज्य के सभी 27 लाख पानी के उपभोक्ता में से 11.7 लाख उपभोक्ताओं के बिल पर राहत दी जाएगी। 

दिल्ली पानी बिल माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

अगर आप दिल्ली पानी बिल माफी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा सीधे सभी पात्र नागरिकों को लाभ दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के द्वारा आपने दिल्ली पानी बिल माफी योजना 2023 क्या है? | Delhi Pani Bill Mafi Yojana 2023 Kya Hai in Hindi की जानकारी प्राप्त की है। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी के लिए इस ब्लॉग पोस्ट में बताएगी सभी जानकारी उपयोगी साबित रही होगी और आपके लिए हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आप दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं के संबंध में सबसे पहले अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिए और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया करके इसे सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि दिल्ली राज्य के सभी नागरिकों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सके।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment