WWW Full Form In Hindi | www क्या है?

WWW Full Form In Hindi :– आज हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। और जब कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है तो उसके सामने WWW वर्ड जरूर सामने आता है। क्योकि यह एक ऐसा वर्ड है जो हर वेबसाइट से पहले लगा होता है।

जब कोई यूजर इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को ओपन करता है तो उसके मन मे आख़िर www क्या है? इसका पूरा नाम क्या है? यह प्रश्न मन मे जरूरी आता है। बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को रीड कर रहे है तो आप भी Meaning Of WWW and Full Form Of WWW In Hindi के बारे में अंजान होंगे।

अगर हाँ तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में WWW Full Form In Hindi | WWW क्या है? से जुड़ी सभी Usefull Information शेयर करने जा रहे है। तो।चलिय जानते है –

Full Form Of WWW In Hindi

WWW Full Form In Hindi www क्या है

www (World Web Wide) इंटरनेट का एक हिस्सा है जिसका इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट को व्यवस्थित रखने के लिए किया जाता है। आज इस इंटरनेट युग मे हर दिन हजारो वेबसाइट बनाई जा रही है। इन सभी वेबसाइट में www का use जरूर किया जाता है। इसलिए www को इंटरनेट का अहम हिस्सा माना जाता है।

किसी वेबसाइट को इंटरनेट और ओपन करते समय हर यूजर के मन मे www का पूरा नाम क्या है? (www Full Form In Hindi) यह प्रश्न जरूर आता है, इसलिए नींचे हमने इसका पूरा नाम क्या है? इसके बारे में बताया है।

www Full Form In English

www (World Web Wide)

www Full Form In Hindi

www क्या है? | what Is www

www की शुरुआत 1989 में CERN में काम करने वाले टीम बर्नर्स के द्वारा की गई थी। लेकिन इसे इंटरनेट के युग मे 1991 में लाया गया गया था। www की शुरुआत मुख्य रूप से internet से सभी कंप्यूटर को जोड़ने के लिए की गई थी।

ww w web page होता है, जिसमे फ़ोटो, वीडियो, डॉक्युमेंट्स जैसे किसी भी फ़ाइल का जो भी लिंक होता वह इस www web में सेव रहता है। जिसे user यूआरएल, लिंक से इंटरनेट ब्राउज़र की मदद से कभी भी एक्सेस कर सकता है।

Meaning Of www In Hind

www एक इंटरनेट का पार्ट है। जिसकी शुरुआत 1989 में टीम बर्नर्स ने सभी कंप्यूटर को इंटरनेट से एक साथ जोड़ने के लिए की थी। और दुनिया भर में जितनी भी वेबसाइट है वो www की मदद से सभी कंप्यूटर को एक साथ जोड़ती है।

www Faq In Hindi

www (वर्ल्ड वेब वाइड) से से संबंधित कुछ जरूरी प्रश्नों के उत्तर जो सभी को पता होना जरूरी है। उनके बारे में नीचे हमने बताया है। आपको उनके बारे में अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

www का अविष्कार कब किया गया था?

www का अविष्कार 1989 में CERN में काम करने वाले टीम बर्नर्स ने की थी।

www का अविष्कार क्यो किया गया था?

www (World Web Wide) का अविष्कार मुख्य रूप से सभी कंप्यूटर को आपस Internet के साथ जोड़ने के लिए की गई थी।

बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या है? | BSF Full Form In Hindi

निष्कर्ष

हम अपने दैनिक जीवन मे हर दिन इंटरनेट का use करते है। इसलिए आज के समय मे बहुत जरूरी हो गया है कि हम जिसका इस्तेमाल डेली करते है उसके बारे में उचित जानकारी होना बहुत जरूरी है।

बस इसीबात को संज्ञान में रखते हुए आज हमने इस आर्टिकल में WWW Full Form In Hindi | WWW क्या है? इससे जुड़ी जानकारी के बारे में आपको अवगत कराया । i Hope की दी गयी जानकारी आपके लिए Useful रही होगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।