बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या है? | BSF Full Form In Hindi

BSF Full Form In Hindi :-देश की सुरक्षा के लिए भारत में अनेक तरह के बल (सेना) का गठन किया गया है। जिसमें से BSF जो कि भारत की सबसे बड़ी बल (सेना) है। BSF In Hindi एक ऐसी सेना है जो देश को बाहरी आक्रमणों से सुरक्षित रखती है। इस सेना में शामिल होने और देश की सेवा करने का आज देश के हर युवा का सपना होता है।

लेकिन अक्सर देखा जाता है BSF (Border Security Force) के बारे में नॉलेज न होने की बजह से युवा अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। इस बात को ध्यान रखते हुए आज हम अपनी आर्टिकल में आपको बीएसएफ से जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे हैं। आज हम आपको बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या है? |BSF Full Form In Hindi और इसके लिए योग्यता आदि से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को शेयर करेंगे। जो हर उस युवा के लिए उपयोगी साबित होगी जो BSF join करना चाहता है। तो चलिए जानते है –

BSF क्या है? | What Is BSF

bsf-full-form-in-hindi-7047839

बीएसएफ दुनिया का सबसे बड़ा और भारत का प्रमुख अर्थसैनिक सीमा सुरक्षा बल है। जो देश की सीमा पर होने वाले बाहरी अपराधों, हमलों आदि से देश को सुरक्षित रखता है। BSF का गठन 1 दिसंबर 1965 में किया गया था।

जब बीएसएफ के गठन हुआ था तब इसमे सिर्फ़ 25 बटालियन से शुरुआत की गई थी लेकिन आज इस इसमें 128 बटालियन है जो हमेसा सीमा की सुरक्षा के तत्पर रहते है।

BSF बल सेना को गृह मंत्रालय (MHA) के अंतर्गत आता है। मतलब की इस बल सेना की प्रतिक्रियायों को भारत सरकार ग्रह मंत्रालय के दिशा निर्देश के तौर पर काम करता है।

बीएसएफ क्या है ? | BSF Full Form

देश को अंतराष्ट्रीय अपराधों, और देश की सीमा की निगरानी रखने के लिए BSF सेना बल में हर साल भर्ती की जाती है। जिसमें भर्ती होने के लिए काफ़ी युवा मेहनत करते है। अगर आप भी BSF 2021 में भर्ती में शामिल होना चाहते है तो आपको इसके बारे बेसिक नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

नींचे हमने BSF Full Form और इसके लिए योग्यता जैसी महत्वपूर्ण पॉइंट के बारे में बताया है जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है।

BSF Full Form In English

BSF (Border Security Force)

BSF Full Form In Hindi

भारतीय सीमा सुरक्षा बल

BSF कैसे join करें?

अगर आप भी BSF (Border Security Force) भारतीय सुरक्षा बल सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा करना चाहते है तो आपको इसके लिए होने वाली BSD भर्ती की परीक्षाओं से गुजरना होगा। जिसके बारे में आप नींचे पढ़ सकते है –

BSF के लिए योग्यता | BSF Eligibility

बीएसएफ भर्ती में जॉइन होने के लिए आपके पास नीचे दी गयी योग्यता होनी चाहिए –

  • 12th पास होना चाहिए।
  • 12th पास करने के बाद आपको अधिकारी पोस्ट के लिए मान्यता प्राप्त विस्वविद्यालय से बचेलर डिग्री को प्राप्त करना है।
  • BSF।में शामिल होने के लिए 18 से 25 बर्ष की आयु निर्धारित की गई है।

BSF में चयन किसे किया जाता हैं?

अगर आपके पास ऊपर दी गयी योग्यता है, तो आपको इस भर्ती के लिए नीचे दी गयी चरणों से गुजरना होगा।

BSF Recuirment 2021

सबसे पहले आपको BSF की तरफ से आने वाली 2021 की भर्ती में अपना फॉर्म भरना होगा।
लिखित परीक्षा

बीएसएफ में फॉर्म भरने के बाद आपको इस भर्ती से जुड़े सिलेबस के गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जिसे प्रश्नों की लिखित परीक्षा को पास करना होगा। इस लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते है जिनमे से आपको 50 प्रश्नों के सही जवाब देने होते है।

शारीरिक परीक्षण

लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। जिसमे आपको फिजिकल फिटनेस जैसे टेस्ट से गुज़रना होगा।

मेडिकल टेस्ट

इस चरण में मेडिकल टेस्ट को पास करना होगा जिसमें शरीर से संबंधित बीमारियों की जांच की जाएगी।

साक्षात्कार

सभी चरण की परीक्षाओं को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिसमे आपसे 200 प्रश्नों पूछे जाते है। अगर आप इस चरण को पास कर लेते है। तो आपको BSF बल सेना में शमिल कर लिया जाता है।

BSF Related FAQ

BSF का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

बीएसएफ का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

बीएसएफ किसके अंतर्गत आता है?

बीएसएफ भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

BSF का गठन कब हुआ था?

BSF ((Border Security Force) का गठन 1 दिसंबर 1965 में किया गया था

BSF को हिंदी में क्या कहते है?

BSF को हिंदी में भारतीय सीमा सुरक्षा बल कहते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल में आपको दुनिया की सबसे बड़ी और भारत की प्रसिद्ध सेना BSF से जुड़ी जानकारी के बारे में आपको बताया। आज हमने आपको बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या है? |BSF Full Form In Hindi जैसी जरूरी जानकारी से आपको अवगत कराया है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।