उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम | Uttarakhand Board Exam Result

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा प्रत्येक वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है इन परीक्षाओं में राज्य के लाखों छात्र-छात्राओं भाग लेते है। इस वर्ष Conducted exam में भी लाखों छात्रों ने भाग लिया है और अब वह सब छात्र बहुत ही जिज्ञासा के साथ अपने आने वाले उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 का wait कर रहे हैं। अगर आप उन छात्रों में से है जिन्होंने Uttarakhand Board Exam 2022 दी है और आप जानना चाहते हैं कि उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा।

आप कैसे अपना रिजल्ट चेक कर सकते है? तो आपके लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस पोस्ट के द्वारा हम आपके लिए इस वर्ष उत्तराखंड राज्य में आयोजित बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट से सम्बंधित सभी Important information साझा करने वाले है तो आपका ज्यादा समय नष्ट न करते हुए चलिये शुरू करते है-

Uttarakhand board 10th and 12th result 2022 कहाँ जारी होगा?

उत्तराखंड राज्य में आयोजित होने वाली सभी तरह की बोर्ड परीक्षाओं के लिए UK Department of Secondary Education ही जिम्मेदार होता है। पूरे राज्य में इस वर्ष बोर्ड परीक्षा को Successfully कराने के लिए 30 केंद्र बनाए गए थे। जिनमे 10वीं और 12वीं कक्षा के लाखों ने परीक्षा दी है। तथा परीक्षा समाप्त होने के बाद ही बोर्ड परीक्षा की Copy’s का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया था।

जल्द ही समाप्त होने वाला और इसके बाद उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 जारी कर दिया जाएगा। जो भी छात्र अपना रिजल्ट देखना चाहते है वह Uttarakhand Board of school education की ऑफिशल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाकर अपने रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा।

जिन लाखो  छात्र छात्राओं ने उत्तराखंड के माध्यम से 10th और 12th की परीक्षाएं दी है उनके लिए थोड़ी राहत भरी खबर आ गई है। उत्तराखंड बोर्ड परिषद द्वारा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जून के प्रथम सप्ताह तथा दूसरे सप्ताह में कर Declared किया जा सकता है। आप सबके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि कौन सी तारीख को Uttarakhand Board के द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

लेकिन अभी तक Uttarakhand Board of school education के द्वारा कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई है. इसलिए सभी छात्रों को आधिकारिक तौर पर Date जारी होने का wait करना होगा। जैसे ही यूके बोर्ड द्वारा रिजल्ट की right Date जारी की जाएगी हम आपको उसकी जानकारी अपने आर्टिकल के द्वारा देंगे।

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कब आयोजित की गई थी

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस वर्ष 28 मार्च से 19 अप्रैल तक आयोजित की गई थी इन परीक्षाओं में 10th की परीक्षा कुल 1,30000 छात्र एवं छात्रा Present थे। और इसी प्रकार 12वीं की परीक्षाओ में लगभग 1,13000 छात्र-छात्राओं ने दी थी। उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा विभिन्न Examination centers में परीक्षाएं आयोजित कराई गई थी। यह परीक्षाएं समाप्त हो चुकी है और अब छात्र एवं छात्राएं अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब उनका यह इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है क्योंकि उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 जल्द ही आधिकारिक रूप से घोषित कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं 2022 परीक्षा परिणाम ऑनलाइन कैसे चेक करें? (How to check 10th and 12th result 2022 )

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर घोषित किया जाएगा। जो भी इच्छुक छात्र उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं उन्हें नीचे बताए गए स्टेप्स को Follow करना होगा तत्पश्चात वह बिना किसी समस्या के अपना Result आसानी से चेक कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आप UBSE( उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ) की ऑफिसियल वेबसाइट https://uaresults.nic.in/ पर जाएंगे।
  • इसे ओपन करते ही आपके screen पर एक होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Result and Admit कार्ड का Option मिलेगा इस पर क्लिक कर दे।
उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम | Uttarakhand Board Exam Result
  • जिसके आपके सामने High School & Intermediate Re-Examination Result का पेज खुलेगा और आपको उत्तराखंड 10th रिजल्ट 2022 और उत्तराखंड 12th रिजल्ट 2022 के दो ऑप्शन मिलेंगे।
उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम | Uttarakhand Board Exam Result
  • आपको जिसका भी रिजल्ट चाहिए होगा उस ऑप्शन पर आप  क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया बैव पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस web page में आपको रोलनम्बर का Box मिलेगा, जिस पर आपको अपना रोल नंबर fill करना होगा। और साइड में एक सबमिट बटन होगा।
उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम | Uttarakhand Board Exam Result
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करके आपको अपना रिजल्ट दिखाई देगा। और आप देख पाएंगे कि इस वर्ष आपको परीक्षा में कितने अंक प्राप्त हुए हैं।
  • इस प्रकार आप अपने 10th और 12th उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.Uk.gov.in पर देख पाएंगे।

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं से संबंधित  प्रश्न व उत्तर

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा?

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में या दूसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा।

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा 10th और 12th की परीक्षाएं कब आयोजित कराई गई थी?

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा 10th और 12th की 28 मार्च 2022 से 19 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी।

उत्तराखंड बोर्ड में 10thऔर 12th में उत्तरीण होने के लिए  कितने प्रतिशत अंक की आवश्यकता होती है?

उत्तराखंड बोर्ड में 10th और 12th में उत्तीर्ण होने के लिए छात्र छात्राओं को न्यूनतम 35% अंक की आवश्यकता होती है।

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट कैसे जारी किया जाएगा?

उत्तराखंड बोर्ड के द्वारा 10th और 12th का रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट  ubse.uk.gov.in पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाएगा।

निष्कर्ष

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑनलाइन घर बैठे कैसे चेक करें? इसके बारे में हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें अगर आपको उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट से संबंधित कोई अन्य जानकारी या फिर प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।