Maharashtra Board 10th & 12th Results kaise check kare | महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

महाराष्ट्र राज्य में हर साल महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं की परीक्षा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कारवाई जाती है। जिसमें राज्य के लाखों छात्र भाग लेकर परीक्षा देते है। सभी छात्र जानते है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद हर छात्र के लिए अपने रिजल्ट के आने का बेसब्री से इतज़ार होता है। जैसे कि Maharashtra Board 10th & 12th की परीक्षाएँ समाप्त हो गयी है। और अब छात्र रिजल्ट का इतज़ार कर रहे है।

हर साल की तरह माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कराई गई परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कराया जा चुका है। और रिजल्ट जल्द से जल्द बोर्ड के द्वारा MSBSHSE Hsc की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर अपलोड कर दिया जाएगा। जिन छात्रों ने इस साल बोर्ड की परीक्षा में भाग लिया था वह इस वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी। छात्र रोल नंबर की मदद से Maharashtra Board 10th & 12th Results kaise check kare इसकी पूरी जानकारी नींचे आर्टिकल के शेयर की गई है। अगर आप भी अपना या फिर अपने परिवार में किसी का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आर्टिकल को नीचे तक फॉलो करें।

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट | Maharashtra Board 10th & 12th Results

माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कराई गई 12वीं & 12वीं परीक्षा खत्म हो चुकी है और परीक्षा कापियों का मूल्यांकन भी पूरा किया जा चुका है। परीक्षा में शामिल हुए छात्रो जो रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है। उनका इंतजार अब ख़त्म होता है। क्योंकि माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी करने की घोषणा कर दी है। परीक्षा के शामिल हुए छात्र बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना परीक्षा परिणाल जांच सकेंगें।

Maharashtra Board 10th & 12th Results kaise check kare | महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

परीक्षा में शामिल हुए छात्रो को रिजल्ट चेक करने में किसी तरह की परेशानी न आये इसलिये आज इस आर्टिकल में हम आपको Maharashtra Board 10th & 12th Results कैसे चेक करें? इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो अगर आपके परिवार या रिस्तेदारी में किसी ने Maharashtra Board 10th & 12th की परीक्षा में हिस्सा लिया था और आप उसका परीक्षा परिणाम देखना चाहते है तो पोस्ट को पूरा पढ़े –

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम | Maharashtra Board 10th & 12th Results

महाराष्ट्र माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कराई गई 10वीं & 12वीं की परीक्षा में इस साल 30 लाख से भी ज्यादा छात्रो ने पंजीकरण कराया था। जिसमे से काफी छात्रो ने परीक्षा छोड़ दी थी। जानकारी के तौर पर बता दे की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड महाराष्ट्र के द्वारा आयोजित बोर्ड की परीक्षा में 10वीं की परीक्षा का आयोजन 15 मार्च से 18 अप्रैल तक किया था. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 4 मार्च से 7 अप्रैल सफलतापूर्वक कराया गया था।

परीक्षा का आयोजन अलग – अलग परीक्षा केंद्रों पर हुआ था। परीक्षा में शामिल हुए छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इतज़ार कर रहे है। इस इंतजार को खत्म करते हुए महाराष्ट्र माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द बोर्ड के परीक्षा परिणामो को अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करेगा। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी करने की कोई घोषणा नही की गई है।

Maharashtra Board 10th & 12th Results kaise check kare | महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें?

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र आसानी आए अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। क्योंकि रिजल्ट ऑनलाइन वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। छात्र अपना रोल नंबर डालकर आसानी से अपने मोबाइल,लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी नींचे स्टेप 2 स्टेप जानकारी दी गयी है।

  • महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं में किसी भी परीक्षा का परिणाम चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट के दो लिंक दिखाई देंगे।
  • आप अगर 10वीं परीक्षा में शामिल हुए थे तो 10वीं लिंक पर और अगर आप 12वीं परीक्षपरीक्षके शामिल हुए है तो 12वीं के लिंक पर क्लिक करें।
Maharashtra Board 10th & 12th Results kaise check kare | महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?
  • अब आपको एक अगला पेज मिलेगा। इस पेज पर आपको अपना रोल नंबर डालना है और अन्य पूछी गयी जानकारी को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
Maharashtra Board 10th & 12th Results kaise check kare | महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?
  • सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने आपका रिजल्ट शो हो जाएगा।
  • इस रिजल्ट को आप चाहे तो डाउनलोड भी कर सकते है।

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट से जुड़े प्रश्न उत्तर

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं चेक करने के लिए किसकी जरूरत होंगी?

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी।

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट कहाँ घोषित किया जाएगा?

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं का परीक्षा परिणाम महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट कब घोसित किया जाएगा?

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा। इसकी कोई अभी आधिकारिक घोषणा नही की गई है।

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट की वेबसाइट कौन सी है?

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट की वेबसाइट mahahsscboard.in है। जहां से रिजल्ट चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

महाराष्ट्र राज्य में छात्रो को अपना बोर्ड का रिजल्ट चेक करने में कोई परेशानी न हो इसलिए आज के इस लेख में हमनें आपको Maharashtra Board 10th & 12th Results kaise check kare | महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं & 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें? इसके बारे में बताया है। ताकि बोर्ड में शामिल हुए छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन आसानी से चेक कर सके।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।