[Online] उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट 2021 कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट 2021 :- अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से पूर्ण हो चुकी है तो आप कानून रूप से मतदान करने के अधिकार रखते है तथा प्रदेश सरकार, ग्राम प्रधान आदि को चुनने के लिए अधिकार रखते है, और साथ ही यदि आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है तो आपको अवगत होगा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम पंचायत चुनाव की तिथि जारी कर दी है ऐसे में अगर आप इस चुनाव में मतदान करना चाहते है।

तो आपको बता दें कि किसी भी चुनाव से पहले चुनाव आयोग द्वारा एक मतदान सूची (Voter List) जारी की जाती है अगर आपका नाम उस लिस् ट में उपस्थित होता है तभी आप आगामी चुनाव में मतदान करने के योग्य होंगे। तो यदि आप भी आगामी चुनाव में मतदान करने के लिए Voter List 2021 में अपनी नाम की जांच करना चाहते है।

तो ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है क्योंकि अब विभाग द्वारा वोटर लिस्ट को लोगों की सहायता के ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है। Online Voter List Name Cheak करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। इसलिए आर्टिकल में हमारे साथ नीचे तक बने रहें आशा करते है कि ये आपके लिए पसन्द आयेगा।

वोटर लिस्ट क्या है?| What is a voter list

उत्तर प्रदेश 2021 वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें

यदि आप यूपी वोटर लिस्ट 2021 ऑनलाइन चेक करने के बारे पढ़ रहे है तो आपको इस बात का भी पता होना आवश्यक है कि वोटर लिस्ट क्या है? तो आपको बता दें कि किसी भी चुनाव से पहले निवार्चन अयोग्य द्वारा एक सर्वे कराया जाता है जिसके आधार पर चुनाव से पहले एक लिस्ट जारी की जाती है जिसमें उन सभी नागरिकों के नाम को शामिल किया जाता है।

जिनकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है तथा मतदान करने के लिए अधिकार रखते है। अब आपको पता ही होगा कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव नजदीक है इस लिए चुनाव आयोग्य द्वारा Gram Panchyat Voter को अपडेट करा गया है अगर आप भी इस चुनाव में मतदान करने के लिए योग्यता रखते है।

तथा इस New Voter List में अपने नाम की जांच करना चाहते है या अपने नाम को वोटर लिस्ट में जुड़वाना चाहते है तो नीचे बतायी गयी जानकारी को फॉलो कर सकते है क्योंकि प्रदेश के हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह मतदान करे तथा एक लोकप्रिय नेता को चुने।

ऑनलाइन वोटर लिस्ट प्रक्रिया से लाभ | Benefits of online voter list process

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा पंचायत चुनाव से पहले वोटर लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया गया है तो आपको बता दें कि इस प्रक्रिया के शुरू होने से लोगों को क्या – क्या लाभ होंगे।

  • इस प्रक्रिया के शुरू होने से प्रदेश के लोगों के समय की बचत होगी। क्योंकि इसका उपयोग कर कोई भी नागरिक घर बैठे – बैठे ऑनलाइन माध्यम से वोटर लिस्ट की जांच कर पाएंगे।
  • ऑनलाइन वोटर लिस्ट के जारी होने से प्रदेश में मतदान दर में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि बहुत से लोग इस संशय के कारण अपना मतदान नहीं कर पाते है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं।
  • इस का उपयोग का नागरिक अपना नाम नयी वोटर लिस्ट में शामिल करवाने के लिए आवेदन भी कर सकते है।

उत्तर प्रदेश 2021 वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें? | How to see names in Uttar Pradesh 2021 voter list

अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है तथा विभाग द्वारा जारी की गयी नयी वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके बहुत आसानी से चेक कर सकते है जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले यहां क्लिक करें? के ऊपर क्लिक करके Chief Electral Officer की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जहां आपको Search Your Name Electrol Roll का विकल्प दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

उत्तर प्रदेश 2021 वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जहां आपको इस विकल्प का चयन करना है कि आप किसके द्वारा Voter List में अपने नाम की जांच करना चाहते है।
  • यदि आप पहले ऑप्शन को चुनते है तो आपको अपना नाम, पिता / पति का नाम, उम्र, जन्मतिथि, जिला, विधानसभा / लोकसभा और निर्वाचन क्षेत्र को भरना होगा।
  • और यदि (पहचान पत्र क्रमांक द्वारा खोजे / Search By EPIC No) वाले ऑप्शन का चयन करते है तो आपको पहचान पत्र क्रमांक, राज्य, कैप्चर कोड आदि को भरना होगा।
  • जिसके बाद आपको खोजे/Search के ऊपर क्लिक करना होगा। और फिर क्लिक करने के बाद आपके सामने वोटर लिस्ट का पूरा विवरण खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको जिसकी भी जानकारी चाहिए। उसके सामने View Details पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद मतदाता सूची की पूरी जानकारी देखने को मिल जायेगी। जहां से आप आपने नाम की जांच कर पाएंगे।

यूपी मतदाता सूची फ़ोटो सहित कैसे डाउनलोड करें? | How to download UP voter list with photos

  • मतदाता सूची को फ़ोटो सहित डाउनलोड करने के लिए आपको यहां क्लिक करें पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा।

उत्तर प्रदेश 2021 वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें

  • और फिर अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का चयन करना होगा।
  • दोनों विकल्प का चयन करने के बाद आपको PDF डाउनलोड करने के लिए मिल जायेगी।
  • इसके बाद show पर क्लिक करने के बाद विभिन्न मतदाता केंद्रों की सूची दिखाई देंगी।
  • दायीं ओर मतदाता सूची के रूप में एक विकल्प मिलेगा। फिर आपको मतदाता बूथ के अनुरूप चुनावी रोल के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप मयदाता सूची को फ़ोटो सहित डाउनलोड कर पाएंगे।

कांटेक्ट डिटेल

कोई नागरिक जो UP Voter List 2021 में अपने नाम की जांच करना चाहता है या नाम को जुड़वाना चाहता है तो इससे जुड़ी किसी भी विशेष जानकारी को प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा जारी किए गए हेल्प लाइन नंबर 1800 – 180 – 1950 पर संपर्क लर सकते है।
निष्कर्ष –

यदि आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है तथा मतदान करने के लिए सभी योग्यताओं को रखते है तो हम आशा करते है कि आज का ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके साथ ही अभी भी आपके में Voter List 2021 को लेकर कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है इसके अलावा इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जिससे उनकी भी मदद हो पाए।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।