यूपी सामूहिक विवाह योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | UP Samuhik Vivah Yojana

यूपी सामूहिक विवाह योजना :- जब किसी गरीब परिवार की बेटी की शादी की बात आती है तो उस परिवार के मुखिया के लिए बेटी की शादी करना आसान नहीं होता है। क्योंकि की बेटी की शादी में काफी पैसे की आवश्यकता होती है। लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति इतने धन को इकट्ठा नहीं कर पाता है,की वह कुशलतापूर्वक अपनी बेटी की शादी कर सकें। अब इस को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत राज्य के आर्थिक रुप से गरीब परिवार की बेटी की शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी ताकि वह अपने बेटे के साथ ही कुशलता पूर्वक कर सके।

UP सामूहिक विवाह योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए 35000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। राज्य के जो परिवार बेटी को शादी के लिए सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं. वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए सरकार ने किन-किन दस्तावेजों को निर्धारित किया है इसकी जानकारी आप इस आर्टिकल में नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं।

यूपी सामूहिक विवाह योजना क्या है? | What Is UP Samuhik Vivah Yojana

UP Samuhik Vivah Yojana

UP Samuhik Vivah Yojana की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 2017- 18 में की थी। लेकिन उस समय इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा बेटे की शादी के लिए 20000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी लेकिन अब इस योजना को यूपी सरकार ने नए तरीके से शुरू किया है जी हां अब यूपी सरकार यूपी सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 20000 रुपए की जगह ₹35000 की आर्थिक सहायता प्रदान करें करेंगी।

यूपी सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत दी जाने वाली  35000 आर्थिक सहायता राशि में से 20000 बेटी के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी और ₹10000 हमें बेटे की पायल साड़ी बर्तन आदि में और बाकी के 5000 पंडाल आदि ने खर्च करेगी खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री के द्वारा यूपी सामूहिक विवाह योजना का आयोजन हर साल किया जाता है और हर साल इस योजना में राज्य की हजारों गरीब परिवार की कन्याओं की शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है जैसे कि अब 2021 – 21 में इस योजना की शुरुआत करते हुए लगभग पहले चरण में 75000 कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनका विवाह कराया जाएगा।

UP Samuhik Vivah Yojana

यूपी सामूहिक विवाह योजना सरकार के द्वारा गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए के लिए काफी उपयोगी योजना है। प्रदेश का कोई भी गरीब परिवार इस योजना में अपना आवेदन करके इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता को प्राप्त कर सकते हैं। राज्य में इस योजना का लाभ सभी जाति के परिवार को मिल सके और इस योजना का संचालन सही ढंग से हो सके इसके लिए सरकार ने आरक्षण का भी प्रबंध किया है जैसे कि अल्पसंख्यक को 15%, सामान्य वर्ग को 20%, अन्य पिछड़ा वर्ग 30%, अनसूचित जाति और जनजाति को 35% आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

सामूहिक विवाह योजना के लिए मात्रदंड

इस योजना की शुरुआत मुख्य रूप से राज्य की गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। राज्य के हर गरीब परिवार की बेटी को इस योजना का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार ने कुछ मात्रदंड को निर्धारित किया है। यह मात्रदण्ड को पूरा करने के बाद ही इस योजना में का लाभ उठा सकेंगे। मात्रदण्ड कुछ इस प्रकार है –

  • यूपी सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है। इसलिए इस योजना में सिर्फ यूपी निवासी अपनी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • यह योजना क्योंकि गरीब परिवार के बेटे के लिए शुरू की गई है इसलिए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के परिवार के लिए 46000 की आय तथा शहरी क्षेत्र के परिवार के मुखिया की आय 5600 को निर्धारित किया है। अगर इस से ज्यादा परिवार के मुखिया की आय होती है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए बेटी की उम्र 18 और बेटे की शादी जिस लड़के के साथ होगी उसकी 21 साल से होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ परिवार की दो बेटियों दिया जाएगा।

यूपी सामूहिक विवाह योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | UP Samuhik Vivah Yojana  Dacuments

जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है तभी वह इस योजना में अपना आवेदन सफलतापूर्वक कर सकेंगे। जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • कन्या और लड़के दोनों का आधार कार्ड
  • कन्या और लड़के के नवीनतम दो फोटो
  • शादी का कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कन्या और लड़के का आय प्रमाण पत्र

यूपी सामूहिक विवाह योजना के लाभ | UP Samuhik Vivah Yojana  Benefit

इस योजना से क्या-क्या लाभ होंगे और इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता किस रूप में प्रदान की जाएगी वह कुछ इस प्रकार है

  • सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 35000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत 20000 की आर्थिक सहायता कन्या के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी, 10000 में पायल और अन्य घरेलू सामान दिया जाएगा । बाकी 5000 रुपये पंडाल आदि में खर्च किये जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता के साथ-साथ कन्या को उपहार के रूप में एक स्मार्टफोन भी दिया जाएगा
  • यूपी सहायक योजना का लाभ राज्य की विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को भी दिया जाएगा।

यूपी सामूहिक विवाह योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | UP Samuhik Vivah Yojana  Online Ragistration

ऊपर बताएंगे दस्तावेज और मात्रा दंड के अनुसार यूपी सामूहिक विवाह योजना में राज्य का कोई भी परिवार अपनी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन कर सकता है। लेकिन आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने किसी भी होना की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है। अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑफलाइन आवेदन करना है।

ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने क्षेत्र के ब्लॉक या समाज कल्याण विभाग में जाकर यूपी सामूहिक विवाह योजना के आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर उसने अपने को चाहिए जानकारी और अन्य दस्तावेजों को जोड़कर जमा करके इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना में आप नहीं करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा बस आपको संबंधित विभाग में इस फॉर्म को जमा करने के बाद आपको फोन की संबंधित अधिकारी के द्वारा जांच की जाएगी और इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता को विभाग द्वारा आप तक उपलब्ध कराया जाएगा।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश में काफी ऐसे परिवार रहते हैं जो अपनी बेटी की शादी करने में सक्षम नहीं है जिसे ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने आपको अपने ईस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताया।

हमें आपको किस आर्टिकल में यूपी सामूहिक विवाह योजना क्या है इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज लाभ और यूपी सामूहिक विवाह योजना में आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं इसके बारे में जाना। हम भी करते हैं कि आप को विश आर्टिकल में जो कि सामूहिक विवाह योजना के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी और आप इस योजना में सफलतापूर्वक अपना आवेदन कर चुके होंगे अगर आपको इस योजना के बारे में कुछ और पूछना है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।