उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन | Utrakhand Ration Card Apply In Hindi

Utrakhand Ration Card 2022 In Hindi:- अगर आप उत्तराखंड राज्य के रहने वाले है और अभी तक आपका राशन कार्ड नही बना है और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढ़े। जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपना राशन कार्ड बनाने के बारे में जानकारी ले पायेगे और उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई कर पायेगे। इस आर्टिकल में आपको उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी एक उत्तराखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन योजना के बारे में बतायेगे। उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन करने की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है, अगर आप उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Utrakhand Ration Card Apply  2020

उत्तराखंड राशन कार्ड सभी नागरिको के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है इसके द्वारा देश के नागरिको को सरकार द्वारा दिए जाने वाली योजनाओ का लाभ दिया जाता है। उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन योजना का लाभ प्रदेश के सभी पात्र नागरिको को दिया जायेगा और उनके राशन कार्ड बनाये जा सकेगे।

अगर आप भी सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभों को लेना चाहते तो आपको भी इस योजना के तहत अपने परिवार के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए। इस आर्टिकल में आपको उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी कृपया इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और किसी भी समस्या होने पर आप आर्टिकल के नीचे कमेंट कर सकते है।

उत्तराखंड राशन कार्ड 2022 योजना क्या है? What is Uttarakhand Ration Card 2022 Scheme?

जैसा कि आप लोग जानते है कि राशन कार्ड एक परिवार के लिए जरुरी दस्तावेज होता है क्योकि राशन कार्ड ही सिर्फ ऐसा सरकारी कागजात होता है। जिसमे पूरे परिवार का विवरण होता है जैसे कि उस परिवार में सभी सदस्यों के नाम क्या है और उस परिवार में कितने सदस्य है। इसलिए राशन कार्ड एक पूरे परिवार का सामूहिक पहचान प्रमाण पत्र भी होता है। इसके साथ ही राशन कार्ड धारको को ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत देश के सभी गरीब नागरिको को सस्ते दामो पर गल्ला (गेहू, चावल, चीनी आदि) उपलब्ध कराया जाता है।

इसके साथ ही सरकार द्वारा मिलने वाले अन्य लाभ भी दिए जाते है। इस लिए अगर आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस तरह के लाभ लेना चाहते है तो आपको उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन करना चाहिए जिससे आपको भी सरकारी योजनाओ का लाभ मिल सके। एक राशन कार्ड प्रदेश सरकार द्वारा दिया गया एक सरकारी दस्तावेज होता है जो एक परिवार के किसी भी सदस्य द्व्रारा किसी भी सरकारी काम में प्रयोग किया जा सकता है।

उत्तराखंड राशन कार्ड 2022 के प्रकार – Types of Uttarakhand Ration Card

राशन कार्ड के कई लाभ है जो राशन कार्ड के माध्यम से प्रदेश के नागरिको को प्रदान किये जाते है। आपकी जानकारी के लिए बता दु कि राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है और अगर आप उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन करना चाहते है तो आपको इनके बारे में पता होना चाहिए।

BPL राशन कार्ड (Below Poverty line scheme)- ये राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे रहते है और जिन नागरिको कि वार्षिक आय 10,000 रूपये से कम होती है। अगर आप इस BPL राशन कार्ड के लिए आवेदन करते है तो आपको इस योजना में 35 किलोग्राम गेंहू 4.27 रू प्रति कुंतल के हिसाब से दिये जायेगे।

APL राशन कार्ड (Above Poverty line scheme)- ये राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर रहते है और जिन नागरिको कि वार्षिक आय 10,000 रूपये से अधिक होती है। अगर आप इस APL राशन कार्ड के लिए आवेदन करते है तो आपको इस योजना में 35 किलोग्राम गेंहू 5.77 रू प्रति कुंतल के हिसाब से दिये जायेगे।

AAY राशन कार्ड (Antyodaya Anna Yojna Scheme)- ये राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किया जाता है जो BPL कार्ड धारको से भ ज्यादा गरीब होते है। ऐसे नागरिको को गुलाबी रंग का राशन कार्ड जारी किया जाता है। अगर आप इस AAY राशन कार्ड के लिए आवेदन करते है तो आपको इस योजना में 35 किलोग्राम गेंहू 2 रू प्रति कुंतल के हिसाब से दिये जायेगे।

उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन के लिए आवश्यक दस्तावेज- 2022 documents required for Uttarakhand Ration Card online application

अगर आप उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना बहुत जरुरी है। ये सभी जरुरी दस्तावेज है जो हर आवेदन करने वाले नागरिको को आवेदन करते समय अपने आवेदन फॉर्म में लगाने होगे।

  • अगर आप इस उत्तराखंड राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • साथ ही इस उत्तराखंड राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास परिवार के मुखिया का आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • इस उत्तराखंड राशन कार्ड में अगर आप अपने राशन कार्ड में किसी नये सदस्य को जोड़ना चाहते है तो आपको उस सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र भी साथ में लगाना होगा।
  • और अगर आप किसी सदस्य का नाम आप राशन कार्ड में से हटवाना चाहते है तो आपको उस व्यक्ति का अलग होने का प्रमाण पत्र लगाना होगा। जैसे कि अगर व्यक्ति की मौत हो गयी है तो आप उसका मृत्यु प्रमाण पत्र लगा सकते है या फिर अगर किसी कि शादी हुई है तो वह अपना विवाह प्रमाण पत्र या फिर आप ट्रान्सफर प्रमाण पत्र लगा कर उस व्यक्ति का नाम राशन कार्ड से हटावा सकते है।
  • इस उत्तराखंड राशन कार्ड ऑनलाइन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास उत्तराखंड राज्य का राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म होना चाहिए

उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन कैसे करे? How to apply Uttarakhand Ration Card online?

अगर आप उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन करना चाहते है तो आवेदन करने की पूरी जानकारी आपको नीचे दिए गये सभी स्टेप्स में दी जा रही है।

Step1. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते है तो आपको इस उत्तराखंड राशन कार्ड योजना के तहत अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सभी जरुरी कागजात लेकर “Block Development Officer ” (BDO) के ऑफिस में जाना होगा और राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा। और आवेदन फॉर्म को भरकर जमा करना होगा।

Step2. अगर आप गशहरी क्षेत्र से आते है तो आपको इस उत्तराखंड राशन कार्ड योजना के तहत अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सभी जरुरी कागजात लेकर “खाद्द और नागरिक आपूर्ति बिभाग” के ऑफिस में जाना होगा और राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा। और आवेदन फॉर्म को भरकर जमा करना होगा।

नोट- आप उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई पत्र की PDF डाउनलोड करना चाहते है तो आप यहां पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है 

Utrakhand Ration Card 2022 टोल फ्री नंबर और हेल्पलाइन नंबर-

अगर आप उत्तराखंड राशन कार्ड की अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आपके लिए उत्तराखंड की सरकार ने टोल फ्री नंबर और हेल्पलाइन भी लागू किये है आप उन नंबर का उपयोग करके आसानी से उत्तराखंड राशन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • राज्य खाद्य आयोग और DGRO के विवरण के लिए संपर्ककरना चाहते है तो आप यहां क्लिक करें
  • उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर: 1800-180-2000 / 1800-180-4188
  • फोन नंबर: (0135) 2740-836)
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: foodcommfcs@gmail.com

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन|Utrakhand Ration Card 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तराखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | Utrakhand Ration Card 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

2 thoughts on “उत्तराखंड राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन | Utrakhand Ration Card Apply In Hindi”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।