मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना 2023| पंजीकरण, लाभ, पात्रता व दस्तावेज

|| मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना | Chief Minister Higher Education Meritorious Scholarship Promotion Scheme | छात्रवृत्ति क्या है? | What is scholarship? | मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Chief Minister Higher Education Meritorious Scholarship Promotion Scheme | मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना के लिए दस्तावेज | Documents for Chief Minister Higher Education Meritorious Scholarship Promotion Scheme ||

कुछ छात्र पढ़ने में बहुत अच्छे होते है, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उसे पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है। इसी समस्या को देखते हुए उत्तराखंड में mukhymantri Uchch Shiksha Medhavi chhatravritti protsahan Yojana को बनाया गया है। जिसके तहत सभी मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

जिसके तहत छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और वह आसानी से अपनी पढ़ाई का खर्च निकाल पाएंगे। इस लेख में हम आपको Chief Minister Higher Education Meritorious Scholarship Promotion Scheme के बारे में पूरी जानकारी शेयर करेंगे। इसीलिए आप हमारे लेख को जरूर पढ़ें।

Contents show

छात्रवृत्ति क्या है? | What is scholarship?

इस लेख को आगे बढ़ाने से पहले हम इस बारे में जान लेते हैं कि छात्रवृत्ति क्या होती है? बहुत से लोग छात्रवृत्ति को इंग्लिश में स्कॉलरशिप भी बोलते हैं यह दोनों एक ही वर्ड है हिंदी में छात्रवृत्ति (Scholarship) बोला जाता है और इंग्लिश में स्कॉलरशिप कहा जाता है। छात्रवृत्ति एक प्रकार की सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता है जो स्टूडेंट को पढ़ाई में मदद करती है। इसके माध्यम से स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को आसानी से कंप्लीट कर पाते हैं। इसके माध्यम से आपकी फीस का कुछ पैसा आपको वापस मिल जाता है जो कि छात्रवृत्ति (Scholarship) कहलाता है।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना 2023 पंजीकरण, लाभ, पात्रता व दस्तावेज

कक्षा 6वीं से 12वीं तक के मेधावी छात्र छात्राओं को प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी | Monthly scholarship will be given to meritorious students from class 6th to 12th

कक्षा 6 से लेकर के 12 तक के सभी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस योजना को उत्तराखंड में लागू किया गया है जिससे कि सभी मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके तहत उनकी पढ़ाई में आर्थिक सहायता मिल सकेगी। क्योंकि आप जानते हैं।

आर्थिक तंगी के कारण बहुत से छात्र अपनी पढ़ाई को छोड़ने पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसा किसी मेधावी छात्र के साथ नहीं हो इसीलिए सरकार ने इस योजना को लागू किया है। जिससे सभी को पढ़ाई में आर्थिक सहायता प्रदान (provide financial assistance) की जा सके इस योजना का लाभ राज्य के सभी सरकारी और अशासकीय स्कूल (private school) के छात्र छात्रा ले सकते हैं।

योजना का नाम मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना
राज्य का नाम उत्तराखंड
साल 2023
लाभार्थी राज्य के सरकारी और अशासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राएं  
उद्देश्य कक्षा 6वीं से 12वीं तक के मेधावी छात्र छात्राओं को प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान करना
लाभ कक्षा 6वीं से 12वीं तक के मेधावी छात्र छात्राओं को प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट https://ukadmission.samarth.ac.in/

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना क्या है? Mukhymantri Uchch Shiksha Medhavi Chhatravritti Protsahan Yojana Kya Hain

31 मई 2030 को उत्तराखंड में कैबिनेट मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। 2024 के सत्र में इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

इससे उनकी पढ़ाई की आर्थिक सहायता में मदद की जाएगी और किसी भी छात्र को आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई को छोड़ना नहीं पड़ेगा। हर कोई अपनी पढ़ाई पूरी करने का सपना पूरा कर सकेगा। हर साल बहुत से छात्र अपने परिवार के आर्थिक स्तिथि ठीक नहीं होने के कारण पढ़ाई को छोड़ देते हैं।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कितनी छात्रवृत्ति का प्रावधान किया गया है?

ग्रेजुएशन में वर्ष वार एवं संकाय बार प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को क्रमशः ₹3000 ₹2000 एवं ₹1000 बताओ छात्रवृत्ति दिए जाएंगे। इसके अलावा स्नातक यानी पोस्ट ग्रेजुएशन में वर्ष बार संकाय बार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले छात्रों को क्रमशः 5000 3000 एवं ₹2000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

छात्रवृत्ति में सबसे खास बात है कि जो छात्र छात्रा स्नातक में पाठ्यक्रम कोर्स पूरा होने पर संकाय में आएगा उसे 35 हजार की राशि दी जाएगी। वहीं द्वितीय, तृतीय स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को क्रमशः 25,000 एवं ₹20,000 की राशि एकमुश्त प्रदान की जाएगी।

छात्रवृत्ति के लिए योग्यता सूची | merit list for scholarship

कक्षाछात्रवृत्तियोग्यता
6वीं600 रुपएब्लॉक स्तर पर कक्षा 5 पास छात्रों के बीच प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ 10% को
वीं700 रुपएकक्षा 6 में 75% उपस्थिति के साथ ही 60% अंक अनिवार्य
8वीं800 रुपएकक्षा 7 में 75% उपस्थिति एवं 60% अंक अनिवार्य
9वीं900 रुपएब्लॉक स्तर पर कक्षा 8 पास छात्रों के बीच प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ 10% को
10वीं900 रुपएकक्षा 9 में 75% उपस्थिति एवं 70% अंक अनिवार्य
11वीं1200 रुपएउत्तराखंड बोर्ड की कक्षा 10 वीं परीक्षा में 80% अंक प्राप्त करने पर
12वीं1200 रुपएकक्षा 11 में 75% उपस्थिति एवं 75% अंक प्राप्त करना अनिवार्य

उत्तराखंड में वर्तमान में कितने सरकारी डिग्री कॉलेज एवं सरकारी विश्वविद्यालय हैं? At present how many government degree colleges and government universities are there in Uttarakhand?

आप जानना चाह रहे होंगे कि उत्तराखंड में वर्तमान में कितने सरकारी डिग्री कॉलेज एवं सरकारी विश्वविद्यालय हैं और यह आपके लिए काफी जाना जरूरी भी है। अगर आप उत्तराखंड के निवासी है क्योंकि कोई भी आपसे पूछ सकता है कि आपके प्रदेश में कितने विश्वविद्यालय या फिर कितने सरकारी डिग्री कॉलेज हैं तो आपकी नॉलेज के लिए हम इस लेख में इसके बारे में भी बता रहे हैं। तो दोस्तों उत्तराखंड में कुल 13 सरकारी विश्वविद्यालय हैं और वहीं राज्य भर में कुल 119 डिग्री कॉलेज हैं।

उत्तराखंड के सरकारी विश्वविद्यालय एवं सरकारी डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले सभी छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप यानी की छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिससे उनकी पढ़ाई में आर्थिक सहायता मिल सकेगी और वह अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ने पर मजबूर नहीं होंगे। हर किसी को अपनी पढ़ाई पूरी करने का अधिकार है अब आप इस योजना में आवेदन कर अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।

उत्तराखंड में उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में दाखिला प्रकिया में क्या बदलाव किया हैं? What changes have been made in the admission process in universities/colleges for higher education in Uttarakhand

उत्तराखंड में 12वीं के बाद उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। इनमें से 4 विश्वविद्यालय एवं 119 सरकारी डिग्री कॉलेजों में प्रवेश के लिए समर्थ पोर्टल के माध्यम से दाखिल किए जाएंगे। और अभी इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिए गए हैं। इसको नई शिक्षा नीति के अंतर्गत लागू किया गया है। यहां पर आपको 10 से अधिक विकल्प चुनने को मिल जाएंगे।

अपने पसंद के हिसाब से कोर्स को आप सेलेक्ट कर पाएंगे। इसके बाद आप की मेरिट बनेगी और दिल्ली विश्वविद्यालय की तर्ज पर छात्रों के दाखिले किए जाएंगे। यहां पर अच्छी सुविधा यह है कि जिन छात्रों के क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्टिविटी से संबंधित समस्या है वह अपने आवेदन फार्म को कॉलेज में ऑफलाइन जमा कर पाएंगे और कॉलेज वाले इन आवेदन पत्रों को समर्थ पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Chief Minister Higher Education Meritorious Scholarship Promotion Scheme

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रताओं को निर्धारित किया है। जिसे लाभार्थी को पूरा करना होगा। जो कि निम्लिखित है –

  • इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तराखंड राज्य के मूल्य निवासी छात्र ही ले सकते है।
  • जो छात्र अपनी शिक्षा किसी सरकारी संस्थान में कर रहे हैं केवल वही इस योजना के पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ कक्षा 6वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र ही ले सकते है।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र ही इस योजना का लाभ ले सकते है।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना के लिए दस्तावेज | Documents for Chief Minister Higher Education Meritorious Scholarship Promotion Scheme

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना 2023 का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा। और आवेदन करते समय कुछ

  • आधार कार्ड
  • मूल्य निवास प्रमाण पत्र
  • माता – पिता का आधार कार्ड
  • उत्तीर्ण कक्षा की मार्कशीट
  • जाति

उत्तराखंड के छात्र-छात्राएं दाखिले के लिए समर्थ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं? Uttarakhand Ke Students Dakhile Ke Liye Samarth Portal Per Regirstaion Kaise Kara Sakte Hain?

  • सबसे पहले आपको समर्थ पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना 2023| पंजीकरण, लाभ, पात्रता व दस्तावेज
  • यहां पर आपको अपने नाम जन्मतिथि, E-mail, एवं मोबाइल नंबर भरने के बाद अपना एक पासवर्ड क्रिएट कर लेना है।
  • जब आप रजिस्ट्रेशन फार्म को भरकर सबमिट कर बटन पर क्लिक कर देंगे तो आप के मोबाइल नंबर पर यूजर नेम और पासवर्ड भेज दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना 2023| पंजीकरण, लाभ, पात्रता व दस्तावेज
  • इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल पर जाकर अपने डिटेल भरने के साथ-साथ फोटो एवं हस्ताक्षर के अलावा अन्य दस्तावेज भी अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने ऑनलाइन फीस जमा करने का विकल्प आएगा।
  • ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपका आवेदन पत्र पूरा हो जाएगा अब आप इसे फाइनल सबमिट कर दें।

संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Related FAQ

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छत्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना को किसके द्वारा चलाया गया है?

इस योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाया गया है।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत किन किन छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत स्नातक एवं स्नातकोत्तर मतलब की ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना किस सत्र से लागू होगी?

इस योजना को सत्र 2023-24 से लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति योजना क्या है?

इस योजना के तहत राज्य के सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना का क्या उद्देश्य है?

इस योजना का उद्देश्य राज्य के सभी मेधावी छात्र छात्रा जो कि आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ देते हैं। उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे कि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

निष्कर्ष

आर्थिक तंगी के कारण हर साल पहुंचे बच्चे अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते हैं। इसीलिए उत्तराखंड सरकार ने इस योजना को शुरू किया है जिसके तहत सभी स्टूडेंट्स को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस छात्रवृत्ति से छात्रों को काफी सहायता मिलेगी और वह अपनी पढ़ाई को पूरा कर पाएंगे। मैं आशा करता हूं, आपको हमारा लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारा लेख पसंद है तो आप इसे दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment