उत्तराखंड खसरा खतौनी जमाबन्दी घर बैठे ऑनलाइन कैसे देखे। UK Khasra Khatauni Jamabandi 2022 In Hindi

Utrakhand Khasra Khatauni Jamabandi 2022 In Hindi:- उत्तराखंड में रहने वाले देशवासियों का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट SarkariHindi में स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए जमीन से जुड़ी जा जानकारी को शेयर करने जा रहे है। इस भूमि से जुड़ी जानकारी को पढ़ कर आप बहुत ही खुश होने वाले है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड के देशवासियों के लिए अभी हाल में एक पोर्टल को लॉच किया है।

इस पोर्टल का उपयोग हर एक राज्य में किया जाता है। जमीन का सारा ब्यौरा ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑनलाइन सुविधा इस लिए उत्तराखंड सरकार ने की क्योंकि उत्तराखंड के देशवासियों लिए ऑफिस में जाने का टाइम बहुत कम था। और समय काफी बेकार होता था, लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही है। अब उत्तराखंड के देशवासि अपनी भूमि की जानकारी घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से चेक कर सकते है। इस पोर्टल को लॉच करने का मुख्य उद्देश्य यह था, की लोगो के लिए उनकी जमीन का सारा विवरण ऑनलाइन दिखना।

Utrakhand Khasra Khatauni Jamabandi online kaise dekhe

उत्तराखंड के देशवासियों के लिए पता ही होगा की अगर कोई भी व्यक्ति उत्तराखंड में जमीन खरीदता है। तो उस जमीन की जानकारी लेना चाहता था। तो आपके लिए पटवारी के ऑफिस जाना पड़ता था। लेकिन पटवारी कभी कभी आपसे वोल देता था,की आपका काम आज नही होगा। तो आपके लिए पटवारी के ऑफिस से निराश होकर अपने घर लौट आते थे। ऐसा होने के कारण आपको अपनी जमीन की जानकारी समय पर नही मिल पाती थी। और आपके लिए पटवारी के ऑफिस के बार बार चक्कर काटने होते थे। तो उत्तराखंड की सरकार ने इन सभी समस्या को देखते हुए, पोर्टल को लॉच किया है। आप उस पोर्टल का यूज़ करके आप भूमि की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते है।

उत्तराखंड के व्यक्ति इस ऑनलाइन पोर्टल माध्य्म से अपने समय की बचत कर के अपना और कोई काम कर सकते है।और आपके लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर नही काटने होंगे। आपके लिए एक जरुरी जानकारी उत्तराखंड सरकार ने जो पोर्टल को लॉच किया है। उत्तराखंड के देशवासि उस पोर्टल का उपयोग इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते है। तो यदि आप भी अगर उत्तराखंड के निवासी है , और अपनी जमीन की जानकारी लेना चाहते है। तो आप इस पोर्टल का उपयोग कर के आप अपने घर बैठे ही अपनी भूमि की जानकारी को चेक कर सकते है। की हमारी जमीन किसी और के नाम पर तो नही है, या फिर हमारी जमीन कम तो नही है, अगर इन प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहते है। तो आप हमारे आर्टिकल को शुरू से अन्त तक जरूर पढ़े।

उत्तराखंड खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन सुविधा के लाभ-

आप सभी लोग जानते ही होंगे कि जमीन सभी के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। किसान भाई अपनी जमीन से ही अपने पूरे परिवार का भार उठा रहे है। तो किसान भाइयों के लिए जमीन बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो आपके पास में अपनी जमीन का सारा ब्यौरा होना बहुत ही जरूरी है। ताकि आप जब कभी भी अपनी जमीन बेचते है। तो लेने वाले के लिए अपनी जमीन का सारा ब्यौरा देखा सके। तो उत्तराखंड के देशवासियों के लिए अब अपनी जमीन सारा ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते है। और अपनी जमीन का सारा विवरण अपने पास सुरक्षित रख सकते है।

  • उत्तराखंड में रहने वाले नागरिकों के लिए उत्तराखंड की सरकार भूमि से जुड़ी सारी जानकारी के लिए ऑनलाइन कर दिया है। ताकि नागरिकों के लिए कोई भी समस्या का सामना करना ना पढ़े।
  • उत्तराखंड नागरिकों के लिए अपनी जमीन का सारा ब्यौरा जानने के लिए पटवारी के ऑफिस जाना नही होगा। और ना ही किसी नागरिक के लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर काटने होंगे।
  • नागरिक के लिए अपनी जमीन की जानकारी वह अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकता है।
  • ऑनलाइन सुविधा होने के कारण नागरिक के लिए समय की बहुत ही ज्यादा बचत होगी।
  • अब नागरिक अपना खसरा नंबर या जमाबन्दी नंबर भी को डालकर अपना नक्शा की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

उत्तराखंड खसरा खतौनी जमाबन्दी ऑनलाइन कैसे देखे-

उत्तराखंड खसरा खतौनी जमाबन्दी भू नक्शा की जानकारी अब उत्तराखंड के नागरिक ऑनलाइन घर बैठे ही अपनी पूरी जमीन का ब्यौरा प्राप्त कर सकते है। आपके लिए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड के नागरिकों के लिए जो पोर्टल को तैयार किया है। आपके लिए उस पोर्टल का उपयोग करना होगा। तो आपके हमने नीचे कुछ स्टेप को बताया है, आप उन स्टेप को फॉलो कर के आसानी से अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

नोट– आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर स्टेप को ठीक से फॉलो ना करने पर आपकी जमीन की जानकारी आपके सामने नही मिलेगी है। तो अपने निवेदन है, की स्टेप को ठीक से फॉलो करें ताकि आपकी भूमि से जुड़ी सारी जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

Step1. आपके लिए उत्तराखंड खसरा खतौनी जमाबन्दी भू नक्शा की जानकारी लेने के लिए आप को उत्तराखंड सरकार ने जो देवभूमि पोर्टल पर जाना होगा।

आप देवभूमि पोर्टल पर यहा पर क्लिक कर के भी सीधे जा सकते है।

Step2. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, उस पेज में आपको अपना जिला और तहसील का नाम चुना होगा। चुने के बाद में आपके लिए ओके बटन पर क्लिक कर देना है।

Utrakhand Khasra Khatauni Jamabandi online kaise dekhe

Step3. अब आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा, जिसमे आपके लिए ऑनलाइन सुविधाओं की लिस्ट दिखाई देगी। यहा पर् आपको उद्धरण/खतौनी खाते की नकल गांव की भूमि वार सूचना बार चार्ट भूमि प्रकार की जानकारी मिलेगी।

Utrakhand Khasra Khatauni Jamabandi online kaise dekhe

Step4. आपके लिए जिस किसी की जानकारी लेना है।आप उस पर क्लिक करे आपके उदहारण के लिए में नकल पर क्लिक कर देता हूँ। आप आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, उस न्यू पेज पर आपके लिए गांव के नाम को चुना है। उस के बाद में आपसे जो जानकारी मांगी जा रही है आप उस जानकारी को ध्यान से भर दे।

Utrakhand Khasra Khatauni Jamabandi online kaise dekhe

Step5. जानकारी भरने के बाद में आपकी भूमि की खतौनी की नकल आपके सामने खुल जाएगी, अगर आपके लिए अपनी भूमि की जानकारी को सेव कर के रखना है, तो आप पीडीएफ फॉरमेट में डाउनलोड कर के अपने पास सुरक्षित रख सकते है।

Utrakhand Khasra Khatauni Jamabandi online kaise dekhe

 

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तराखंड खसरा खतौनी जमाबन्दी घर बैठे ऑनलाइन कैसे देखे। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तराखंड खसरा खतौनी जमाबन्दी घर बैठे ऑनलाइन कैसे देखे। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।