[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश URISE पोर्टल | urise.up.gov.in portal Online Apply

U-RISE Online Rajistration Form :- उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है, जहां के नागरिकों की बेहतर सुविधाओं के लिए अनेक तरह की योजनाओ का लाती रहती है ताकि प्रदेश के नागरिकों का जीवन आसान बनाया जा सके. और अब उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने और युवाओं का कौशल बढ़ाने के लिए UP U – Rise Portal कि शुरुआत की है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल की शुरुआत प्रदेश में तकनीकी, व्यवसाय, कौशल विकास से जुड़े छात्रों को प्रदेश में ही उनकी शिक्षा के आधार पर रोजगार प्रदान करने के लिए की है वास्तव में प्रदेश सरकार के द्वारा उठाया गया कदम प्रदेश के छात्रों के लिए काफी अहम होने वाला है। बैसे भी सभी जानते है कि आज देश भर में बेरोजगारी की बड़ी समस्या बनी हुई है, पढ़े लिखे युवा छात्रों को के लिए नौकरी मिलना मुश्किल हो गया है।

बस इसी बात को ध्यान रखते हुए यूपी सरकार ने urise.up.gov.in portal को लांच किया है. लेकिन अभी प्रदेश के युवाओं को इस पोर्टल की अधिक जानकारी नही जिस कारण वह इसका लाभ नही उठा पा रहे है, इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपके साथ urise.up.gov.in Portal In hindi से जुडी सभी जानकारियाँ साझा करने जा रहे है जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

जानकरी दे दी कि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में urise पोर्टल क्या है? urise.up.gov.in Online Apply कैसे करें?, इसके लाभ, विशेषताएं क्या है? आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने जा रहे है। तो अगर आपको अभी तक इस पोर्टल कि ज्यादा जानकारी नही है तो आपको इस लेख को पूरा जरूर पढ़ लेना चाहिए –

U-RISE पोर्टल क्या है? – What Is U-RISE

यूपी यू राइज पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

U- RISE जिसका पूरा नाम एक ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट है जिसे उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया है, इस पोर्टल को मुख्य रूप से डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा बनाया गया है। UP U – Rise Portal in hidni के जरिये प्रदेश के कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा, व्यवसाय से जुड़े छात्रों के लिए करियर काउंसलिंग, शिक्षा, और रोजगार प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गया यह काफी महत्वपूर्ण पोर्टल वेबसाइट है, इससे प्रदेश के युवाओं छात्रों को बेहतर शिक्षा, रोजगार मिल सकेगा और कौशल विकास भी बढ़ेगा। प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल को लांच करते हुए कहाँ है कि इस पोर्टल पर प्रदेश के 2 लाख छात्रों को जोड़ा जाएगा। ताकि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सके और युवा छात्रों को उनके कौशल के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

UP U – Rise Portal

यूपी की शिक्षा व्यवस्था और शिक्षित युवाओं के रोजगार मारदर्शन करने के किये शुरू किया गया बहुत ही उपयोगी पोर्टल वेबसाइट है, जिसके माध्यम से छात्रों को एक ही पोर्टल पर अनेक सुविधाओँ का लाभ प्रदान किया जा सकेगा, जिससे युवा छात्रों को रोजगार, शिक्षा, कौशल विकास आदि के लिए अच्छा मार्गदर्शन मिल सकेगा।

यूपी छात्रों को इस पोर्टल पर कौन – कौन सी सुविधाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा और इसकी क्या – क्या विशेषताये है उनके बारे में आप यहां विस्तार से पढ़ सकते है –

  • UP U – Rise Portal के माध्यम से युवाओं छात्रों के कौशल विकास के लिए मारदर्शन मिलेगा। और उन्हें आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा।
  • इस पोर्टल वेबसाइट के जरिये प्रदेश के तकनीकी शिक्षा, व्यवसाय, से जुडी शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए करियर, काउंसलिंग और शिक्षा के जरिये एक अलग मार्गदर्शन किया जाएगा
  • प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल पर प्रदेश के 2 लाख छात्रों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।
  • UP U – Rise Portal पर प्रदेश सरकार ने इंट्रेनशिप, ऑनलाइन परीक्षा, रोजगार, कौशल विकास, डिजिटल मूल्यांकन, जैसी सुविधाओ को जोड़ा है, ताकि छात्रों को भविष्य में किसी प्रकार की समस्या का सम्नां करना पड़े।
  • इस पोर्टल माध्यम से युवा छात्रों का आगे के भविष्य को बेहतर बनाया जाएगा।

यूपी यू राइज पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | urise.up.gov.in portal Online Apply

अगर आप यूपी राज्य के युवा छात्र है तो आपको इस पोर्टल पर अपना आवेदन जरूर कर देना चाहिए क्योंकि यह आपके आगे भविष्य के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है, यूपी छात्र इस पोर्टल पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप 2 स्टेप बताया है ताकि आपको URISE portal Online Apply करने में कोई परेशानी न हो –

  • UP U – Rise Portal पर आवेदन करने के लिए पहले छात्रों को UP U – Rise Portal Website पर जाना है।
  • आप हमारे वेबसाइट के दिये गए लिंक के https://urise.up.gov.in/ क्लिक करके भी इस पोर्टल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट पोर्टल की वेबसाइट पर आते ही यहां आपको होमपेज पर अगर आप छात्र है तो आपको Student के विकल्प पर क्लिक करना होगा लेकिन अगर आप user है तो आपको User के विकल्प पर क्लिक करना है।

यूपी यू राइज पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • लेकिन हमने अपने इस लेख में छात्रों के ऑनलाइन करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है तो इसलिए हमने स्टूडेंट ऑप्शन पर क्लिक किया है।
  • स्टूडेंट फॉर्म र क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस की होम स्क्रीन पर इस पोर्टल वेबसाइट से जुड़ा एक आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को सही – सही भर लेना है।

यूपी यू राइज पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको नींचे Register के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद इस पोर्टल पर आपका ऑनलाइन पंजीकरण हो चुका है।
  • पंजीकरण होने के बाद यहां आपको एक लॉगिन पासवर्ड, और यूजर नाम मिलेगा जिसे आपको नोट करके रख लेना है।

URISE पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

  • इस पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपको पोर्टल की वेबसाइट https://urise.up.gov.in/पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको साइट के लॉगिन का बटन मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • लॉगिन बटन पर क्लिक करते ही यहां आपको स्टूडेंट, और यूजर तो विकल्प मिलेंगे जहां आपको अपने अनुसार चुनकर क्लिक कर लेना है।
  • अब आपके स्क्रीन के सामने एक लॉगिन फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको ऊपर मिले यूजर नाम, और पासवर्ड को डालना है।
  • यूजर नाम, पासवर्ड डालने के बाद आपको कैप्चा कोड डालकर नीचे दिए गए लॉगिन बटन पर क्लिक करके लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन करते ही इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधाओं की लिस्ट आ जायेगी जहां से आप अपने अनुसार उनका लाभ ले सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किए उत्तर प्रदेश URISE पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकरी साझा की है। हमने आपको UP U – RISE Portal क्या है?, इसके विशेषताएं, और यूपी छात्र इस पोर्टल पर अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है इसके बारे में बताया है। आशा करती हूँ कि आपको हमारे इस लेख उत्तर प्रदेश URISE पोर्टल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। लेकिन अगर आपको अभी इसके बारे में कुछ जानना है या फिर कोई इससे जुड़ा सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।