उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल क्या है? | UP Jansunwai Portal Online Ragistration

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण कैसे करें? :- हेलो दोस्तो आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किए गए यूपी जनसुनवाई पोर्टल के बारे में बताने जा रहे हैं, आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अपनी समस्या को यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज करा सकते है और इस पोर्टल के माध्यम से आप कौन – कौन सी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करा सकते है।

सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश जनंसख्या की दृष्टि में भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, जिस कारण आये दिन प्रदेशवासियों के विभिन्न प्रकार के समस्याएं आती रहती है, या हम कहे सकते है की उत्तर प्रदेश की आबादी ज्यादा होने के कारण यहां अपराध ज्यादा होते है, जिसे रोकने के लिए यूपी सरकार लगातार प्रयास करती रहती है।

और अब प्रदेश में हो रहे अपराधों को रोकने और क़ानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये UP Jansunwai Portal को लांच किया है, जहां व्यक्ति अपनी समस्या को ऑनलाइन दर्ज करा सकता है। प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल को लांच करते हुए कहाँ है कि पोर्टल पर दर्ज होने वाली समस्याओं को जल्द – जल्द निस्तारण किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल | UP Jansunwai Portal

यूपी जनसुनवाई पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में बढ़ते आपराधिक मामलों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल को लांच किया गया है, जहां से प्रदेश के नागरिक घर बैठे अपनी किसी भी समस्या को ऑनलाइन इस पोर्टल पर दर्ज करा सकते हैं। UP Jansunwai Portal Online complaint कराने के बाद आपकी समस्या को संबंधित विभाग के पास भेजा जाएगा और जल्द से जल्द से विभाग के अधिकारियों के द्वारा आपकी समस्या का निस्तारण किया जाएगा।

अक्सर देखा जाता है कि जब प्रदेश के नागरिकों को किसी प्रकार की समस्या आती है तब वह संबंधित विभाग में अपनी शिकायत को दर्ज कराने जाते है, जहां भीड़ अधिक होने की बजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तब जाकर कही समस्या दर्ज हो पाती है.

लेकिन अब प्रदेश सरकार ने इन समस्याओं कूर करते हुए और विशेष रूप से डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखते हुए UP Jansunwai Portal In Hindi लांच किया है जहां से नागरिक घर बैठे अपने इंटनेट और मोबाइल की मदद से किसी भी समस्या को ऑनलाइन दर्ज करा सकते है।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर आप अपनी शिकायत किन – किन शिकायतों को दर्ज कर सकते है और कैसे कर सकते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में हमने नीचे बताया है जिसे फॉलो करके आप इस पोर्टल पर आसानी से अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल दर्ज की जाने वाली शिकायत के प्रकार –

यूपी सरकार के द्वारा नागरिको की समस्याओ का समाधान करने के लिए शुरू किया गया उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल काफी अच्छा पोर्टल है जिसके माध्यम से शिकायत करने वाले व्यक्ति को जल्द – जल्द से अपनी समस्या का निवारण मिल सकेगा।

प्रदेश नागरिक मुख्य रूप से यहां 3 प्रकार की शिकायत को दर्ज कर सकते है जो कि इस प्रकार है –

  1. शासकीय से जुड़ी समस्याएं
  2. जनधारण से जुड़ी समस्याए
  3. प्रदेश के नागरिकों की मांग से जुड़ी समस्याए

यूपी जनसुनवाई पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? – UP Jansunwai Portal Online Ragistration

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल पर प्रदेश का कोई भी नागरिक ऊपर दी गयी विभाग से जुड़ी किसी भी प्रकार कोई जानकारी ले सकता है और उसके अनुसार शिकायत भी कर सकता है।

अगर आप भी अपनी किसी प्रकार की समस्या का निवारण चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके UP Jansunwai Portal Online Complaint कर सकते है –

  • अपनी किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको UP Jansunwai Portal की Offcial website पर जाना होगा।
  • आप हमारे दिए गए इस Link http://jansunwai.up.nic.in/ पर क्लिक करके सीधे इस पोर्टल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको complaint Ragistration का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल

  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां लिखा होगा कि आप इस पोर्टल पर किस प्रकार की शिकायत दर्ज नही कर सकते है। जिसके लिए आपको सहमति देनी होगी।
  • सहमति देने के लिए आपको मैं सहमत हूँ के दिए गए बॉक्स पर टिक करना है।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल

  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको अपना ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • मोबाइल नंबर और ईमेल डालने के बाद आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में डालना है एयर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल

  • अब आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आपको इस दिए गए बॉक्स में डालकर सबमिट कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने UP Portal Punjikaran Form खुल जायेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को सही – सही भरना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका कंप्लेंट पंजीकरण हो जाएगी और यहां आपको एक पंजीकरण संख्या मिलेगी जिसे नोट करके रख लेना है।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल पर शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें?

अगर आपने अपनी किसी भी शिकायत के लिए उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल पर कंप्लेंट की है तो आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके उसकी स्तिथि के बारे में जान सकते है जिसके लिए आप इन निम्लिखित स्टेप को अपना सकते है –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल की Oficial website पर जाना है।
  • अब आपको इसके होमपेज पर track Complaint Status का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल

  • अब यहां आपको मोबाइल नंबर और ईमेल डालने के लिए फॉर्म मिलेगा जहां आपको अपनी ईमेल, मोबाइल को भर देना है और नीचे दिए गए security कोड को डालकर सबमिट कर देना है।

उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल

  • अब आप यहां अपनी शिकायत से जुड़ी जानकारी का विवरण देख सकेंगे।

निष्कर्ष

आज मैंने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को साझा किया है। जिसमे हमने पोर्टल के बारे में और वहां आप कैसे शिकायत दर्ज कर सकते है इसके बारे में बताया है।आशा करती हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।