यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | लाभ उदेश्य पात्रता

UP Shramik Palan Poshan Yojana 2021 In Hindi :- करोना वायरस संक्रमण काल के चलते उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगा रखा है। जिसके अधिकतर देहाड़ी मजदूर अपने काम पर नहीं जा पा रहे है। जिस कारण उन्हें बहुत सी वित्तीय समस्यों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन ऐसे मजदूरों को किसी प्रकार की समस्या न हो। इसलिए सरकार द्वारा बहुत से कदम उठाये जा रहे है। जिसकें अंतर्गत उन्होंने यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना 2021 को शुरू करने की योजनाओं को तैयार किया है।

जिसके श्रमिकों आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी और खाद्य सामग्री भी उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे वे इस लॉकडाउन का सही प्रकार पालन करें? तो यदि आप उत्तर प्रदेश के एक श्रमिक है और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी। इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहते है, तो इसके अंतर्गत पंजीकरण करवा सकते है। जिसके बारे में सभी जानकारीयों को नीचे विस्तार से साझा किया गया है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते है कि UP Shramik Palan Poshan Yojana 2021 In Hindi से जुड़े सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर देने में सक्षम होंगे।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना 2021 क्या है? | UP Shramik Palan Poshan Yojana

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना ऑनलाइन पंजीकरण लाभ उदेश्य पात्रता

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले श्रमिक मजदूरों को कोरोना वायरस के चलते लागये गये लॉकडाउन में अपना और अपने परिवार का पालन पोषण करने में किसी प्रकार किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना है। जिसकी शुरुआत हाल ही में एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी अध्यक्षता में की गयी है। जिसके तहत लॉकडाउन की अवधि तक प्रत्येक माह 1000 रुपये की सहायता राशि लाभर्थियों को प्रदान की जायेगी।
जिसके तहत केवल उत्तर प्रदेश के पंजीकृत मजदूर, रिक्शा चालक, ठेला लगाने वाले, नाविक, दुकानदार, ट्रॉली चालक, हालवाई आदि लाभान्वित हो सकेंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि विभाग द्वारा दी जाने वाले वित्तीय सहायता राशि सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित की जाती है। इसलिए आवेदक के पास बैंक खाते का होना भी आवश्यक है।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना से लाभ | Benefit of UP Shramik Palan Poshan Yojana

यदि कोई भी श्रमिक इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहता है। तो उसे इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –
  • UP Shramik Palan Poshan Yojana 2021 के तहत प्रदेश के पंजीकृत मजदूरों और रिक्शा चालकों, फेरी करने वाले, निर्माण क्षेत्र में मजदूरी करने वाले, नाविकों आदि को ₹1,000 मासिक की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। जो कि केवल लॉकडाउन की अवधि तक प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के लगभग 35 लाख मजदूरों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • इसके अलावा प्रदेश के सरकार बीपीएल परिवारों के लिए 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल का भी मुफ्त में वितरण करायेगी। जो कि लाभार्थी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से प्राप्त कर पाएंगे।
  • यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना के शुरू होने से लॉकडाउन के चलते श्रमिकों को ज्यादा चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना जरूरी पात्रता | Eligibility Of UP Shramik Palan Poshan Yojana

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करके लाभान्वित होना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिये।
  • इस योजना के लाभ श्रम विभाग, नगर विकास, ग्राम सभाओं द्वारा पंजीकृत मजदूर लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है। क्योंकि विभाग द्वारा आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थांतरित की जाती है।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To apply UP Shramik Palan Poshan Yojana

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आने वाली सभी पात्रताओं को रखते है और इसके तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहते है तो बहुत आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है। जिसके लिए नीचे बतायी गयी स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते है।
  • सर्वप्रथम आपको इसके लिए UP Labour Department की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल जायेगा। जहां आपको Online Registration And Renewal का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना

  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने Login Form खुल जायेगा। जहां आपको नीचे की तरफ Registration Now का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना

  • अब आपकी स्क्रीन पर Next Page Open हो जायेगा। जहां से आपको “सदस्य पंजीकरण” अनुभाग के अंतर्गत जाकर “नया पंजीकरण” के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आप सीधे Nivesh Mitra Portal पर पहुंच जाएंगे।
  • जहां से आपको यूपी योगी मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र खोलने के लिए Here एंटरप्रेन्योर login में सेक्शन में जाकर Register Here के लिंक पर क्लिक करना है।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमें आपको पूछी गयी जरूरी जानकारीयों जैसे – नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि को भरना है।
  • और आखिर में Register के बटन पर क्लिक कर देना है।

यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना

  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

UP Shramik Palan Poshan Yojana 2021 Related FAQ

हमने आपकी बेहतर जानकारी की यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना से जुड़े कुछ सवाल और उनके जबाबों को साझा किया है। जो अक्सर पाठकों द्वारा कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है। जो कि निम्न है –
उत्तर प्रदेश श्रमिक पालन पोषण योजना क्या है?
यूपी श्रमिक पालन पोषण योजना राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के देहाड़ी मजदूरों को लॉकडाउन के चलते आने वाली वित्तीय चुनौतियों को दूर करने के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है।
इस योजना के तहत विभाग द्वारा कितने रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी?
इस योजना के अंतर्गत श्रम विभाग द्वारा लॉकडाउन की अवधि तक प्रत्येक महीने 1 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
क्या इस योजना के तहत ऑफ़लाइन माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है?
जी हां! यदि आप चाहे तो इस योजना के अंतर्गत श्रम विभाग के कार्यालय में जाकर ऑफ़लाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते है।
यूपी पालन पोषण योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
यदि आप ऑनलाइन UP Shramik Palan Poshan Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो बहुत आसानी से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।
निष्कर्ष – 
आज हमने आपको इस लेख में UP Palan Poshan Yojana 2021 In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। उम्मीद करते हैं कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा योजना से जुड़ी किसी भी विशेष जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।