उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना | ऑनलाइन शुभारंभ | लाभ पात्रता

 UK Village Postal Yojana :- उत्तराखंड प्रदेश भारत के खुशहाल देशों में एक है और यहां की खुशहालता को बनाये रखने के लिए और प्रदेश में निवास में करने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए बहुत योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है और इसलिए हाल ही UK Government द्वारा उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल नामक योजना को भी प्रारम्भ किया है।

जो प्रदेश के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने में बहुत सहायक होगी। जिससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण विषयों जैसे – उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना क्या है, उद्देश्य, लाभ, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में नीचे आर्टिकल में विस्तार से चर्चा की गयी है।

इसलिए अगर आप भी उत्तराखंड प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते है। तो लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते है कि हम UK Village Postal Yojana In Hindi in से जुड़े सभी सवालों के जबाबों के जबाव देने में सक्षम होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना क्या है? | What iS UK Village Postal Yojana

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना

भारतीय डाक विभाग द्वारा देश के नागरिकों को सुरक्षा और सुविधा के लिए बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जाता है लेकिन उत्तराखण्ड प्रदेश के बहुत से ऐसे ग्रामीण क्षेत्र है जहां डाक सेवा उपलब्ध नहीं है जिस कारण वहां निवास करने वाले नागरिक डाक विभाग द्वारा चलायी जाने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ है।

लेकिन आगे से ऐसा न हो और जिन क्षेत्रों में भारतीय डाक सेवा उपलब्ध नहीं है वहां निवास करने वाले लोग भी भारतीय डाक द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ ले सकें। इसलिए उत्तराखंड सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2020 को उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत डाक विभाग लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा।

 UK Village Postal Yojana का उद्देश्य

उत्तराखंड सरकार चाहती है कि सरकार द्वारा चलायी जा रही हर कल्याणकारी योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों तक पहुंचाया जाए। इसी उद्देश्य के साथ Uttarakhand Village Postal Yojana का आरंभ किया है।

जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को भारतीय डाक सेवा द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा और उनसे प्राप्त होने वाली कवरेज से संबंधित 100% सुनिश्चित जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी।

यूके फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के तहत शामिल किये गये प्रोडक्ट

अगर आप उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना 2021 के बारे में पढ़ रहे है। तो आपको इस बारे में जानाकरी होना आवश्यक है कि इस योजना के अंतर्गत किन – किन योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा या इस योजना के तहत कौन – कौन से प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी या ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी
  • बचत बैंक खाते, रिकरिंग डिपॉजिट खाते, एनपीएस केवीपी प्रमाण पत्र
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खाता या प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता
  • फाइनेंसिंग डाक बचत खाता भारतीय डाक पेमेंट बैंक खाते
  • सुकन्या समृद्धि योजना खाता या पीपीएफ खाते

Note – भारतीय डाक द्वारा विशेष रूप से नागरिकों के सुविधा ऊपर बतायी गयी पांच योजनाओं को च लाया जा रहा है और नागरिक चाहे तो अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी योजना का लाभ ले सकता है। चाहे वह 1 योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता हो या फिर पांचों योजना के तहत।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

आइये UK Village Postal Yojana 2021 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानते है जो आपके लिए योजना से बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। ये कुछ निम्न प्रकार है –

  • उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के माध्यम से डाकघर अपनी योजनाओं की 100% कवरेज सुनिश्चित करेगा।
  • UK Village Postal Yojana 2021 के अंतर्गत प्रदेश के 50 से अधिक ग्रामीण इलाकों में डाक योजनाएं पहुंचाई जाएंगी।
  • इस योजना की शुरुआत उत्तराखंड सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2020 को की गई थी और तब से अब तक यह पूरे प्रदेश में सफलतापूर्वक चलाई जा रही है।
  • UK Village Postal Yojana की शुरुआत उत्तराखंड के मानव संसाधन विकास मंत्री संजय धोत्रे द्वारा की गई है।
  • उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत 5 योजनाओं को रखा गया है जिनका लाभ ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाले नागरिकों को पहुंचाया जाएगा।
  • यूके फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत नागरिक अगर पांचों योजनाओं का लाभ लेता है तो उसे फाइव स्टार का दर्जा दिया जाएगा और अगर एक योजना का यार लेता है तो 1 स्टार, दो योजना के लिए 2 स्टार, 3 योजनाओं के लिए तीन स्टार का दर्जा दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से भारतीय डाक द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचेगा जहां भारतीय डाक सेवा उपलब्ध नहीं है।
  • इस योजना का एक गांव कार्यान्वयन पांच ग्रामीण सेवकों की टीम को सौंपा जाएगा।

UK Village Postal Yojana Releted FAQ

इस योजना के भारतीय डाक विभाग द्वारा कितनी योजनाओं को शामिल किया गया है?

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत भारतीय डाक विभाग द्वारा पांच योजनाओं को शामिल किया जाता है।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत कौन लाभ प्राप्त कर सकते है?
इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाल को लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

इस योजना के तहत व्यक्ति को कब फाइव स्टार का दर्जा दिया जायेगा?

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के तहत अगर पांचों योजना का लाभ लेता है तो उसे फाइव स्टार का दर्जा दिया जायेगा।

फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना से प्रदेशवासियों को क्या – क्या लाभ होंगे?

इस योजना से उत्तराखंड प्रदेशवासियों को बहुत से लाभ होंगे। जिनके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से चर्चा की गयी है।

निष्कर्ष –

अगर आप उत्तराखंड के किसी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है जहां डाक सेवा उपलब्ध नहीं है तो आज हमारे द्वारा आर्टिकल में बतायी गयी UK Village Postal Yojana In Hindi के बारे में जानकारी आपको काफी अच्छा लगा होगा।

क्योंकि इसके अंतर्गत बिना डाक सेवा वाले क्षेत्रों में के लोगों भारतीय डाक द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाया जायेगा। जिसके लिए हर गांव में सरकार द्वारा 5 लोगों टीम बनायी जायेगी। जिनके द्वारा गांव में योजना का कार्यान्वयन हो देखा जाएगा। इसके अलावा अगर आप योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।