उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड | आवेदन कैसे करें? | उद्देश्य, लाभ, आवश्यक दस्तावेज

Smart Ration Card Apply Form In Hindi :-उत्तराखंड राज्य सरकार प्रदेश में निवास करने वाले परिवारों की सुविधा के लिए हमेशा से ही बहुत सक्रिय रही है और अब  प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए स्मार्ट राशन कार्ड का प्रस्ताव रखा गया है।

और बहुत जल्दी इस योजना के अंतर्गत के राशन कार्ड को स्मार्ट राशन कार्ड में परिवर्तित करके उनका प्रदेश में वितरण भी शुरू कर दिया जाएगा। इसलिए आप भी एक राशन कार्ड धारक के तो आपको UK Smart Ration Card के बारे जानकारी का होना आवश्यक है। इसलिए हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है।

जिसमें हम आपको स्मार्ट राशन कार्ड से संबंधित सभी मुख्य तथ्यों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए जो भी व्यक्ति स्मार्ट राशन कार्ड के बारे में जानने के लिए इच्छुक है या फिर स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाना चाहता है तो लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है? | What Is Smart Ration Card

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है

स्मार्ट राशन कार्ड राशन कार्ड का ही एक परिवर्तित रूप है जिसका उपयोग कर आप नज़दीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है तथा इसे कोई भी राशन कार्ड धारक बनवा सकता है।

जिसके लिए आपको किसी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा प्रदेशवासियों की सुविधा और सस्ते गल्ले को लेकर हो रही कालाबाजारी को रोकने के लिए स्मार्ट राशन कार्ड को जारी करना शुरू किया है।

जिस पर एक QR Code दिया गया होगा। जिसके माध्यम से कोटेदारों द्वारा खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया जायेगा। तो आइए Smart Ration Card In Hindi के बारे में और भी विस्तार से जानते है।

स्मार्ट कार्ड जारी करने का उद्देश्य

राशन वितरण को लेकर आज धांधलेबाजी चर्म सीमा पर है क्योंकि कई तरीकों का उपयोग कर राशन कार्ड धारक के ना होने पर भी पर्ची निकाल कर गल्ला प्राप्त कर लेते है। जिससे लाभ जनता को भी नहीं मिल पाता है और सरकार को भी घाटे का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस समस्या का समाधान ढूंढते हुए। उत्तराखण्ड गवर्मेंट द्वारा स्मार्ट राशन का प्रस्ताव रखा गया है। जिस पर एक क्यूआर कोड दिया गया होगा। जिसको स्कैन करके की गल्ले की प्राप्ति की जा सकती है। और फिर कोटेदारों के पास गल्ला चोरी करने के लिए कोई भी ऑप्शन नहीं रहेगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड संबंधित महत्वपुर्ण बिंदु

यदि आप स्मार्ट राशन कार्ड को बनवा चाहते है या इसके बारे में जानने के लिए इच्छुक है। आपको बता दें कि हुमने स्मार्ट राशन कार्ड से संबंधित कुछ मुख्यतथ्यों को नीचे साझा किया है। जो आपके आपकी बेहतर जानकारी में काफी सहायक होंगे।

  • स्मार्ट राशन कार्ड से पता लगाया जा सकता है कि राशन कार्ड धारक ने गल्ला लिया है या नहीं! क्योंकि वितरण से संबधित सभी इंफोर्मेशम ऑनलाइन सेव होगी।
  • Smart Ration Card पर आपको एक QR Code देखने को मिलेगा। जिसका उपयोग करके आप सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से बहुत ही किफायदी दरों में राशन की खरीदारी करने में सक्षम होंगे।
  • इस प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाने से कोटा वितरण को लेकर हो रही कालाबजारी और धांधलेबाज़ी में कमी आएगी। क्योंकि जब तक राशन कार्ड उपलब्ध नहीं होगा। तब तक कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार से राशन प्राप्त नहीं कर पायेगा।
  • इसके शुरू होने से उत्तराखंड के निवासी कंप्यूटरराइज़ वितरण पर प्रणाली का लाभ ले सकेंगे।

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए जरूरी कागजात | Documents required for smart ration card

कोई भी परिवार जो प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करता है और स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाना चाहता है तो इसके लिए उसके पास कुछ कागजातों का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पहचान पत्र

स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for making a smart ration card

अगर आप Smart Ration card को बनवाने के लिए इच्छुक है तो आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि उत्तराखंड खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा। लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी नोटफिकेशन जारी किया जायेगा। तो आपको आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहें।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply to get a ration card

  • सर्वप्रथमसर्वप्रथम आपको इसके लिए उत्तराखंड खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्टर भी उत्तराखंड खाद आपूर्ति विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है

  • जिस के होम पेज पर आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आप को क्लिक कर देना है।
  • लेकिन के बाद आपकी स्क्रीन पर नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा। जहां से आपको राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म के ऑप्शन का चयन करना होगा।

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है

  • और फिर एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर लेना है।
  • इसका प्रिंट आउट निकलवा कर उसमें पूछी गई जानकारियों को दर्ज करना है तथा महत्वपूर्ण दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न करना है।
  • और फिर आखिर में इस आवेदन पत्र को ले जाकर अपने नजदीकी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आम सफलतापूर्वक उत्तराखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर पाएंग।

Smart Ration Card Releted FAQ

क्या स्मार्ट राशन कार्ड को कोई भी राशन कार्ड धारक बनवा सकता है?

जी हां! उत्तराखंड राशन कार्ड को कोई भी राशन कार्ड धारक बहुत आसानी से बनवा सकता है।

स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी फ्री शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड की विशेषता क्या है?

स्मार्ट राशन कार्ड पर एक बार कोड दिया रखा होगा। जिसके स्कैन करके कोटेदारों द्वारा खाद्य सामग्री का वितरण किया जाया करेगा। जिससे सरकारी गल्ले को लेकर हो रही कालाबाजारी में काफी हद तक कमी आएगी।

क्या स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है?

जी नहीं! राशन कार्ड ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू नहीं किया गया है।

आखिरी शब्द –

यदि आप उत्तराखंड प्रदेश में निवास करते हैं तथा एक राशन कार्ड धारक हैं तो आज आपको हमारे लेख में स्मार्ट राशन कार्ड से संबंधित बताई गई जानकारी काफी पसंद आई होगी। अगर हां ! तो इसे अन्य परिचित लोगों के साथ शेयर करें जिससे वह भी स्मार्ट राशन कार्ड के बारे में जान सकें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।