ठेकेदार कैसे बने? | योग्यता, कार्य और वेतन | Thekedar kaise bane

इतनी सारी जनसंख्या में कोई भी व्यक्ति कुछ भी बनने का सपना देख सकता है। कोई डॉक्टर बनना चाहता है, तो कोई पुलिस बनना चाहता है। परंतु यदि आप ठेकेदार बनना चाहते हैं। तो आपको ठेकेदार बनने से संबंधित संपूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है। यदि आपके पास ठेकेदार कैसे बने? इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो आज हमारा यह लेख आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि आज हम अपने इस लेख के माध्यम से ठेकेदार क्या होता है? तथा ठेकेदार कैसे बने? इससे संबंधित जानकारी को विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं। यदि आप भी ठेकेदार बनने का सपना देख रहे हैं। तो आपको यह लेख अवश्य ही पढ़ना चाहिए।

इस क्षेत्र में अधिकतर लोग कार्य करते हैं। तथा अपना कैरियर बनाते हैं। क्योंकि ठेकेदार बनना भी आसान नहीं होता है। यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो आपके पास एक सही रणनीति का होना बहुत आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि आपको ठेकेदार बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? इसकी जानकारी हो। यदि आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि हमारे द्वारा इस लेख में How to become contractor? तथा ठेकेदार की सैलरी कितनी होती है, ठेकेदार बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? इसके बारे में विस्तार पूर्वक संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है।

Main Points

ठेकेदार कौन होता है? (Who is Contractor?)

ठेकेदार वह व्यक्ति होता है। जो किसी कंपनी, घर, इमारत और सड़क आदि को ठेके पर लेता है। ठेकेदार को अंग्रेजी में “कांट्रेक्टर” के नाम से जाना जाता है। ठेकेदार के द्वारा ठेके पर लिए क्षेत्र को पूरा तैयार करके देना होता है। इसके बदले में ठेकेदार को निर्धारित राशि प्रदान की जाती है। यदि कोई व्यक्ति किसी इमारत, घर आदि को बनवाने के लिए उसे ठेके पर लेता है। तो वह ठेकेदार कहलाता है। साथ ही साथ किसी घर, इमारत और सड़क आदि की मरम्मत करने के लिए भी उसे लोगों, कंपनी और सरकार आदि के द्वारा ठेके पर दिया जाता है। तो हम कह सकते हैं। कि ठेकेदार के द्वारा मरम्मत करने का भी कार्य किया जाता है। ठेकेदार के द्वारा कार्य करने से पहले राशि का निर्धारण कर लिया जाता है।

ठेकेदार कैसे बने? | योग्यता, कार्य और वेतन | Thekedar kaise bane

ठेकेदार कैसे बने? (How to become a Contractor?)

ठेकेदार क्या होता है? इसकी जानकारी हमारे द्वारा ऊपर दे दी गई है। परंतु आपके मन में यह सवाल अवश्य ही उठ रहा होगा। कि आखिर ठेकेदार कैसे बने? ठेकेदार बनने के लिए आपको पढ़ाई मना कर करनी होती है। साथ ही साथ 12वीं कक्षा को पास करने के पश्चात ठेकेदार बनने हेतु डिप्लोमा करना होता है। इसके तहत आपको contract दिया जाता है। तथा आपके काम पर विश्वास किया जाता है। क्योंकि उस डिप्लोमा के माध्यम से आप ठेकेदार के द्वारा किए जाने वाला कार्य अच्छी तरह से कर पाते हैं। यह आपके ठेकेदार होने का सबूत होता है। कई बार ठेकेदार के द्वारा सही राशि का निर्धारण ना करने के कारण अपने पास से पैसे डाल कर  काम को पूरा करवाना पड़ता है। यही कारण है कि आपको ठेकेदार बनने के लिए पढ़ाई मन लगाकर करनी होती है।

ठेकेदार बनने के लिए योग्यता? (Eligibility to become a Contractor?)

किसी के पद पर कार्यरत होने के लिए आप को उसकी योग्यता पर खरा उतरना होता है। इसी प्रकार ठेकेदार बनने के लिए भी आपके पास ठेकेदार बनने की योग्यता होनी आवश्यक है। व्यक्ति को कोई भी सपना देखने से पहले उसकी योग्यता अवश्य देख लेनी चाहिए। क्योंकि बिना योग्यता मापदंड पर खरे उतरे आप कुछ भी बनने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आपको नहीं पता कि ठेकेदार बनने के लिए किन योग्यताओं की आवश्यकता होती है? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा नीचे Eligibility to become a Contractor? के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

ठेकेदार बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता? (Educational eligibility to become a Contractor?)

ठेकेदार बनने हेतु किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं पड़ती है। परंतु यदि आपने अच्छी पढ़ाई कर रखी होगी। तो यह आपके कैरियर के लिए बहुत अच्छा होता है। जिसके माध्यम से आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं। साथ ही साथ पढ़ाई करके आप ठेकेदारी में होने वाली गलतियों से भी बच सकते हैं। यदि आप ठेकेदार के तौर पर एक अच्छा बिज़नस बनाना चाहते हैं। तो ठेकेदार बनने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यता हमारे द्वारा नीचे बताई गई है। जिनकी मदद से आप एक अच्छे ठेकेदार बनने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ विशेष शैक्षणिक योग्यता निम्न प्रकार है-

  • दसवीं पास करना आवश्यक है।
  • 12वीं को 55% अंकों के साथ पास करना अनिवार्य है।
  • स्नातक की डिग्री किसी भी विषय से प्राप्त कर सकते हैं।
  • ठेकेदार बनने हेतु सिविल डिप्लोमा होल्डर प्राप्त करें।
  • इसके तत्पश्चात आप सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। जिसके माध्यम से आपका कैरियर बुलंदियों पर पहुंच जाएगा।

ठेकेदार कितने प्रकार के होते हैं? (How many types of contractors?)

ठेकेदार केवल एक ही प्रकार के नहीं होते है। ठेकेदार भी चार प्रकार के होते हैं। इन ठेकेदारों को इनके कार्य के अनुसार ही अलग-अलग ग्रेड में विभाजित किया जाता है। यदि आपको नहीं पता कि ठेकेदार कौन-कौन से प्रकार के होते हैं? तो हमारे द्वारा नीचे इसके बारे में बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • ए ग्रेट ठेकेदार
  • बी ग्रेट ठेकेदार
  • सी ग्रेड ठेकेदार
  • डी ग्रेट ठेकेदार

ग्रेड ए के अंतर्गत आने वाले सभी ठेकेदार सबसे ऊंची पोस्ट पर कार्यरत होते हैं। इसके बाद ग्रेड बी, ग्रेट सी तथा ग्रेड डी के ठेकेदार आते हैं। इन ग्रेड में कार्य विभाजित होते हैं। ग्रेड ए के ठेकेदार को कम कार्य करना पड़ता है। और सबसे अधिक कार्य ग्रेड डी के ठेकेदारों को करना पड़ता है। यह ठेकेदारों की क्वालिफिकेशन पर आधारित होता है। कि कौन सा ठेकेदार कौन से ग्रेड का कार्य कर सकता है। ठेकेदार बनने हेतु आपको जिस लाइसेंस की आवश्यकता होती है। वह लाइसेंस ठेकेदार का ही होता है। सर्वप्रथम आपको ठेकेदार का जो लाइसेंस दिया जाता है। तो वह ग्रेड डी के ठेकेदार का होता है। धीरे-धीरे आपके काम के आधार पर आपकी ग्रेड बढ़ा दी जाती है। और आप अच्छी बनाई करने लगते हैं।

ठेकेदार बनने के लिए क्या जरूरी है? (What is Important to become a Contractor?)

यदि आप ठेकेदार बनना चाहते हैं। तो आपको कुछ बातों का बेहद ध्यान रखना होगा। जिनके बारे में हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको जानकारी दी है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • यदि आप ठेकेदार बनना चाहते हैं। तो उसके लिए आप को अच्छी शिक्षा प्राप्त करना बेहद आवश्यक है। यदि आपने अच्छी पढ़ाई कर रखी होगी। तो आप किसी भी चीज का अच्छे से भाव और नाप तोल कर सकते हैं। इससे ठेकेदारी में आपका नुकसान नहीं होगा।
  • ठेकेदारी करने के लिए आपके ऊपर किसी भी प्रकार का कानूनी केस नहीं चल रहा हो। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।
  • क्योंकि आजकल लोग ऐसे ही ठेकेदार को काम देते हैं। जिसका रिकॉर्ड बिल्कुल क्लियर हो। तथा जिसका कोई भी  क्रिमिनल रिकॉर्ड ना हो।
  • जब आप ऊपर बताई गई सारी योग्यताओं को आप पूरा कर लेते हैं। तो इसके बाद आपको किसी ठेकेदार के साथ कुछ वर्षों तक कार्य करना होता है। ताकि आप ठेकेदारी का कार्य आसानी से समझ जाए।

यदि आप ठेकेदारी का कार्य प्रोफेशनल तौर पर करना चाहते हैं। तो आप इसके लिए सिविल डिप्लोमा, सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हैं। जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी के साथ ठेकेदारी से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त कर लेंगे।

ठेकेदार बनने के लिए आवश्यक कौशल? (Important skills to become a Contractor?)

ठेकेदार बनने हेतु आपके अंदर कुछ आवश्यक कौशलों का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि अपने कौशल और गुणों के आधार पर ही आप ठेकेदारी के कार्य को करने में सक्षम होते हैं। ठेकेदार बनने के लिए कौन से कौशल आपके अंदर होने चाहिए? यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा नीचे ठेकेदार बनने के लिए आवश्यक कौशल की जानकारी दी गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • यदि आप ठेकेदार बनना चाहते हैं। तो आपके अंदर टेक्निकल क्षमता का होना बेहद आवश्यक है।
  • ठेकेदार के पास निश्चित समय में कार्य पूरा करने क्षमता होनी चाहिए। ताकि उसके कार्य पर भरोसा किया जा सके।
  • वातावरण के अनुकूल ढल के कार्य करने का हुनर ठेकेदार के अंदर होना आवश्यक है।
  • एक ठेकेदार को हेल्प, सिक्योरिटी और निर्माण कार्य आदि से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए।
  • मुश्किल में फसने के बाद एक ठेकेदार के पास यह क्षमता होनी चाहिए। कि मुश्किल से कैसे बाहर आया जा सकता है?
  • एक ठेकेदार का दूसरे लोगों से तथा अपने साथ काम करने वाले लोगों से बात करने का तरीका अच्छा होना चाहिए।
  • लेबर से काम जल्दी और अच्छा करवाने का हुनर एक ठेकेदार के अंदर होना बेहद आवश्यक है।
  • ऊपर दिए गए सभी गुण आपके अंदर होने चाहिए। तब जाकर आप ठेकेदार के रूप में कार्य करने में सक्षम होंगे। साथ ही ठेकेदार के रूप में अपने भविष्य को आसानी से बना पाएंगे।

ठेकेदार का लाइसेंस कैसे प्राप्त करें? (How to get a Contractor?)

ठेकेदार बनने हेतु आपको लाइसेंस की आवश्यकता होती है। परंतु आपके मन में यह सवाल अवश्य ही आया होगा। कि ठेकेदार का लाइसेंस कैसे प्राप्त करें? यदि आप ठेकेदार का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इंस्टिट्यूट के अलग-अलग नियम कानूनों को मानना होता है। साथ ही साथ ठेकेदार का लाइसेंस प्राप्त करने हेतु आपको कुछ दस्तावेज भी देने होते हैं। यदि आपको नहीं पता कि ठेकेदार का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। तो हमारे द्वारा नीचे आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • टिन नंबर की आवश्यकता होती है।
  • ठेकेदार का लाइसेंस प्राप्त करने हेतु न्यूनतम 5 शपथ पत्र की जरूरत होती है।
  • इंस्टीट्यूट में रजिस्ट्रेशन फीस न्यूनतम ₹5000 जमा होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज।

यदि आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज है। तो इसके बाद आप ठेकेदारी का लाइसेंस प्राप्त करने हेतु आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं। तथा ठेकेदारी के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं। और ठेकेदार के रूप में कार्य करने में सक्षम हो सकते हैं।

ठेका कैसे प्राप्त करें? (How to get a Contract?)

ठेकेदारी का लाइसेंस प्राप्त करने के बाद प्रत्येक ठेकेदार ठेका प्राप्त करना चाहता है। परंतु ठेका प्राप्त करने से पहले आपको यह पता होना आवश्यक है। कि ठेका किस किस प्रकार से आपकी मिल सकता है। दो तरह से ठेकेदार को ठेका दिया जाता है। पहला सरकारी ठेका तथा दूसरा प्राइवेट ठेका होता है। यदि सरकारी ठेके की बात की जाए तो समय-समय पर सरकार के द्वारा टेंडर निकाले जाते हैं। यदि आप सरकारी ठेका प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको यह टेंडर भरने होते हैं। भरने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन होती है। तथा इसके बाद इसमें बोली भी लगाई जाती है। टेंडर समिति को जिस ठेकेदार की बोली सही लगती है। वह उसी ठेकेदार को सरकारी ठेका दे देता है।

यदि प्राइवेट ठेके की बात की जाए। तो प्राइवेट ठेका आपको कहीं से भी प्राप्त हो सकता है। प्राइवेट ठेका देने वाले आपके दोस्त, रिश्तेदार और आस-पड़ोस के लोग आदि हो सकते हैं। परंतु प्राइवेट ठेकेदारी करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होती है। प्राइवेट ठेकेदारी करने हेतु आपकी पहचान दूर-दूर तक होनी चाहिए। तभी अधिक से अधिक लोग अपना ठेका आपको देंगे। यह किसी भी चीज का ठेका हो सकता है। जैसे:- घर निर्माण का, सड़क निर्माण का और इमारत निर्माण आदि का। जिसमें आप निर्धारित पैसे कमाते हैं।

ठेकेदार के कैरियर विकल्प? (Career option of a Contractor?)

आजकल हर क्षेत्र में कंपटीशन बहुत बढ़ गया है। इसी प्रकार ठेकेदारी के क्षेत्र में भी कार्य करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिस कारण ठेकेदारी में भी कैरियर बनाना मुश्किल होता जा रहा है। यदि आप ठेकेदार  के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो आपको शुरुआत में बहुत मेहनत करनी होती है। ताकि लोग आपके नाम को जाने तथा आपके काम पर विश्वास करें। साथ ही साथ आपको शुरुआत में ठेकेदारी के क्षेत्र में नुकसान भी हो सकता है। परंतु आप को बहुत ध्यान से सभी कार्य करना होगा। ताकि आपका अच्छा नाम बन जाए और आप ठेकेदार क्षेत्र में अपना कैरियर अच्छे से बना पाए।

यदि आने वाले वर्षों की बात की जाए। तो ऐसा माना गया है। कि आने वाले 100 वर्षों में भी इस कार्य में कभी मंदी नहीं देखी जाएगी। क्योंकि आज के आधुनिक युग में हर व्यक्ति कुछ ना कुछ निर्माण करवाता रहता है। किसी को भवन निर्माण करवाना है, तो किसी को इमारत का निर्माण करवाना है। इस कारण ठेकेदारी का यह कार्य भविष्य में और बुलंदियों तक पहुंच जाएगा। कम होने के स्थान पर ठेकेदारी का कार्य भविष्य में और अधिक गति करता हुआ दिखाई देगा। यही कारण है कि ठेकेदार के कैरियर विकल्प बहुत अधिक है। यदि आप ठेकेदारी करना चाहते हैं। तो यह भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

ठेकेदार का वेतन? (Salary of Contractor?)

ठेकेदार का खुद का बिजनेस होता है। तथा वह खुद किसी का ठेका और टेंडर लेता है। इस कारण ठेकेदार का कोई भी वेतन नहीं होता है। बल्कि ठेकेदार के द्वारा अपने कार्य करने हेतु खुद पैसे निर्धारित किए जाते हैं। जिस कारण ठेकेदारी में व्यक्ति अच्छी कमाई कर लेता है। परंतु बहुत सी ऐसी  कंपनी होती है। जो कार्य निर्माण हेतु ठेकेदार को रखती हैं। जिसमें कंपनी के निर्धारित वेतन को ठेकेदार द्वारा प्राप्त किया जाता है। यह कंपनी पर आधारित होता है। कि यह ठेकेदार को कितना वेतन देना चाहती है। अच्छी कंपनियों द्वारा ठेकेदार को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है। यह वेतन शुरुआत में ₹40000 से लेकर ₹80000 तक हो सकता है। तथा समय के साथ-साथ अनुभव के आधार पर ठेकेदार का वेतन कंपनियों द्वारा बढ़ा दिया जाता है।

ठेकेदार कैसे बने? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:-1. ठेकेदार कौन होता है?

Ans:-1. ठेकेदार वह व्यक्ति होता है, जो किसी प्राइवेट तथा सरकारी कंपनियों के द्वारा ठेका (भवन निर्माण, इमारत निर्माण और सड़क निर्माण आदि का कार्य) प्राप्त करता है।

Q:-2. ठेकेदार बनने हेतु क्या करना चाहिए?

Ans:-2. ठेकेदार बनने हेतु व्यक्ति को बारहवीं कक्षा अच्छे अंको से पास करनी चाहिए। साथ ही सिविल डिप्लोमा या सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स करना चाहिए।

Q:-3. सरकारी ठेका कैसे प्राप्त होता है?

Ans:-3. सरकारी ठेका प्राप्त करने के लिए ठेकेदार को टेंडर का फॉर्म भरना होता है। टेंडर का फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से संपूर्ण होती है। इसके बाद ही सरकारी ठेका ठेकेदार को प्राप्त हो सकता है।

Q:-4. ठेकेदारी के क्षेत्र में कैरियर विकल्प कौन-कौन से हैं?

Ans:-4. ठेकेदारी के छेत्र में ठेकेदार अपना स्वयं का कार्य कर सकता है। साथ ही साथ यदि वह सरकारी ठेका प्राप्त करना चाहता है, तो टेंडर का फॉर्म भर सकता है। तथा वह प्राइवेट कंपनी में ठेकेदार के पद पर कार्यरत हो सकता है।

Q:-5. प्राइवेट कंपनी में ठेकेदार का वेतन कितना होता है?

Ans:-5. प्राइवेट कंपनी में ठेकेदार को शुरुआत में ₹40000 से लेकर ₹80000 तक दिए जाते हैं। बाद में ठेकेदार के कार्य के आधार पर उनका वेतन बढ़ा दिया जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion):-

आज हमारे द्वारा इस लेख में ठेकेदार क्या होता है? तथा How to become a contractor? इससे संबंधित जानकारी को विस्तार पूर्वक बताया गया है। यदि आप भी ठेकेदार बनना चाहते हैं और आप को ठेकेदार से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं है। तो हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ठेकेदार से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। साथ ही ठेकेदार प्रति महा कितनी कमाई करता है?

इस बात की भी जानकारी आपको मिल गई होगी। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।