घर बनाने के लिए होम लोन कैसे मिलता है? | पात्रता, दस्तावेज व ब्याज दर

कभी-कभी हमे लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है। जब हर तरफ से हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो लोग अक्सर लोन लेने की तरफ बढ़ते हैं। ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होगा। कि आखिर हम Home loan kaise le? यदि आप जानना चाहते हैं। कि बैंक और अन्य वित्तीय संस्था के माध्यम से आप होम लोन कैसे ले सकते हैं। तो इसके बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तथा आपको बताएंगे कि भारत में कौन सी वित्तीय संस्था और बैंक है। जो आपको आकर्षक दर पर होम लोन प्रदान करेंगे।

आप अपने खुद का घर बनवाने या फिर उसे खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं। होम लोन के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन करने में सक्षम होते हैं। आज हम इस लेख में होम लोन क्या होता है, होम लोन कैसे लें? होम लोन लेने के लिए योग्यताएं, दस्तावेज आदि की संपूर्ण जानकारी के बारे में बताएंगे। यदि आप होम लोन लेना चाहते हैं। और आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है  तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Main Points

होम लोन क्या होता है? (What is Home Loan?)

होम लोन नाम से ही आपको होम लोन क्या होता है? इसकी जानकारी मिलती है। यदि आप अपना घर खरीदना चाहते हैं या फिर अपने घर को बनाना चाहते हैं। तथा उसका नवीनीकरण कराना चाहते हैं। तो उसके लिए होम लोन प्रदान किया जाता है। देश में सभी प्रकार के बैंक तथा नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC)  इसके द्वारा यह होम लोन प्रदान किया जाता है। होम लोन को secured loan किस श्रेणी के अंतर्गत रखा गया है। इसलिए होम लोन लेने हेतु आपको ऋण दाता को कोई सुरक्षा देनी होती है।ऋण दाता के द्वारा लोन देने से पहले ग्राहक का CIBIL Score चेक किया जाता है।

घर बनाने के लिए होम लोन कैसे मिलता है? | पात्रता, दस्तावेज व ब्याज दर

अगर आपके पास क्रेडिट इतिहास बहुत ज्यादा होता है। तो आप बैंक के आकर्षण ब्याज दरों का लाभ उठाने में सक्षम होते हैं। यदि आप होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको होम लोन ब्याज दर के बारे में जानकारी होनी आवश्यक होती है। तथा होम लोन लेने से पहले आपको होम लोन केलकुलेटर के माध्यम से अपने लोन के EMI की गणना आवश्यक तौर पर कर लेनी चाहिए। इसके माध्यम से आपको कितने रुपए की किस्त चुकानी है। इस को सुनिश्चित कर सकेंगे। ऋण दाता की शर्तों को पूरा करके आप होम लोन प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सरकारी योजना के तहत आप होम लोन सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

होम लोन कैसे मिलता है? (How to get a Home Loan?)

होम लोन लेने की प्रक्रिया सरल है या नहीं यह होम लोन लेने वाले और ऋण दाता पर पूरी तरह से निर्भर करती है। निर्माता द्वारा ही अलग-अलग लोन की प्रोसेस को सरल बनाए जाने का कार्य किया जाता है। साथ ही होम लोन लेने के लिए ग्राहकों के सामने शर्ते भी रखी जाती हैं। तथा ग्राहक को इन सभी शर्तों को पूरा करना होता है। यदि ग्राहक आसानी से होम लोन की शर्त को पूरा कर देता है। तो ग्राहक को ऋण दाता द्वारा आसानी से होम लोन प्रदान कर दिया जाता है। होम लोन के लिए आवेदन करने हेतु ग्राहक ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यम का उपयोग कर सकता है।

 यदि आपके मन में सवाल है। की How to apply for Home Loan? तो हम आपको बता दें कि आप ऋण दाता के नेट बैंकिंग के माध्यम से भी होम लोन के लिए आवेदन करने में सक्षम होते है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल करके होम लोन प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप ऊपर बताए हुए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं। तो आप बैंक या वित्तीय संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन माध्यम से उनको प्राप्त करना चाहते हैं। तो अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

होम लोन के लाभ और विशेषताएं? (Profits and specialty of Home Loan?)

होम लोन लेने की आवश्यकता क्यों पड़ती है? तथा होम लोन लेने से क्या लाभ है। साथ ही होम लोन की क्या-क्या विशेषताएं हैं? इसके बारे में नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से जानकारी प्रदान की है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • यदि आपका खुद का घर नहीं है। और आप अपना एक नया घर बनवाना चाहते हैं या फिर खरीदना चाहते हैं। तो होम लोन लेकर आप अपने घर को खरीद सकते हैं।
  • भारत के अंतर्गत बहुत से बैंक और वित्तीय संस्थान मौजूद है। जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर पर होम लोन प्रदान कराते हैं।
  • परंतु ऋण दाता द्वारा होम लोन देने से पहले ग्राहक का सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। इसके लिए आवश्यक है। कि आप अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा बनाए रखें।
  • यदि आपको नहीं पता कि कितना क्रेडिट स्कोर   होना चाहिए। तो आमतौर पर 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।
  • होम लोन चुकाने की लोन अवधि अधिकतर 30 वर्ष तक होती है।
  • कुछ ऋण दाता द्वारा अपने मौजूदा होम लोन को ट्रांसफर करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • यदि आप अपने ऋण की पात्रता को बढ़ाना चाहते हैं। तो ज्वाइंट होम लोन ले सकते हैं।
  • यदि आपके लोन की ब्याज दर बहुत अधिक होती है। तो आप अपने लोन को न्यू होम लोन में ट्रांसफर करा सकते हैं।
  • यदि महिलाएं महिला होम लोन लेती हैं। तो उन्हें होम लोन की ब्याज दर में काफी अधिक छूट मिलती है।
  • यदि आपकी एक स्थिर। आए हैं तो आप होम लोन जल्दी प्राप्त कर सकते हैं।

होम लोन इंटरेस्ट रेट? (Home Loan interest rate?)

बैंकों वित्तीय संस्थान के द्वारा मुख्यतः दो प्रकार के होम लोन ब्याज दर पेश की जाती है। प्रथम फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट और द्वितीय फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट हम आपके मन में यह प्रश्न अवश्य आया होगा कि आज से यह इंटरेस्ट  किस प्रकार की होती है तो फिर इंटरेस्ट रेट वह ब्याज दर होती है जिसके पूरे रेड अवधि के दौरान लोन की ब्याज दर स्थिर रहती है इसके अलावा फ्लोटिंग ब्याज दर में लोन की अवधि के दौरान ब्याज दर में उतार-चढ़ाव रहता है होम लोन कि ब्याज दर आवेदक की प्रोफाइल पर भी बहुत अधिक निर्भर करती है इसके लिए आपके क्रेडिट कार्ड का स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए।  जिन ग्राहकों का सिविल स्कोर अच्छा होता है। वह ऋण दाता की आकर्षक ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं।

यदि आप कोई भी लोन लेते हैं। तो उससे पहले आपको उसकी ब्याज दर के बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करना आवश्यक होता है। क्योंकि यदि लोन की ब्याज दर अधिक होती है। तो आपको आगे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं को महिला होम लोन लेने पर ब्याज दर में छूट दी जाती है। होम लोन प्राप्त करने से पहले आपको विभिन्न बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों में प्राप्त हो रहे होम लोन की ब्याज दर के बीच में तुलना करनी चाहिए। जिससे आप यह सुनिश्चित कर सके कि किस बैंक या वित्तीय संस्था में आपको बहुत कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जा रहा है।

होम लोन की योगयताएँ? (Eligibility for Home Loan?)

विभिन्न बैंकों में तथा अन्य वित्तीय संस्थानों में होम लोन एलिजिबिलिटी विभिन्न प्रकार की होती हैं। यदि आप होम लोन की पात्रता की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको अधिक जानकारी हेतु ऋण दाता की ऑफिशियल वेबसाइट या अपने पास की शाखा में विजिट करना होगा। यदि आप ऋण दाता की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं। तो आप होम लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर की मदद से लिए जाने वाले लोन की पात्रता की गणना करने में सक्षम होते हैं। जिससे आप इस बात को सुनिश्चित कर पाएंगे। कि आप को कितना लोन मिल सकता है? अर्थात आप कितना ऋण पाने के लिए पात्र हैं।

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज? (Required Documents For Home Loan?)

यदि आप किसी बैंक से या फिर वित्तीय संस्थान से होम लोन प्राप्त प्राप्त करते हैं। तो अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थान में अलग-अलग दस्तावेज की मांग की जाती है। यदि आप होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो आपको अपने सारे दस्तावेज एक जगह रखने चाहिए। ताकि बैंक के द्वारा जब भी आप के दस्तावेजों को मांगा जाए। आप बिना किसी देरी के सभ दस्तावेज दिखा दे। यदि आप होम लोन लेना चाहते हैं। तो नीचे कुछ दस्तावेज की जानकारी दी गई है। जो हर बैंक के द्वारा आवश्यक तौर पर मांगे जाते हैं। यह दस्तावेज निम्न प्रकार है-

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (Pen Card)
  • केवाईसी डॉक्यूमेंट (KYC Documents)
  • निवास प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  •  पहचान का प्रमाण पत्र  ( आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट)
  •  मोबाइल नंबर  (mobile no.)
  • फोटो (Photo)
  • ईमेल आईडी (Email id)
  • आय का प्रमाण पत्र

होम लोन के लिए अप्लाई कैसे करें? (How to apply for Home Loan?)

यदि आप होम लोन लेने के लिए पात्र हैं और निर्माता द्वारा मांगी गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं। तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा। कि होम लोन के लिए How to apply for Home Loan? जैसा कि हमने ऊपर भी       बताया है। कि आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। होम लोन आवेदन करने की प्रक्रिया अधिकतर सभी बैंक और वित्तीय संस्थानों में एक समान ही होती है। यही कारण है कि हमारे द्वारा नीचे ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यम से होम लोन प्राप्त करने हेतु आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी दी गयी है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply Online for home loan?)

यदि आपके पास बैंक या फिर किसी वित्तीय संस्थान में जाने का समय नहीं है और आप होम लोन लेना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन माध्यम से होम लोन के लिए आवेदन करने में सक्षम होते हैं। होम लोन लेने के लिए How to Apply Online for Home Loan? इसकी संपूर्ण जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से हमने आपको दी है।

  • यदि आप ऑनलाइन होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको ऋणदाता की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुंचते हैं। आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा। जिस पर आपको होम लोन का एक ऑप्शन दिखाई देता है। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। होम लोन से संबंधित सभी जानकारी आपको इस स्क्रीन पर शो होने लगेगी।
  • इसके बाद आप आवेदन करने हेतु Apply Now वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके तत्पश्चात ही आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक फिल करेंगे। इसके तत्पश्चात नीचे की ओर दिए हुए समय बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप का होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।
  • इसके बाद ऋण दाता के कर्मचारियों द्वारा आपके आवेदन फॉर्म में भरे हुए मोबाइल नंबर के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा और होम लोन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।
  • इस प्रकार आप होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

होम लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply Offline for Home Loan?)

यदि आप ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन नहीं करना चाहते है और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को जारी रखना चाहते हैं। तो इसके लिए हमारे द्वारा होम लोन हेतु ऑफलाइन प्रक्रिया की जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • यदि आप होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी बैंक या फिर वित्तीय संस्थान की शाखा में विजिट करना होगा।
  • शाखा में जाने के बाद आपको शाखा के कर्मचारी से संपर्क करना होगा। जो आपको होम लोन संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेगा और आपके दस्तावेजों को वेरीफाई कराने का कार्य भी करेगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। जिसे ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको बैंक में पुनः जमा करना होगा।
  • यदि आप उस बैंक या वित्तीय संस्थान के होम लोन की सभी शर्तों को पूरा करते हैं। तो ऋण की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • इस प्रकार आप ऊपर बताए गई प्रक्रिया को फॉलो करके होम लोन हेतु ऑफलाइन आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं।

होम लोन लेने से पहले ध्यान देने योग्य बातें? (Things to consider before taking a Home Loan?)

Home loan kaise milta hai? यदि आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं है। तो सर्वप्रथम आपको लोन के बारे में पूरी जानकारी को एकत्रित करना होगा। ताकि आगे चलकर आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पढ़े। इसी कारण नीचे हमारे द्वारा कुछ पॉइंट दिए गए हैं। जिन्हें आपको होम लोन लेने से पहले ध्यान देना होगा। यह महत्वपूर्ण जानकारी निम्न प्रकार है-

  • यदि आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के माध्यम के द्वारा लोन प्राप्त कर रहे हैं। तो आपको सर्वप्रधम सुनिश्चित करना चाहिए। कि वह बैंक और वित्तीय संस्थान भरोसेमंद है या नहीं।
  • आपको अपना सिविल स्कोर और क्रेडिट स्कोर अच्छा रखना चाहिए। इसकी सहायता से आपको तुरंत होम लोन मिल जाता है।
  • लोन  लेने के लिए अप्लाई करने से पहले आपको ऋण दाता की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से अपने लोन की ईएमआई की गणना करनी होगी।
  • जितने ऋण की आपको आवश्यकता हो। केवल उतने ही ऋण के लिए आवेदन करें।
  • आप जिस बैंक या वित्तीय संस्थान में लोन लेने हेतु अप्लाई कर रहे हैं। उस बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर लोन से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
  • अधिकतर नेताओं द्वारा होम लोन पर हिडेन चार्जेस भी चार्ज किए जाते हैं। आपको इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।
  • हमेशा अपनी लोन की अवधि को कम रखें। क्योंकि यदि आप अपनी लोन की अवधि बढ़ा देते हैं। तो इससे आपकी एम आई तो कम हो जाती है। परंतु कुल लागत बढ़ जाती है।
  • यदि आपके पास लोन अवधि से पहले पैसे आ जाते हैं। तो आप हमेशा अपने लोन का प्रीपेमेंट करें। इससे आपकी EMI भी कम होगी। तथा लोन का बोझ भी कम होगा।
  • लोन पर लगने वाला होम लोन ब्याज दर आप ऋण राशि पर पूरी तरह से निर्भर करता है।

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर? (Home Loan EMI Calculator?)

 होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर क्या होता है?  इससे संबंधित बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होगी। हम आपको बता दें कि EMI का मतलब आपके द्वारा दी जाने वाली मासिक किस्त से होता है। यदि आप होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको होम लोन की ईएमआई की गणना करनी आवश्यक होती है। इसे आप यह सुनिश्चित कर पाएंगे। कि लोन के भुगतान के समय आपको कितने रुपए चुकाने पड़ेंगे। इसके लिए आप बैंक या ऋण दाता की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर Home loan EMI Calculator की मदद से ही  अपनी ईएमआई की गणना करने में सक्षम हो सकते हैं। लोन की ईएमआई पूर्ण रूप से लोन की राशि, ब्याज दर तथा लोन अवधि पर निर्भर करती है।

होम लोन कस्टमर केयर नंबर? (Home Loan Customer Care Number?)

हमने अपनों पर आप सभी प्रकार की जानकारी प्रदान कर दी है। परंतु फिर भी यदि होम लोन से संबंधित आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़ता है या फिर आपको होम लोन से संबंधित कोई अन्य जानकारी लेनी हो। तो आप ऐसी समस्या के लिए होम लोन कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह कस्टमर केयर नंबर आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा। इसके बाद आपको Contact us के option पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने सभी कस्टमर केयर नंबर की सूची आ जाएगी।

होम लोन कैसे लें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:- होम लोन क्या होता है?

Ans:- यदि आप घर बनाने, घर खरीदने या फिर अपने घर में नवीनीकरण करवाने हेतु जो लोन लेते हैं। उसे होम लोन कहते हैं।

Q:- होम लोन कैसे मिलेगा?

Ans:- होम लोन लेने हेतु आवेदन करना होता है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन करने में सक्षम होते हैं। ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया इस लेख में दी गई है।

Q:- कौन से बैंक या वित्तीय संस्थान से होम लोन लेना चाहिए?

Ans:- भरोसेमंद बैंक या वित्तीय संस्थान से होम लोन लेना सही रहता है। साथ ही आपको कम ब्याज दर वाला होम लोन लेना चाहिए।

Q:- होम लोन लेने के लिए न्यूनतम वेतन कितना होना चाहिए?

Ans:- होम लोन लेने के लिए न्यूनतम वेतन अलग-अलग बैंक या वित्तीय संस्थान में अलग अलग होता है। परंतु फिर भी आपकी सैलरी 25 हज़ार से लेकर ₹40000 तक होना चाहिए।

Q:- होम लोन सब्सिडी कितने दिनों में आती है?

Ans:- होम लोन सब्सिडी प्राप्त करने हेतु आपको 2 से 3 महीने का समय लग सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी शाखा में जाकर जानकारी प्राप्त करें।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हम ने आपको अपने इस लेख में Home Loan Kya Hota Hai? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी होम लोन लेना चाहते हैं। और अपने लिए एक अच्छा सा घर खरीदना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख के द्वारा आपको होम लोन लेने के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिली होगी। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो। तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।