साइंस टीचर कैसे बने? | योग्यता, परीक्षा और सैलरी

आजकल के दौर में हर व्यक्ति का कोई ना कोई सपना होता है। कोई डॉक्टर बनना चाहता है, तो कोई वकील बनना चाहता है और कुछ ऐसे भी छात्र-छात्राएं होंगे। जो टीचर बनने के इच्छुक होते हैं। हर कोई पहले से ही यह सोच कर रखता है। कि उसे भविष्य में क्या बनना है?  यदि आपके पास साइंस विषय है। साथ ही आप साइंस के टीचर बनना चाहते हैं और आपके पास साइंस टीचर कैसे बने? से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो आज आपको हमारे इस लेख में Science teacher kaise bane?  से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

साइंस टीचर कैसे बने? How to become a Science teacher?

जिन छात्रों के पास विज्ञान विषय होता है। उनके पास अपने कैरियर को एक अच्छे स्तर तक ले जाने के बहुत मौके होते हैं। उनके सामने ऐसी बहुत सारी फील्ड होती हैं। जिसमें वह अपने करियर को बुलंदियां तक पहुँचा सकते हैं। जो अपना कैरियर विज्ञान विषय से बनाना चाहते हैं। उनमें से कुछ छात्रों का सपना साइंस टीचर बनने का होगा। साइंस टीचर कैसे बने? इससे संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी आज आपको हम प्रदान करेंगे। जैसे ही आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पड़ेगे। आपको साइंस टीचर कैसे बने? साइंस टीचर की सैलरी और योग्यता आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

साइंस टीचर कैसे बने? | योग्यता, परीक्षा और सैलरी

साइंस के टीचर बनने का एक उद्देश्य यह भी होता है। कि यदि आप सरकारी स्कूल की साइंस टीचर नहीं बन पाए हैं। तो आप प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में साइंस टीचर के पद पर कार्यरत हो सकते हैं। साथ ही साथ साइंस के टीचर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा? आप की जानकारी भी आपको मिलेगी। Science teacher kon hai, Science teacher kaise bane, salary aur yogyta आदि से संबंधित जानकारी नीचे हमने आपको पोस्ट में दी है। अधिक जानकारी के लिए हमारे इसलिए को अंत तक अवश्य पढ़ें।

10वीं पास करें?

साइंस टीचर बनने के लिए आपको सर्वप्रथम 10th पास करना होगा। साथ ही आपको 10th में साइंस विषय लेना होगा। जिसमें आपके पास विज्ञान और मैथ सब्जेक्ट अनिवार्य तरह से रखा जाएगा। इसी प्रकार आपको अपनी 10th क्लास 55% मार्क्स से पास करना होगा।

12th पास करें?

साइंस टीचर बनने के लिए आपके पास 12th क्लास में विज्ञान विषय का होना अनिवार्य है। जैसी आप 11वीं क्लास में आते हैं। आपके पास विषय का चुनाव करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन होते हैं। साइंस का चुनाव करते हैं। साइंस विषय में भी आपको अपने main subject का चुनाव करना होगा। यह सब्जेक्ट निम्न प्रकट है।

  • भौतिक विज्ञान (Physics)
  • रासायनिक विज्ञान (Chemistry)
  • गणित/ जीव विज्ञान (Math/Biology)

यदि आप साइंस विषय का चयन करते है। तो उसके अंदर आपको यह 4 सब्जेक्ट देखने को मिलते हैं। इसमें भौतिक विज्ञान और रासायनिक विज्ञान विषय कॉमन होता है। परंतु  गणित और जीव विज्ञान में से आपको एक विषय चुनना होता है। यदि आप गणित में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। तो आपको गणित विषय चुनना चाहिए। इस तरह आपके पास गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान जैसे विषय होंगे। यदि आप जीव विज्ञान में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो आप के पास भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा जीव विज्ञान वाले विषय होंगे।

12th के बाद साइंस में ग्रेजुएशन करें?

यदि आपने 12th 55% अंकों के साथ पास किया है। तो इसके पश्चात आपको ग्रेजुएशन यानी स्नातक की डिग्री हासिल करनी होगी और वह भी साइंस विषय में होनी चाहिए। बीएससी में आपको तीन प्रमुख सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं तथा बीएससी के थर्ड ईयर में आपके पास केवल दो सब्जेक्ट होते हैं। यदि आप math में अपना फ्यूचर बनाना चाहते हैं।  तो आपको PCM ( physics, Chemistry aur math) के द्वारा बीएससी करनी चाहिए। यदि आप साइंस विषय के अपना फ्यूचर बनाना चाहते हैं। तो आपको ZBC (Zoology, Botany aur Chemistry) के द्वारा अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी।

सरकारी साइंस टीचर बनने के लिए विभिन्न केंद्र और राज्य के द्वारा टीचर भर्ती के कुछ नियम है। जिसमें यह बताया गया है। कि स्नातक डिग्री में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है। राज्य और केंद्र के नियमानुसार आरक्षित वर्ग के लोगों को 5% की छूट दी गई है। यदि आपने विज्ञान विषय से स्नातक डिग्री को बहुत ही अच्छे नंबरों से पास किया है। तो साइंस टीचर बनने के लिए आपको कोई अध्यापक प्रशिक्षण डिप्लोमा या डिग्री लेनी होगी। यदि आप प्राइवेट स्कूल में भी साइंस टीचर के पद पर कार्यरत होना चाहते हैं। तब भी आपके लिए यह डिग्री प्राप्त करना आवश्यक होता है।

शिक्षक बनने हेतु अध्यापक प्रशिक्षण डिप्लोमा/ डिग्री

यदि आप टीचर बनना चाहते हैं। तो आपको ग्रेजुएशन के बाद अध्यापक प्रशिक्षण का डिप्लोमा या फिर डिग्री इन दोनों में से एक प्राप्त करना होगा। वैसे तो बहुत सारे डिप्लोमा और डिग्री आजकल विभिन्न विश्वविद्यालय में कराए जाते हैं। जिनके माध्यम से आप सरकार द्वारा निकाली गई टीचर भर्ती में बैठ सकते हैं। परंतु सर्वाधिक तौर पर जिस degree को टीचर बनने के लिए किया जाता है।

यह B.Ed होता है। बीएड एक अध्यापक प्रशिक्षण डिग्री है। बीएड डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्राइवेट कॉलेज या गवर्नमेनेट कॉलेज से B.Ed करना होगा। परंतु B.Ed में एडमिशन लेने के सर्वप्रथम आपको सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले B.Ed एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा में बैठना होता है। यह एंट्रेंस एग्जाम गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए अनिवार्य है।

नीचे दिए गए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों द्वारा आप शिक्षक के रूप में अपने भविष्य की कल्पना कर सकते हैं। इन सब डिप्लोमा और कोर्स की वजह से आप सरकार द्वारा आयोजित होने वाली टीचर भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

केंद्रीय सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तरीण करनी होगी?

टीचर बनने के लिए केंद्रीय तथा राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। यदि आप केंद्रीय अध्यापक भर्ती परीक्षा में बैठना चाहते है। तो केंद्र द्वारा आयोजित CTET की परीक्षा को पास करना होगा। राज्यों के द्वारा अपने राज्य के लिए एक स्पेशल परीक्षा जिसे TET कहते हैं। उसका आयोजन किया जाता है।

इनको पास करने के लिए हर राज्य में अलग-अलग पाठ्यक्रम होता है। जो आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर मिलेगा। इस प्रकार आप राज्य में होने वाले SUPER TET की परीक्षा में भाग ले पाएंगे और सरकारी साइंस टीचर बन पाएंगे। प्राइवेट स्कूलों में टीचर के पद पर कार्यरत होने के लिए आपको यह परीक्षा पास करनी अनिवार्य नहीं होती है।

सरकारी साइंस टीचर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

सरकारी साइंस टीचर बनने के 2 स्टेप मुख्य प्रकार से होते हैं तो आइए यह जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई सारी जानकारी को अंत तक पढ़े।

  • प्राथमिक कक्षाओं के लिए साइंस टीचर
  • माध्यमिक कक्षाओं के लिए साइंस टीचर

1. प्राथमिक कक्षाओं के लिए साइंस टीचर:-

प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाने वाले बच्चो को तृतीय श्रेणी अध्यापक (third grade teacher) कहते हैं। इसके अंतर्गत आपको 6 क्लास से 8 क्लास तक के बच्चों को पढ़ाना होता है। प्राथमिक कक्षाओं के लिए साइंस टीचर बनने के लिए आपको ऊपर दी गयी लिस्ट में से कोई एक कोर्स करना आवश्यक है। तथा राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाली परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। यदि आप प्राथमिक कक्षाओं के लिए साइंस टीचर बनना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको विज्ञान विषय के साथ bs.c, b.ed. एवं अध्यापक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके पश्चात आप प्राथमिक कक्षाओं के लिए साइंस टीचर बन सकते हैं।

2. माध्यमिक कक्षाओं के लिए साइंस टीचर कैसे बने?

माध्यमिक कक्षाओं में आपको 9th से 10thतक के बच्चों को पढ़ाना होता है। इस प्रकार के शिक्षकों को द्वितीय श्रेणी शिक्षक (Second grade teacher) तथा वरिष्ठ शिक्षक के नाम से जाना जाता है।

यदि आप माध्यमिक कक्षाओं के वरिष्ठ अध्यापक बनना चाहते हैं। तो आपके पास साइंस से बीएससी, बीएड और राज्य या केंद्र द्वारा आयोजित किए जाने वाले अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तरीण होनी चाहिए।

यदि आप केंद्रीय विद्यालय यानी केवीएस में प्राथमिक टीचर और माध्यमिक टीचर बनना चाहते हैं। केंद द्वारा आयोजित  की जाने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा CTET को पास करना आवश्यक है। साथ ही आने वाली PRT, TGT और  PGT परीक्षा निकालना अनिवार्य होता है। इसके बाद ही आप केवीएस विद्यालय में वरिष्ठ टीचर और थर्ड ग्रेड टीचर  के पद पर कार्यरत हो सकते हैं।

साइंस टीचर बनने के लिए योग्यता क्या होती है? Eligibility to become a Science teacher

यदि आप साइंस टीचर बनना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। इसकी जानकारी हमने नीचे आपको दी है।

  • केंद्र और राज्य दोनों के द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा देने के लिए आपके पास साइंस से 12th, graduation और डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक है।
  • केंद्र द्वारा आयोजित किए जाने वाले अध्यापक पात्रता परीक्षा CTET को दो भागों में बांटा गया है। पेपर 1 और पेपर 2 यदि आप 1से 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। तो आप पेपर 1 की तैयारी करेंगे। यदि आप 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते है। तो आप पेपर 2 की तैयारी करेंगे।
  • यदि आप टीजीटी (Trained graduate teacher) के टीचर बनना चाहते हैं तो आपको यह दोनों एग्जाम पास करने होते है।

साइंस टीचर की सैलरी कितनी होती है? Salary of a Science teacher?

यदि आप साइंस टीचर बनना चाहते हैं। तो आपको यह जानने की इच्छा बहुत होगी। कि आपकी सैलरी कितनी होगी? क्योंकि कोई व्यक्ति जॉब इसीलिए करता है। ताकि वह अपना जीवन यापन खुशहाल तरह से कर सके। यदि आप प्राथमिक कक्षाओं में साइंस के टीचर है। तो आपकी सैलरी ₹30000 से ₹40000 के बीच होती है। साथ ही अगर आप प्राइवेट स्कूल में प्राथमिक कक्षाओं में साइंस टीचर बनते हैं। तो आपकी सैलरी ₹15000 प्रतिमाह होती है।

यदि आप माध्यमिक कक्षाओं में साइंस टीचर (TGT) के पद पर कार्यरत होते हैं। तो आपकी सैलरी ₹80000 से लेकर डेढ़ लाख तक हो सकती है। जैसे ही आप इस पद पर अनुभव प्रदान करते हैं। आपकी सैलरी वक्त के साथ बढ़ती जाती है। पहले सरकारी टीचर की भी सैलरी कम हुआ करती थी। परंतु सातवें वेतन आयोग के द्वारा की गई सिफारिश पर सरकारी अध्यापक की सैलरी में वृद्धि की गई।

Abhinay Maths Pdf Ebook Download | अभिनय शर्मा मैथ पीडीएफ बुक्स

साइंस टीचर कैसे बने? से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- साइंस टीचर कौन होता है?

Ans:- साइंस टीचर वह व्यक्ति होता है। जिसको विद्यालय में केवल साइंस पढ़ाने के लिए नियुक्त किया जाता है।

Q:- प्राथमिक विद्यालय में साइंस टीचर कैसे बनते हैं?

Ans:- प्राथमिक विद्यालय में साइंस टीचर बनने के लिए आपको राज्य वा केंद्र द्वारा आयोजित की जाने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा को पास करना होगा।

Q:- साइंस टीचर बनने के लिए योग्यता क्या होती है?

Ans:- साइंस टीचर बनने के लिए आपको साइंस विषय से 12th, स्नातक की डिग्री साथ ही साथ कोई भी अध्यापक प्रशिक्षण डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करना होता है।

Q:- केंद्रीय विद्यालय (KVS) में PRT और TGT के टीचर कैसे बने?

Ans:- केंद्रीय विद्यालय में PRT और TGT teacherबनने के लिए आपको केंद्र द्वारा आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी कि CTET को उत्तरीण करना होगा। इसके बाद ही आप PRT और TGT के लिए निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करने में सक्षम होते हैं।

Q:- प्राथमिक कक्षाओं में साइंस टीचर की सैलरी कितनी होती है?

Ans:- प्राथमिक कक्षाओं में सरकारी साइंस टीचर की सैलरी ₹30000 से ₹40000 प्रति माह होती है। परंतु प्राइवेट में प्राथमिक कक्षाओं के साइंस टीचर की सैलरी ₹15000 प्रतिमाह होती है।

Q:- माध्यमिक कक्षाओं में साइंस टीचर की सैलरी कितनी होती है?

Ans:- माध्यमिक कक्षाओं में साइंस टीचर की सैलरी ₹80000 से डेढ़ लाख प्रतिमाह होती है।

Q:- अध्यापक प्रशिक्षण कोर्स कौन कौन से होते हैं?

Ans:- अध्यापक बनने के लिए अध्यापक प्रशिक्षण कोर्स करना अनिवार्य होता है। इसके लिए हमने आपको ऊपर इस लेख में एक तालिका दी है। जिसके माध्यम से आप अध्यापक प्रशिक्षण डिग्री या डिप्लोमा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हम आपको अपने आर्टिकल में साइंस टीचर कैसे बने? से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। यदि आप भी साइंस के टीचर बनना चाहते हैं। तो आपको साइंस टीचर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? उसकी योग्यता, सैलेरी और कोर्सेज आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। हमें उम्मीद है। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। यदि Science teacher kaise bane? इससे संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में आता है। तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइएगा और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।