RIP का मतलब क्या होता है? | RIP की फुल फॉर्म क्या है?

आजकल सोशल मीडिया पर पहुंची शार्ट फॉर्म का इस्तेमाल होने लगा है। आप लोगों ने अपने आसपास कई बार लोगों को RIP कहते अवश्य सुना होगा। परंतु सभी को इसका मतलब नहीं पता होता है। बहुत से लोग RIP का इस्तेमाल trend के चलते कर रहे हैं। परंतु उन लोगों को इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। साथ ही साथ उन्हें फुल फॉर्म भी नहीं पता होती है। यदि आपको भी RIP ka kya matlab hota hai? इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा इस लेख में आपको What is the meaning of RIP? से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है साथ ही साथ RIP KI FULL FORM की भी जानकारी दी गई है।

बहुत से लोगों को केवल किसी भी शब्द को रटने से मतलब होता है इसीलिए कई बार लोग इसकी फुल फॉर्म रट लेते हैं। परंतु उनको इसका सही मतलब नहीं पता होता साथ ही साथ कहां इस शब्द इस्तेमाल करना है? लोगों को इसकी जानकारी भी बहुत कम होती है। यदि आपके आसपास कुछ ऐसे लोग हैं। जिन्हें RIP शब्द का मतलब नहीं पता है या फिर आपको खुद What is RIP? इसके बारे में जानकारी नहीं है। तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।  इस लेख में हमारे द्वारा आपको RIP KYA HOTA HAI? What is the meaning of word RIP in hindi? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी बताई गई है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

RIP का क्या मतलब होता है? (What is the meaning of RIP?)

RIP word से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि आखिर RIP शब्द का मतलब क्या होता है? तथा क्यों इसका इस्तेमाल लोगों के द्वारा किया जाता है। RIP शब्द को लैटिन भाषा से लिया गया है। जिसे अंग्रेजी में इस्तेमाल किया जाता है। आज के दौर में सोशल मीडिया पर हर व्यक्ति के द्वारा RIP शब्द का इस्तेमाल किया जाने लगा है। अधिकतर आपने व्हाट्सएप, instagram, Facebook पर इस शब्द को देखा होगा लोगों के द्वारा किसी मृत व्यक्ति की फोटो लगाकर उसके नीचे RIP लिख दिया जाता है अर्थात इस शब्द को लोगो के द्वारा श्रद्धांजलि देने हेतु प्रयोग किया जाता है।

RIP का मतलब क्या होता है? | RIP की फुल फॉर्म क्या है?

परंतु RIP शब्द का इस्तेमाल ईसाई धर्म के लोगों के द्वारा किया जाता है। ईसाई लोगों के द्वारा अपने परिवार, मित्र या प्रियजनों की मृत्यु के बाद इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता था। जिसके माध्यम से वह श्रद्धांजलि और अपना दुख प्रकट करते हैं। हमारे द्वारा आपको यहां What is the meaning of the word RIP? का मतलब बताया गया है। अब आपको इस बात की जानकारी हो गई होगी कि RIP शब्द का इस्तेमाल कहां किया जाना चाहिए? साथ ही साथ आपको यह भी पता चल गया होगा। कि RIP का लोगों के द्वारा इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

RIP की फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of RIP?)

RIP एक short form है क्योंकि आजकल शॉर्ट फॉर्म का trend चल गया है इसलिए लोगों ने बहुत सी चीजों को शॉर्ट में कहना शुरू कर दिया है। RIP भी उसमें से एक है, यदि आप RIP की फुल फॉर्म को पता करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा यहां बताया जा रहा है RIP KI FULL FORM KYA HOTI HAI? जैसा कि आप जानते हैं कि RIP एक अंग्रेजी का शब्द है। अंग्रेजी में इसकी फुल फॉर्म “Rest in peace” होती है। इसीलिए कहीं कहीं पर आपने RIP के स्थान पर REST IN PEACE लिखा हुआ देखा होगा। ऐसा इसलिय होता है क्योंकि RIP को ही “rest in peace” कहा जाता है।

बहुत से लोगों को RIP की फुल फॉर्म पता होती है। परंतु उन्हें इसका इस्तेमाल कहां करना चाहिए। इसकी जानकारी नहीं होती है यह तो आप जान गए होंगे कि RIP शब्द का इस्तेमाल किसी मृत व्यक्ति के लिए किया जाता है। ताकि लोग उसकी आत्मा के प्रति संवेदनशीलता व्यक्त कर सकें। यदि आप भी किसी मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देना चाहते हैं। तो आप भी उसकी फोटो को लगाकर RIP लिख सकते हैं या फिर Rest in peace का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इन दोनों से व्यक्त होगा कि आप मृत व्यक्ति के लिए दुख प्रकट कर रहे हैं।

RIP शब्द कहां से आया है? (The word RIP derived from?)

RIP शब्द का इस्तेमाल मृत व्यक्ति के लिए किया जाता है। यह बात तो आपकी समझ आ गई होगी। साथ ही साथ आप को RIP KI FULL FORM के बारे में भी जानकारी मिल गई होगी। परंतु RIP शब्द को किस भाषा से लिया गया है। यह सवाल आपके मन में अवश्य आया होगा। तो हम आपको यहाँ The word RIP drives from? के बारे में बताने जा रहे है। अंग्रेजी में श्रद्धांजलि देने को RIP लिखा जाता है। परंतु यह शब्द लैटिन भाषा से आया है। जिसको आगे modified करके अंग्रेजी भाषा का बना दिया गया। यह लैटिन भाषा की बात की जाए तो इस भाषा के Requiescat शब्द से RIP बना है।

लैटिन भाषा में यदि RIP शब्द की फुल फॉर्म देखी जाए। तो वह “REQUIESCAT IN PACE ” होती है। परंतु इसे ही इंग्लिश भाषा में rest in peace में बदल दिया गया। जिसका इस्तेमाल आज के समय में हम सब लोगों के द्वारा किया जाता है। यदि आपने किसी ईसाई धर्म के मृत व्यक्ति की कब्र को देखा हो तो उस पर ईसाई धर्म में REST IN PEACE के स्थान पर requiescat in pace का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु आज के समय में लोगों के द्वारा लैटिन भाषा के शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। लोग अंग्रेजी भाषा के शब्दों का इस्तेमाल करने लगे हैं। यही कारण है कि सब जगह rest in peace इस्तेमाल होने लगा है।

RIP का हिंदी में मतलब क्या है? (What is the meaning of RIP in Hindi?)

हमारे द्वारा ऊपर RIP शब्द का इस्तेमाल लैटिन भाषा में कैसे किया जाता है? ईसाई धर्म में कैसे किया जाता है? तथा इंग्लिश भाषा में कैसे किया जाता है? इसकी जानकारी दी गई है। परंतु लोगों के मन में यह सवाल अवश्य होगा कि आखिर RIP KA HINDI MAI KYA MATLAB HOTA HAI? जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि अंग्रेजी भाषा में RIP को Rest in peace  लिखा जाता है। तथा लैटिन भाषा requiescat in pace उसी प्रकार इसे हिंदी भाषा में “शांति से सोना” से होता है। सभी भाषाओं में RIP को  अपने अपने ढंग से नाम दिया गया है।

हिंदी भाषा मे भी इसे अलग तरह से लिखा जाता है। परंतु यदि आप सोच यह रहे हो कि इन तीनों का मतलब अलग-अलग होता है। तो ऐसा नहीं है, rest in peace, requiescat in pace तथा “शांति से सोना” इन तीनों का मतलब एक ही होता है। इन तीनों का इस्तेमाल प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने तथा शांति प्रदान करने के लिए किया जाता है। साथ ही साथ लोग इसके माध्यम से उस व्यक्ति के प्रति प्यार पर उसके चले जाने के दुख को प्रकट करते हैं। हिंदी भाषा में शांति से सोने का अर्थ यही होता है, कि व्यक्ति की आत्मा उसके शरीर से निकल जाती है और उसका शरीर शांति से सोता है।

RIP क्यों बोलते हैं? (Why RIP word use?)

जैसा कि हमारे द्वारा आपको ऊपर बताया गया है कि RIP का इस्तेमाल मृत व्यक्ति के लिए किया जाता है। आपको यह पता चल गया होगा कि RIP का इस्तेमाल कब और कहां किया जाता है? तो आपको यह जानना भी आवश्यक होगा कि RIP का इस्तेमाल हमेशा शोक प्रकट करने के लिए ही किया जाता है। साथ ही साथ मरे हुए व्यक्ति को संवेदना प्रकट करने हेतु लोगों के द्वारा स्टेटस, स्टोरी और सोशल मीडिया पर RIP शब्द का बेहद use किया जाता है। परंतु इसको इस्तेमाल करने के पीछे का उद्देश्य भी प्रत्येक व्यक्ति को पता होना चाहिए। हमारे द्वारा यहां आपको Why RIP word use के बारे में बताया जा रहा है।

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करना चाहते हैं। जो बेहद प्रसिद्ध है साथ ही आपको बहुत पसंद नहीं था। परंतु अब इस दुनिया में नहीं रहा है अर्थात उसकी मृत्यु हो गई है। तो आप RIP शब्द का इस्तेमाल करके उसके प्रति संवेदना और दुख प्रकट कर सकते हैं। साथ ही साथ आप अपने प्रियजनों, मित्रों और रिश्तेदारों की मृत्यु पर इस शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं। लोग के द्वारा फुल फॉर्म से ज्यादा इस Short form का इस्तेमाल किया जाने लगा है। परंतु यदि कोई व्यक्ति RIP की फुल फॉर्म का इस्तेमाल करता है। तो इससे स्पष्ट होता है कि वह मृत व्यक्ति के बेहद करीब था और उससे बेहद प्रेम करता था।

RIP किस धर्म से जुड़ा हुआ शब्द है? (RIP word connected to which religions?)

RIP शब्द का इस्तेमाल अधिकतर ईसाई धर्म में किया जाता है इसीलिए हमारे द्वारा यहां आपको which religion connect with the RIP word? के बारे में बताया गया है। हमारी दुनिया में बहुत से धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। परंतु RIP शब्द का विशेष प्रकार से ईसाई धर्म से जुड़ा है। हालांकि आजकल इस शब्द का इस्तेमाल सभी के द्वारा किया जाने लगा है। परंतु जो लोग थोड़ी पुरानी सोच रखते हैं। वह अपने धर्म में बोले जाने वाले शब्दों का इस्तेमाल ही मृत व्यक्ति के लिए करते हैं। जैसे हिंदू धर्म में मृत व्यक्ति के लिए ओम शांति ओम का इस्तेमाल मृत व्यक्ति को संवेदना और श्रद्धांजलि देने हेतु किया जाता है।

ईसाई धर्म के अनुसार जिस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है उह व्यक्ति की आत्मा हमेशा के लिए आराम से सो जाती है साथ ही वह कभी भी दोबारा जन्म नहीं लेती है। यही कारण है कि ईसाई धर्म के लोगों के द्वारा मृत व्यक्ति को दफना दिया जाता है और उसकी एक कर्ब भी नही बनाई जाती है। साथ ही साथ उसकी कब्र के ऊपर Requiescat in pace लिख दिया जाता है। तभी से माना जाता है कि ईसाई धर्म के लोगों के द्वारा RIP शब्द का इस्तेमाल अधिक से अधिक किया जाता है। ईसाई धर्म में पुनर्जन्म की अवधारणा को नहीं मानते हैं  इसीलिए उनका मानना होता है कि एक आत्मा केवल एक बार एक ही शरीर को धारण करती है और हमेशा के लिए सो जाती है। जिस कारण ईसाई धर्म के लोग RIP का इस्तेमाल करते हैं।

RIP शब्द का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए? (Should not the word RIP be used?)

ऊपर आपको इस बात की जानकारी हो गई है कि RIP इस्तेमाल कहां किया जाना चाहिए और किस धर्म के लोगों के द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है परंतु बहुत से लोगों को इस बात की भी जानकारी होना आवश्यक है कि RIP ka istemal kab nhi kiya jana chahiye? हमारे द्वारा आपको इसकी जानकारी यहां दी जा रही है। अन्य धर्म के लोग किसी भी व्यक्ति की मृत्यु पर RIP लिखने लगते हैं। परंतु उन्हें नहीं पता होता कि उनके कम ज्ञान के कारण उनका उपहास उड़ा रहा होता है। क्योंकि हर धर्म में अपने प्रियजनों की मृत्यु को श्रद्धांजलि देने हेतु अलग-अलग शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है।

यदि हिंदू धर्म की बात की जाए तो हिंदू धर्म में ओम शांति ओम शब्द का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि हिंदू धर्म के अनुसार आत्मा को नश्वर माना गया है अर्थात हम कह सकते हैं कि हिंदू धर्म के अनुसार आत्मा कभी भी सोने वाली नहीं होती है। हिंदू धर्म के अनुसार एक आत्मा बहुत सारे शरीरों को धारण करती है। अर्थात जब कोई व्यक्ति मृत्यु को प्राप्त हो जाता है तो उसकी आत्मा दूसरा शरीर धारण कर लेती है। और वह आत्मा तब तक शरीर धारण करती है जब तक उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। मोक्ष की प्राप्ति होने के बाद ही आत्मा अनंत काल तक शांति नहीं रहती है। यही कारण है कि हिंदू धर्म में RIP का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके स्थान पर ओम शांति शब्द का प्रयोग किया जाता है।

RIP शब्द का गलत इस्तेमाल? (Wrong use of the word RIP?)

कई बार आपने लोगों के द्वारा RIP शब्द का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। परंतु बहुत से लोगों के द्वारा RIP शब्द का गलत इस्तेमाल किया जाता है अर्थात उन्हें इसे सही ढंग से लिखना नहीं आता है। इसी कारण से इसका पूरा अर्थ ही बदल जाता है। कई लोग RIP को rip लिख देते है। जिससे rip शब्द का अर्थ “शांति से सोना” के स्थान पर “काटना” हो जाता है। जैसा की आप लोगों को ऊपर हमारे द्वारा बताया गया है कि rest in peace और requiescat in pace को RIP लिखा जाता है। अर्थात हम कह सकते हैं कि RIP एक शॉर्ट फॉर्म है। और short form को हमेशा Capital letter में लिखा जाता है।

यदि लोगों के द्वारा इसका इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है तो RIP इस प्रकार किया जाना चाहिए। यदि आप Rip शब्द को इस प्रकार से लिखते है। तो इसका पूरा अर्थ ही बदल जाता है। जिसका अर्थ होता है ” काटना ” यदि आप हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं तो आप RIP के स्थान पर ओम शांति ओम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको rRIP का ही इस्तेमाल करना है तो आप इसकी फुल फॉर्म rest in peace या फिर इसे capital letter में लिखकर कर सकते है। जिस का सही अर्थ निकलता है।

RIP का मतलब क्या होता है? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. RIP का सही अर्थ क्या होता है?

Ans:-1. RIP का इस्तेमाल मृत लोगों को शांति प्रदान करने से होता है अर्थात r.i.p. का अर्थ शांति से सोना होता है। मृत लोगों को श्रद्धांजलि देने हेतु लोगों के द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

Q:-2. RIP शब्द का संबंध किस धर्म से है?

Ans:-2. RIP शब्द का संबंध ईसाई धर्म से है। ईसाई धर्म के लोगों के द्वारा मृत व्यक्ति की कब्र पर RIP लिखा जाता है तथा अधिकतर ईसाई धर्म के लोगों के द्वारा ही RIP शब्द का इस्तेमाल भी किया जाता है।

Q:-3. मरने के बाद RIP क्यों लिखा जाता है?

Ans:-3. किसी व्यक्ति के मरने के बाद RIP का इस्तेमाल उसकी आत्मा की शांति हेतु किया जाता है। साथ ही साथ यह शब्द उस व्यक्ति के प्रति प्रेम और दुख प्रकट करने का प्रतीक भी है।

Q:-4. RIP की शब्द कहां से आया है?

Ans:-4. RIP शब्द को लैटिन भाषा से लिया गया है। लैटिन भाषा के RIP शब्द का इस्तेमाल ईसाइयों द्वारा किया जाता है। परंतु इंग्लिश में भी इस शब्द का इस्तेमाल modify करके किया जाता है।

Q:-4. RIP की full form क्या होती है?

निष्कर्ष (Conclusion)

हमारे द्वारा इसलिए अपने आप को What is the meaning of RIP? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। हमारे इस लेख को पढ़ने के पश्चात हमें उम्मीद है कि आपको RIP शब्द का मतलब समझ आ गया होगा। साथ ही साथ आपको इस शब्द का इस्तेमाल कहां करना है? इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। यदि आप हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने  जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर अवश्य करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।