राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना क्या हैं? | पीडीऍफ़ लिस्ट

Rajsthan Mukhyamntri Free Medicine Scheme 2021 :- जब राजस्थान के तौर पर श्री अशोक गहलोत जी द्वारा शपथ ली गयी थी। उनके द्वारा ऐलान किया गया था। कि जो कल्याणकारी जन हित योजनाएं किसी विशेष समस्या के कारण पिछली सरकारों द्वारा बंद की गयी थी। उन्हें राज्य राज्य सरकार द्वारा फिर से शुरू करने का प्रयास किया जायेगा। जिससे ज्यादा – ज्यादा लोगों की सरकार द्वारा सेवा की जा सके और प्रदेश में खुशहाली और समृद्धता बनी रहे। जिसमें उनके द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दावा योजना का नाम भी जोड़ दिया गया है, जो कि आज से लगभग 2 पंचवर्षीय पूर्व राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था।

 लेकिन जब पिछली पंचवर्षीय में जब राजस्थान में भाजपा सरकार बनी थीं। तो इस योजना को नाम बदलकर अन्य नाम से शुरू किया गया था। लेकिन अब आशोक गहलोत जी द्वारा फिर से इस योजना को राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को बड़े स्तर पर शुरू करने का ऐलान किया है। तो अगर आप भी राजस्थान प्रदेश में निवास करते है तो आपको Rajsthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana In Hindi के बारे में पता होना आवश्यक हैं। 

जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे – मुख्यमंत्री निःशुल्क दावा योजना क्या है?, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ अंत तक बने रहें। तो चलिये शुरू करते है –

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना क्या है? | What is Rajsthan Mukhyamntri Free Medicine Scheme

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना  क्या हैं  पीडीऍफ़ लिस्ट

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दावा योजम राजस्थान प्रदेश सरकार द्वारा गरीब लोगों के बेहतर स्वस्थ्य को ध्यान में रखते हुए शुरू की गयी एक महत्वकांक्षी योजना है जो कि राजस्थान चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की देख रेख में पूरे प्रदेश में संचालित की जायेगी। क्योंकि प्रदेश में बहुत से ऐसे नागरिक निवास करते है जो आर्थिक रूप से सम्पन्न नहीं है। जिस कारण वे महंगी दवाओं और स्वस्थ्य सम्बंधित टेस्टों को करवाने में असमर्थ है.

जिस कारण वे अपना बेहतर ईलाज नहीं करवा पाते है और स्वस्थ्य नहीं होते है। लेकिन अच्छा स्वस्थ्य प्राप्त करना सबका अधिकार है, इसलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा इस योजना को एक बार फिर से बड़े स्तर पर शुरू करने का ऐलान किया है। जिसके तहत गरीब लोगों को बेहतर स्वस्थ्य प्रदान करने के लिए इस योजना के माध्यम से मुफ़्त दवा प्रदान की जाएंगी और वे फ्री टेस्टों को भी करवा सकेंगे। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना उद्देश्य

हम सभी जानते है कि चिकित्सा क्षेत्र में महंगाई इतनी बढ़ चूकी है। कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के स्वास्थ्य संबधी टेस्टों, दवाईयों की खरीदारी करना एक सबब का विषय बन चुका है। लेकिन आगे से सभी ऐसा ना हो और सभी नागरिक अपने बेहतर स्वस्थ्य केअच्छी दवाओं और टेस्टों को करवा सकें। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए। राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब नागरिकों मुफ्त टेस्ट और दवाईयां प्रदान की जाएंगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदु

कोई भी व्यक्ति अगर इस योजना से मुफ्त दवाईयों को प्राप्त करना चाहता है तो। इस योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में भी पता। होना आवश्यक है। जो कि निम्म है –

  • यह योजना प्रदेश के गरीब लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।
  • जब पिछली सरकार के कार्यकाल में इस योजना को चलाया जा रहा था। तो इसके तहत 608 दवाएं और 70 टेस्ट मुफ्त मिलते थे। लेकिन अब जब प्रदेश सरकार द्वारा इसे बड़े स्तर पर शुरू किया जा रहा है। तो इसके अंतर्गत 712 प्रकार की दवाई और 90 प्रकार के टेस्ट मुफ्त प्रदान किये जा रहे है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा सभी सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं उप स्वस्थ्य केंद्र आदि को शामिल करने की बात को कहा गया है।

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना जरूरी पात्रताएँ

कोई भी व्यक्ति अगर इस योजना के माध्यम से निःशुल्क दवा को प्राप्त करना चाहता है। तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्म प्रकार है –

  • लाभार्थी राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए। तभी वह इस योजना के लिए मान्य हो सकता है।
  • इस योजना का लाभ गरीब लोगों को को प्रदान किया जायेगा। इसलिए लाभार्थी गरीब रेखा से सम्बंध रखता हो।

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा सूची कैसे देखें?

इस योजना के माध्यम से आप निःशुल्क दवाओं को प्राप्त करना चाहते है। तो आपको ये पता होना भी आवश्यक है। कि इस योजना के माध्यम से विभाग द्वारा कौन – कौन सी दवाएं प्रदान की जाती है। जिसके लिए आप नीचे बताये गए तरीक़े को फॉलो कर सकते है।

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना

  • जहां आपको EDL – Rajsthan का लिंक दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना

  • क्लिक करने के बाद आप अगली पेज आप एक पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड कर सकेंगे।
  • जिसे डाउनलोड करके आपको ओपन कर लेना है। जिसमें आपको योजना के अंतर्गत मिलने वाली सभी दवाईयों की लिस्ट देखने को मिल जायेगी।

Rajsthan Mukhyamntri Free Medicine Scheme Related FAQ

राजस्थान मुख्यमंत्री फ्री दवा योजना क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना प्रदेश सरकार द्वारा गरीब नागरिकों को मुफ्त में दवा और स्वस्थ्य टेस्ट प्रदान करने के लिए चलायी जा रही अहम योजना है।

इस योजना के तहत कितनी प्रकार की दवाइयां मुफ्त प्रदान की जाती है?

इसके तहत विभाग द्वारा 712 प्रकार दवाएं मुफ्त प्रदान की जाती है। जिनके बारे में आप ऊपर बताये गए तरीके को फॉलो करके लिस्ट को डाउनलोड करके पता कर सकते है।

क्या राजस्थान का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है?

जी नहीं! इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के गरीबी रेखा से सम्बंध रखने वाले ही प्राप्त कर सकेंगे।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको राजस्थान मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के बारे में विस्तार से जा जानकारी साझा की है। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।