राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | पात्रता व लाभ

Rajasthan Muft Tractor Aur Krashi Yantra Yojana  :- राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि भारत का सबसे बड़ा राज्य है और यहां निवास करने वाले अधिकतर लोग कृषि से संबंध रखते है। इसलिए यहां कृषि करने वाले छोटे और सीमांत किसानों को सहायता के लिए राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत की है जिसके तहत किसानों को निःशुल्क किराए पर कृषि सहायक उपकरण जैसे – टैक्टर, थ्रेसर, कल्टीवेटर आदि को उपलब्ध कराया जायेगा।

जिससे किसानों को कृषि करने में काफी हद तक राहत मिलेगी और समय अपने फसल की कटाई, बुवाई कर पाएंगे। क्योंकि अक्सर देखते है कि धन ना होने के कारण किसान किराए पर ट्रेक्टर, थ्रेसर आदि को किराए पर उपलब्ध नहीं कर पाते है जिसका सीधा प्रभाव उनके उत्पादन पर पड़ता है.

इसलिए अगर आप भी राजस्थान राज्य के छोटे या सीमान्त किसान है तो आपको Rajasthan Muft Tractor Aur Krashi Yantra Yojana 2021 In Hindi के बारे में जानकार कभी अच्छा लगेगा। जिसके बारे में हमने नीचे आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी लिखित रूप में साझा की है। तो चलिए शुरू करते है –

राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना क्या है? | What is Rajasthan Free Tractor and Agricultural Equipment Plan

राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना

Free Tractor And Krashi Upkaran Yojana राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा प्रदेश के छोटे और सीमान्त किसानों के हित में शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत किसानों को अपने खेती को सुविधापूर्ण करने के लिए  किराये पर कृषि सहायक उपकरण जैसे – ट्रेक्टर, थ्रेसर, कल्टीवेटर आदि उपलब्ध कराये जाएंगे।

जिससे किसानों को कृषि करने में काफी मदद मिलेगी और वे अपने खेतों में अच्छा उत्पादन करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आगामी 30 जून तक किसानों को सेवा प्रदान की जाएगी और अब तक 4 हज़ार किसानों को 8 हज़ार घंठे से अधिक को सेवा दी जा चुकी है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | PM Saubhagya Yojana Application Form

Rajsthan Muft Tractor Aur Krashi Yantra Yojana  से लाभ

आइए जानते हैं कि राजस्थान फ्री ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के शुरू होने से किसानों को इस प्रकार लाभ होगा। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर छोटे और सीमांत किसानों को कृषि करने में सुविधा करने के लिए फसल कटाई, जुताई, बुबाई आदि के लिए किराए पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत पुणे किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करेंगे।
  • किसान कृषि यंत्र योजना के शुरू होने से कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत अभी तक 4000 किसानों को 8000 घंटे से अधिक की निशुल्क कृषि यंत्र सेवा प्रदान की जा चुकी है।
  • राजस्थान नि:शुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के शुरू होने से देश राजस्थान के किसानों की आर्थिक स्थिती में सुधार आयेगा। क्योंकि किसानों की बहुत सी धनराशि जुताई, कटाई, बुबाई आदि में करवाने में चली जाती थी।
  • राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के हित में उठाए गए यह कदम उनके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

Rajsthan Muft Tractor Aur Krashi Yantra Yojana के लिए जरूरी पात्रता

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ अगर कोई भी व्यक्ति लेना चाहता है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल किसानों को प्रदान किया जाएगा इसलिए आवेदक के पास कृषि योग्य भूमि उपलब्ध होनी चाहिए।
  • राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का केवल प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को प्रदान किया जायेगा।

Rajsthan Muft Tractor Aur Krashi Yantra Yojana  दस्तावेज

Rajasthan Free Tractor Yojana के अंतर्गत अगर कोई किसान आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • किसानों की खेती संबंधित कागजात
  • निवास प्रमाण पत्र

Rajsthan Muft Tractor Aur Krashi Yantra Yojana  ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राज्य का जो भी छोटा या सीमांत किसान अगर इस योजना के अंतर्गत कृषि यंत्र सेवाओं को प्राप्त करना चाहता है तो वह नीचे दिए गए तरीके फॉलो करके आवेदन कर सकता है जो कि निम्नवत है –

  • इस योजना के अंतर्गत किसान को मुफ्त में कृषि यंत्र सेवा को प्राप्त करने के लिए 9282222885 पर SMS करके करके सर्विसेज से संपर्क करना होगा।
  • और अगर किसान पहले से ही फॉर्म सर्विसेज के अंतर्गत पंजीकृत है और मुफ्त में किराय पर कृषि यंत्र को प्राप्त करना चाहता है।
  • तो मैसेज बॉक्स में A और अगर पंजीकृत नहीं है तो B लिखकर सेंड कर देना है।

Rajasthan Free Tractor Yojana Releted FAQ

कोई भी छोटा या सीमांत किसान राजस्थान फ्री ट्रैक्टर एवं कृषि उपकरण योजना के बारे में पढ़ रहा है तो उसके मन में यह योजना से जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे और आना स्वभाविक भी है। इसलिए हम इसी वजह से जुड़े कुछ सवाल हो तथा उनके जवाबों को नीचे साझा किया है जो अक्सर पाठकों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते हैं।

राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

कोई भी किसान अगर योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो 9282222885 मैसेज द्वारा आवेदन कर सकता है।

इस योजना का लाभ किसानों को कब तक प्रदान किया जाएगा?
किसान ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का लाभ सानू को आगामी 30 जून तक प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन लाभान्वित हो सकता है?

किसान ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत राजस्थान के लघु और सीमांत किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

किसान ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत कौन-कौन से कृषि यंत्र उपलब्ध होंगे?

इस योजना के अंतर्गत कृषि से संबंधित सभी में उपकरण जैसे – ट्रैक्टर, थ्रेसर, कल्टीवेटर, हैरो, गेहूं बोने वाली मशीन आदि उपलब्ध होंगे।

इस योजना के अंतर्गत  कब तक आवेदन कर सकते हैं?

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन की लास्ट तारीख को अभी विभाग द्वारा सुनिश्चित नहीं किया गया।

आखिरी शब्द –

अगर आप एक लघु व सीमांत किसानों तथा राजस्थान प्रदेश में स्थाई रूप से निभाते हैं तो आज आपको हमारे द्वारा इस लेख बताई गई किसान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के बारे में जानकर काफी अच्छा लगा होगा।

क्योंकि किसानों के लिए कृषि करने हेतु समुचित उपकरणों का प्राप्त करना और भुगतान करना एक सबब का विषय बना हुआ है। इसके अलावा अगर आपके मन में योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर प्रदान किया जायेगा

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।