राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना | आवेदन फॉर्म | पात्रता, दस्तावेज और दस्तावेज

 Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2021 :- आज बढ़ती मंहगाई में बेटी को शादी करना एक आम आदमी के लिए आसान नही होता है। क्योंकि कन्या की शादी करने के लिए काफ़ी पैसे की आवश्यकता होती है। जो कि एक किसान या आर्थिक रूप से गरीब परिवार पिता के लिए बेटी के शादी के लिए पैसे जोड़ पाना काफ़ी मुश्किल होता है। लेकिन राजस्थान सरकार ने राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार की बेटियों का सहारा बनते हुए राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना की शुरुआत है।

इस योजना के तहत सरकार गरीब बीपीएल कार्ड धारक परिवार बेटी की शादी के लिए 51,000 रुपए की अनुदान सहायता राशि प्रदान करेगी। इस अनुदान सहायता राशि को प्राप्त करके गरीब परिवार भी अपनी बेटी की शादी धूम – धाम से कर सके। तो अगर आप भी राजस्थान निवासी है और आपकी शादी के योग्य कोई कन्या है। तो आपको इस योजना में अपना आवेदन जरूर कर देना चाहिए। नीचे हमने इस योजना के बारे के पूरी जानकारी शेयर की है।

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना क्या है? | What Is Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना

राजस्थान सरकार ने राज्य के उन गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए 2017 में राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना की शुरुआत की थी। तब इस योजना के तहत सरकार बेटी की शादी के लिए 30,000 रुपये की अनुदान राशि प्रदान करती थी। लेकिन अब इस योजना में 11,000 रुपए की अनुदान राशि बढ़ाते और अन्य कुछ बदलाव करते हुए इस राज्य में दोबारा लागू कर दिया है।

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना दी जाने वाली शादी अनुदान राशि को अनपढ़ गरीब परिवार कि बेटी लिए ₹20000 की जगह ₹31000, 12वी पास कन्या को ₹30000 से बढ़ाकर ₹41000 और स्नातक करने वाली लड़कियों को ₹40000 की जगह ₹51000 कर दिया है। यह शादी अनुदान राशि राज्य की सिर्फ बीपीएल कार्ड धारक गरीब परिवार और अनुसूचित जाति जनजाति की बेटियों की लिए दी जाएगी।

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना का लाभ परिवार की सिर्फ़ दो बेटियों को दिया जाएगा। अगर परिवार में दो बेटियों से ज्यादा होती है तो तीसरी बेटी की शादी के लिए इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता राशि नही दी जाएगी।

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना का उद्देश्य 

आज हर चीज़ पर महंगाई बहुत ज्यादा हो गयी है। जिस कारण बेटियों की शादी करना पहले की अपेक्षा काफ़ी मुश्किल भरा हो गया है। क्योंकि एक गरीब परिवार का मुखिया अपनी प्रतिदिन की मज़दूरी में इतना पैसा जमा नही कर पाता है, की वह अपनी बेटी की शादी सामान्य लोगो की तरह धूम-धाम से कर सके।

इसलिय राजस्थान सरकार ने गरीब परिवारों के लिए राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता राशि देने की घोषणा की है। ताकि गरीब परिवार के लोग भी सामान्य लोगों की तरह इस वित्तीय सहायता राशि को प्राप्त करके अपनी बेटी की शादी धूमधाम से कर सकें। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना के लिए पात्रता | Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana Eligibility 

योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की बेटी को कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा। जो इस प्रकार है –

  • कन्या शादी सहयोग योजना का लाभ सभी राजस्थान निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि कन्या की 18 वर्ष की उम्र से ज्यादा होने ही दी जाएगी। इसलिए कन्या की उम्र 18 बर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • शादी अनुदान सहायता राशि परिवार के 2 कन्याएं ही ले सकती है।

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना के लिए दस्तावेज | Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana Documents 

किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होता और आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। इसी तरह राजस्थान करने शादी सहारा योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कुछ इस प्रकार हैं

  • आधार कार्ड
  • शादी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना में आवेदन कैसे करे? | Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana Online Apply 

गरीब परिवार से आने वाली कन्याओं की शादी में सहारा देने के लिए सरकार की यह काफ़ी महत्वाकांक्षी योजना है। राज्य के जो पात्र परिवार इस योजना के अंतर्गत कन्या की शादी के लिए वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करना चाहते है। उन्हें कन्या की शादी होने से 1 महीने पहले आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जा सकते है या फिर नीचे स्टेप को ध्यानपूर्वक पढ़कर उन्हें फॉलो कर सकते है –

  • राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए आपको बेटी की शादी से 1 महीने पहले या 15 दिन बाद आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट करा लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बेटी का नाम, पिता का नाम, निवास स्थान का नाम आदि भरना है और जरूरी दस्तावेज जैसे शादी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र को इसके साथ सगनलं कर लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म ब्लॉक सचिव कार्यालय या समाज कल्याण विभाग में जाकर जमा कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन कर इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि आपके बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना प्रश्न उत्तर

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना क्या है? 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना राज्य की गरीब बेटियों की शादी के लिए अनुदान सहायता राशि प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की एक कल्याकारी योजना है। 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना के अंतर्गत कितनी अनुदान राशि मिलेगी? 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना के अंतर्गत 3 प्रकार से अलग – अलग वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी। जिसकी पूरी जानकारी ऊपर दी गयी है। 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना का लाभ किन बेटियों को दिया जाएगा? 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना का लाभ राज्य की अनुसूचित जाति और जनजाति की परिवार की बेटियों को दिया जाएगा। 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना का लाभ लेने के लिए कब करे? 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को 1 महीने पहले या फिर शादी के 15 दिन पहले आवेदन करना होगा। 

राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना में आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ लेने के मुझे आपको राजस्थान करना शादी सहारा योजना आवेदन फॉर्म को भर कर समाज कल्याण विभाग या फिर ब्लॉक सचिव कार्यालय में जमा करना होगा। 

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा इन लेख के माध्यम से राजस्थान कन्या शादी सहारा योजना से जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं जैसे – आवेदन प्रक्रिया, मुख्य दस्तावेज, मुख्य तथ्य आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी।

हम आशा करते है कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके अलावा आपके मन में लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जायेगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।