राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? Rajasthan Anganwadi PDF Form download in Hindi

Rajasthan Anganwadi PDF Form download in Hindi :- राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसको बाल विकास एवम पोषण मंत्रालय की तरफ से इस योजना की शुरुआत की है, इस योजना के अंतर्गत राज्य में आंगनबाड़ी के पदों पर भर्तियाँ की जाएगी जिससे राज्य की महिलाओ को काफी लाभ मिलेगा। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म की जरुरत पड़ेगी जिसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

आंगनबाड़ी भर्ती में कई पदों पर भर्ती की जाएगी और इन पदों पर सिर्फ राज्य की महिलाएं ही आवेदन कर सकती है। अगर राज्य की कोई महिला आंगनबाड़ी के in पदों पर आवेदन करना चाहती है तो उसकी इस योजना में आवेदन करने के लिए इसका आंगनबाड़ी भर्ती का पीडीऍफ़ फॉर्म (Rajasthan Anganwadi PDF Form ) डाउनलोड करना होगा। राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म को डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया जा रहा है।

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती क्या है? What is Rajasthan Anganwadi

यह भर्ती राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य में वाल विकास और पोषण विबाग द्वारा शुरू की है जिसके तहत कई पदों पर भर्ती की जाएगी। इन आंगनबाड़ी पदों पर केवल राज्य की महिलाएं ही आवेदन कर सकती है। Rajasthan Anganwadi PDF Form के तहत राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 3686 पदों, आंगनबाड़ी मिनी कार्यकर्ता पद के लिए 708 पदों और आंगनबाड़ी साहिका के 4122 के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा आशा सहयोगिनी कार्यकर्ता के पद के लिए 6511 पदों पर भी भर्ती की जाएगी।

हमारे इस आर्टिकल को आपको इस आंगनबाड़ी भर्ती के लिय आवेदन करने के लिए बताया जायेगा और साथ ही इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी, इसके बारे में भी बताया जायेगा। इसलिए राज्य की जो महिला इस भर्ती में अपना आवेदन करना चाहती है वह इस आंगनबाड़ी पीडीऍफ़ फॉर्म को भरकर इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकती है।

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? Rajasthan Anganwadi PDF Form download in Hindi
योजना – आंगनबाड़ी भर्ती 2022
पात्रता – 8वी पास
लाभ – सिर्फ राज्य की महिलाओ के लिए
राज्य – राजस्थान
सम्बंधित विभाग – समाज कल्याण विभाग
वेबसाइट – https://wcd.rajasthan.gov.in
आवेदन फॉर्म – यहां क्लिक करके डाउनलोड करें

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती फॉर्म भरने के लिए जरुरी दस्तावेज। Essential Documents for Rajasthan Anganwadi PDF Form

आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ कागजात होने जरुरी है जिनको सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है। इस आंगनबाड़ी भर्ती फॉर्म के लिए सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म में अपना आवेदन करने के लिए महिला के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आंगनबाड़ी भर्ती योजना में आवेदन करने वाली महिला के पास भामाशाह कार्ड होना भी जरुरी है।
  • आवेदक महिला के पास उसका पेन कार्ड भी होना चाहिए।
  • आंगनबाड़ी भर्ती में अपना आवेदन फॉर्म भरने के लिए महिला के पास उसके कक्षा 8 और हाई स्कूल के शैक्षिक दस्तावेज होने अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला के पास उसकी बैंक की पासबुक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास उसका आरसीआईटी कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना भी जरुरी है।
  • आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म में आवेदन करने वाली महिला के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है, जिससे उसको इस भर्ती में जरुरी आरक्षण मिल सके।

Eligibility Rajasthan Anganwadi PDF Form

राजस्थान सरकार के आंगनबाड़ी भर्ती के इन पदों पर सिर्फ पात्र नागरिको को ही नौकरी प्रदान की जाएगी। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही सूची को पढ़ सकते है।

  • आंगनबाड़ी भर्ती में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक का राजस्थान राज्य का निवासी होना जरुरी है।
  • राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म योजना में आवेदन करने वाली महिला किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल पास होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास एक बैंक खाता होना भी जरुरी है।
  • आंगनबाड़ी भर्ती के पद पर आवेदन करने वाली महिला की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए, अगर किसी महिला के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होता है तो उसको आरक्षण भी दिया जायेगा।

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म को कैसे डाउनलोड करें? – How to download Rajasthan Anganwadi PDF Form

अगर आप आंगनबाड़ी भर्ती में नौकरी करने के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को पढ़ कर इस पीडीऍफ़ फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

  • राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक पर क्लिक करके सीधे इस वेबसाइट पर जा सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक https://wcd.rajasthan.gov.in पर क्लिक करेगे, क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या स्क्रीन पर यह राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा।
राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? Rajasthan Anganwadi PDF Form download in Hindi

Rajasthan Anganwadi से सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती क्या है?

यह भर्ती राजस्थान सरकार द्वारा वाल विकास विभाग के लिए कराई जा रही है जिसके तहत राज्य के जीरो से 6 वर्ष तक के बच्चो, गर्भवती महिलों, किशोरियों और धात्री महिलाओ को सरकारी योजना का लाभ दिया जाता है। राजस्थान आंगनबाड़ी के तहत पूरे राज्य में लगभग 12 हज़ार पदों पर भर्ती की जाएगी।

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती में कौन आवेदन कर सकता है?

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती में राज्य की कोई भी पात्र महिला अपना आवेदन कर सकती है और इसका लाभ ले सकती है।

इस राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए शिक्षिक योग्यता हाई स्कूल है, राज्य की जिस भी महिला ने 10वीं को पास कर लिया है वह इस योजना में आवेदन कर सकती है।

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में महिलाओ को नौकरीं देने के लिए राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती निकाली है जिसमे आवेदन करने के लिए पीडीऍफ़ फॉर्म की आवश्यकता होगी। जिसे ध्यान में रखते हुए आज मैंने आपके साथ Rajasthan Anganwadi PDF Form download in Hindi शेयर किया है।

Spread the love

1 thought on “राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? Rajasthan Anganwadi PDF Form download in Hindi”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।