राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 | Rajasthan Board 10th and 12th result 2022

इस वर्ष भी हर वर्ष के तरह राजस्थान राज्य के में  कई लाख छात्र एवं छात्राओं ने परीक्षाएं दी है 10वीं और 12वीं बोर्डकी परीक्षा में भाग लिया जिसके बाद से हर छात्र माध्यमिक शिक्षा परिषद, राजस्थान के द्वारा बोर्ड रिजल्ट 2022 का बहुत ही उत्साह के साथ इंतजार कर रहे हैं। इस बार RBSE बोर्ड के अंतर्गत 20 लाख छात्र एवं छात्राओं ने परीक्षाएं दी है।

जिनकी कॉपी का मूल्यांकन अभी तक चल रहा था और 20 लाख छात्र एवं छात्राओं की कॉपी का मूल्यांकन लगभग समाप्त होने ही वाला है और जल्द ही राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 की घोषणा की जाएगी। अगर आप जानना चाहते है कि राजस्थान दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट कब आएगा? तो आप हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े हम आपको बताएंगे कि राजस्थान 10वी और 12वीं बोर्ड रिजल्ट कब और किस तिथि पर घोषित होगा ।

Rajasthan 10th and 12th exams कब शुरू हुई

राजस्थान बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) के द्वारा हर साल बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है इस वर्ष आरबीएसई के द्वारा 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 24 मार्च आयोजित हुई तथा दसवीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च से किया गया था। इन परीक्षाओं में राजस्थान राज्य के लगभग 2000000 से भी अधिक छात्र-छात्राओं ने परीक्षाएं दी।

राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 | Rajasthan Board 10th and 12th result 2022

जिन छात्रों ने राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 में भाग लिया है उन छात्रों के मन में अभी भी यह प्रश्न है कि राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कब रिलीज किया जाएगा? और राज्य के सभी छात्र छात्राएं अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार अब खत्म होता है क्योंकि जल्द ही राजस्थान दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

 राजस्थान बोर्ड 10वीं एवं 12वीं  परिणाम

आज के दौर के बारे में कौन नहीं जानता सब जानते हैं कि आजकल सारे कार्य ऑनलाइन माध्यम से होने लगे हैं। जिस प्रकार हमारे examination फॉर्म  ऑनलाइन माध्यम से भरे जाने लगे हैं, इसी प्रकार हमारे रिजल्ट भी ऑनलाइन ही रिलीज किए जाते हैं। जिससे हम कहीं भी बैठे अपने रिजल्ट को देख सकते हैं।

 राजस्थान बोर्ड के द्वारा 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से घोषित किया जाएगा जो कि उसकी ऑफिशल वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाकर आप देख पाएंगे। 12th छात्र एवं छात्राएं यह जान लें कि राजस्थान बोर्ड सबसे पहले 12th कॉमर्स एवं 12th साइंस के रिजल्ट को घोषित करेगा।

RSEB बोर्ड 10th एंड 12th result कब जारी होगा।

राजस्थान में 20 लाख  छात्र एवं छात्राओं ने परीक्षाएं दी और 20 लाख छात्र एवं छात्राओं को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है हाल ही में राजस्थान बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा यह सूचना जारी की गयी है कि  इस वर्ष परिणाम जून महा के प्रथम सप्ताह में घोषित किया जाएगा। सारा काम Online माध्यम से प्रसारित किया जाएगा तथा आपको अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से देखने को मिलेगा। ऑनलाइन राजस्थान बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट rajresults.nic.in पर विजिट करना होगा।

राजस्थान 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें | How to check RBSE board 10th and 12th result 2022

राजस्थान दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जून माह के प्रथम सप्ताह में आने की पूर्ण संभावना है। परंतु छात्र-छात्राओं के मन में जिज्ञासा उठटी होगी कि वो राजस्थान बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट rajresults.nic.in पर अपना ऑनलाइन रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं. यदि आप यह जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट rajresult.nic.in पर जाना होगा और जाकर उसे लॉगइन करना होगा।
  • इसे लॉगइन करने के बाद आप के होम पेज पर एक राजस्थान 10th रिजल्ट 2022 स्थान 12th रिजल्ट 2022 का ऑप्शन आएगा. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको यदि 10th का रिजल्ट देखना हो तो आप राजस्थान 10th रिजल्ट 2020 के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ।यदि 12 का रिजल्ट देखना हो तो 12th रिजल्ट 2020 के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना रोल नंबर डालना होगा। इसके बाद submit बटन पर क्लिक करेंगे।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने आपका रिजल्ट प्रदर्शित होगा।  जिसमें आवेदक का नाम ,आवेदक की माता का नाम , आवेदक के पिता का नाम ,अंक,विषय आदि  की जानकारी प्राप्त होगी।

राजस्थान बोर्ड 10th एवं 12th रिजल्ट 2022से संबंधित प्रश्न उत्तर

राजस्थान बोर्ड 10th की परीक्षाएं इस वर्ष कब आयोजित कराई गई थी?

राजस्थान बोर्ड के द्वारा पूरे राज्य में दसवीं की परीक्षाएं का आयोजन 31 मार्च 2022 को किया गया था।

राजस्थान बोर्ड 12th की परीक्षाएं इस वर्ष कब आयोजित कराई गई थी?

राजस्थान बोर्ड के द्वारा 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च से आयोजित कराई गई थी। इन परीक्षाओं में बहुत सारे होनहार छात्रों ने भाग लिया।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख क्या होगी?

10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने की कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई है परंतु यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जून के प्रथम सप्ताह में राजस्थान बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करने के लिए किस चीज की आवश्यकता होगी?

अगर आप राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर यानी कि अनूक्रमांक संख्या की आवश्यकता होगी।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम को हम ऑनलाइन माध्यम से में कैसे देख पाएंगे।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम को हम राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in पर देख पाएंगे।

निष्कर्ष

हमने आपको आज राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम के बारे में जानकारी प्रदान की है। जैसे राजस्थान बोर्ड के द्वारा 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम उनकी  ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित कर दिया जाएगा। हमारी इस वेबसाइट पर आपको सूचित कर दिवा जाएगा।आगे की जानकारी के लिए हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहिये।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।