[Online Registration] पीएम वाणी योजना | PM Wani Yojana | पीएम फ्री वाई – फाई योजना

PM Wani Yojana 2022 :-  अधिक से अधिक कामों को इंटरनेट के माध्यम से शुरू किये जा रहे है। जिससे लोगों को अधिक से अधिक सुविधा हो। लेकिन इंटरनेट से जुड़ी किसी भी सुविधा का लाभ लेने के लिए हमें इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है और हर व्यक्ति के पास इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता है जिस वे इंटरनेट से जुड़ी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए पूर्णतया असमर्थ हो जाते है। ऐसा ना हो इसलिए देश के प्रधामनंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पीएम वाणी योजना (PM WANI Yojana 2022) की शुरुआत कराई है।

जिसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर Wifi लगायी लगायी जायेगी। जिसका उपयोग के कोई भी नागरिक बहुत आसानी Internet का use कर सकता है। इसलिए अगर आप भी एंड्रोइड डिवाइस का उपयोग करते है तो आपको इस योजना के बारे में पता होना आवश्यक है क्योंकि कभी इमेरजेंसी में आपको भी इसकी आवश्यकता पड़ सकती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है।

जिसमें हम आपके साथ PM Wani Yojana In Hindi से जुड़े सभी विषयों जैसे – उद्देश्य, विशेषताएं, लाभ आदि पर विस्तार स्व चर्चा करेंगे। इसलिए लेख के अंत यक हमारे साथ बने रहें। हम आशा करते है कि हम पीएम वाणी योजना स्व जुड़े सभी सवालों के जबाब देने में सक्षम होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

पीएम वाणी योजना क्या है? | What Is PM Wani Yojana

PM Wani Yojana

देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पीएम वाणी योजना (प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव) की शुरुआत की गयी है जिसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की सुविधा के लिए Free Wifi लगाई जाएगी। जिसके शुरू होने से देश को Internet से जोड़ने के सपने को एक बड़ी सफलता मिलेगी तथा देश को बेरोगारी दर में भी सुधार होगा।

क्योंकि आजकल सभी विभागों तथा कंपनियों द्वारा नौकरियों को ऑनलाइन माध्यम से निकाला जाता है लेकिन इंटरनेट न जुड़े होने के कारण लोगों को उनके बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है जिस कारण वे योग्यता रखते हुये भी रोजगार प्राप्त नहीं कर पाते है। इसके अलावा Free Wifi योजना के शुरू होने से बहुत सी लोग बहुत कल्याणकारी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

पीएम वाणी योजना उद्देश्य

देश के प्रधामंत्री जी द्वारा 2024 तक भारत को डिजिटल भारत बनाने का सपना देश वासियों को दिखाया गया है। जिसको पूरा करने के लिए सरकार द्वारा बहुत से प्रयासों को भी किया जा रहा है। तथा इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए केंद्र सरकार द्वारा Pm Wani Yojana 2022 की शुरुआत करायी है।

जिसके अंतर्गत पूरे देश में सार्वजिनक डेटा कार्यालयों को खोला जायेगा तथा उनके माध्यम आए भिन्न – भिन्न क्षेत्रों में स्थित सार्वजनिक स्थानों पर Wifi लगायी जायेगी। जिसका माध्यम से कोई भी नागरिक Free में Internet का Use कर सकता है तथा Internet से जुड़ी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।

पीएम वाणी योजना सार्वजनिक डाटा कार्यालय

पीएम वाणी योजना के अंतर्गत पूरे देश के भिन्न – भिन्न स्थानों पर सार्वजनिक डाटा कार्यालयों को खोला जाएगा। जिनके माध्यम से ही भिन्न – भिन्न क्षेत्रों में सार्वजनक स्थानों पर Wifi लगाये जाएंगे। जिनके माध्यम से लोग फ्री इंटरनेट प्राप्त कर पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत तृतीय पक्ष डाउनलोड किये जाने वाला ऐप विकसित करेगा। जिसे Users डाउनलोड के सकते है तथा स्वयं पंजीकरण करके नजदीकी फ्री वाईफाई नेटवर्क स्व कनेक्ट हो सकते है।

Pm Wani Yojana पंजीकरण

इस योजना के अंतर्गत स्थापित किये जाने वाले सार्वजनिक डेटा कार्यालय को कोई भी नागरिक स्थापित कर सकता है क्योंकि इसके लिए किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लेकिन सार्वजनिक कार्यालय खोलने के लिए पीडीओए और प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है। इसकी पंजीकरण प्रक्रिया विभाग द्वारा 7 दिनों में पूर्ण हो जानी चाहिए। इसके अलावा आपको बता दें कि कैबिनेट की मीटिंग के दौरान लक्ष्य दीप समूह के बीच सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी के प्रावधान को भी मंजूरी दे दी गयी है।

प्रधानमंत्री वाणी योजना का लाभ एवं विशेषताएं

यदि आप प्रधानमंत्री वाणी योजना (PM Wani Yojana 2022) के बारे में पढ़ रहे है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ एवं विशेषताओं के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है जो कि निम्न प्रकार है –

  • पीएम वाणी योजना के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई को लगाया जाएगा। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से फ्री में इंटरनेट का यूज कर सकता है।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव के नाम से भी जाना जाता है।
  • पीएम वाणी योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 9 दिसंबर 2020 को मंजूरी दे दी गई है।
  • इस योजना के शुरू होने से रोजगार के अफसरों में भी वृद्धि होगी।
  • सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलने के लिए सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • पीएम वाणी योजना के कार्यान्वयन के लिए पूरे देश में सारणी डाटा केंद्रों को खोला जाएगा।
  • पीएम वाणी योजना के अंतर्गत इंटरनेट यूज करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

पीएम वाणी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply PM Wani Yojana

कोई भी नागरिक अगर पीएम वाणी योजना (PM Wani Yojana 2022) के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि अभी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता होगी। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी नोटिस जारी किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम अवगत करा देंगें। इसलिए समय – समय हमारी वेबसाइट पर विजिट करके देखते रहें।

निष्कर्ष –

अगर आपके पास कोई भी एंड्रोइड डिवाइस है तो आज इस आर्टिकल में बतायी PM Wani Yojana 2022 से जुड़ी जानकारी आपको बहुत पसंद आयी होगी। क्योंकि आज के समय में हर एंड्रोइड यूजर को इंटरनेट की आवश्यकता होती है और इस योजना के अंतर्गत लोगों को मुफ्त में इंटरनेट उपलब्ध कराया जाता है।

इसके अलावा अगर पीएम वाणी योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है अगर नहीं ! तो इसे ऑर्टिकल को अपने दोस्तों और परिचित लोगों के साथ शेयर करें? जिससे वो भी इस योजना के बारे में जाने तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।