[ऑनलाइन आवेदन] पीएम कृषि सिंचाई योजना | PMKSY Apply Form

PM Krashi Sinchai Yojana :- भारत सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पीएम कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हम आपको अपने साथ ही कर मैं विस्तार से बताने जा रहे हैं।

आज अगर कोई भी किसान अगर कृषि करता है तो सबसे ज्यादा समस्या उसे कृषि की सिंचाई करने में होती है क्योंकि अभी ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि सिंचाई करने के उपकरणों की उपलब्धता में कमी है। इसी बात को ध्यान में रखते के हुए भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पीएम कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गयी है। जिसके तहत किसानों कृषि सिंचाई संबधित उपकरणों की खरीदारी करवाई जाएगी तथा उन पर विशेष सब्सिडी प्रदान की जायेगी।

तो अगर आपके पास भी कृषि संबंधित उपकरणों अभाव है तथा जिस कारण आप अच्छी फसल उगा पाने में असमर्थ है ये योजना आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। PM Krashi Sinchai Yojana से जुड़ी संपूर्ण जैसे – PMKSY के तहत Onnline आवेदन कैसे करें, इसके लिए आपके पास किन – किन दस्तावेजों और पात्रताओं का होना आवश्यक है आदि। इसलिए आर्टिकल में आखिर तक हमारे साथ बने रहे। तो चलिये शुरू करते है –

पीएम कृषि सिंचाई योजना क्या है? | What is PM Agricultural Irrigation Scheme

पीएम कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना भारत सरकार द्वारा देश के किसानों के हित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत सेल्फ हेल्प ग्रुप, सरकारी समिति, इकॉपोइरेटेड कंपनियां, ट्रस्ट, कृषि उत्पाद समूहों के सदस्य तथा अन्य मान्यता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को इस योजना के माध्यम से लाभ मुहैया कराया जायेगा।

जिसके लिए के केंद्र सरकार द्वारा 5000 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया है। जिस राशि को केवल कृषि संबधित उपकरणों की खरीदारी में खर्च किया जायेगा।

क्योंकि अभी देश के किसानों के बीच कृषि की सिंचाई करना एक सबब का विषय बना हूआ है और जब तक लोगों के बीच सिंचाई करने के उचित साधन उपलब्ध नहीं होंगे। तब अच्छी फसल उगा पाना असंभव है क्योंकि कृषि की उत्पादन दर में पानी का एक विशेष महत्व होता है। इस बात से तो अच्छी प्रकार का अवगत होंगे।

पीएम कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्य | Objective of PM Agricultural Irrigation Scheme

सरकार लगातार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। अब केंद्र सरकार ने भारत के किसानों की 2023 तक आय को दोगुना करने के लिए पीएम कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी कृषि के लिए सिंचाई करने में आसानी होगी। जब किसानों की खेती में उपज को समय पर पानी मिल सकेगा तो उनकी खेती की उपज अच्छी होगी। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा यही केंद्र सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से लाभ | Benefit from the Prime Minister’s Agricultural Irrigation Scheme

देश का कोई भी व्यक्ति अगर प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में पढ़ रहा है तो उसे इस योजना से प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी का होना बहुत आवश्यक है जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना की शुरुआत कृषि करने में हो रही पानी की कमी को पूरा करने के लिए की गई है जिससे किसान अच्छी फसल उगाने में सक्षम हों।
  • इस योजना के अंतर्गत खर्च होने वाली राशि का 75% केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा तथा शेष 25% का भुगतान राज्य सरकार को स्वयं करना होगा।
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत लोगों के बीच कृषि सिंचाई करने के नए उपकरण उपलब्ध होंगे जिससे 40 से 50% पानी की बचत होगी तथा 35 से 40% कृषि उत्पादन में भी वृद्धि होगी।
  • देश की कृषि योग्य सभी भूमियों तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जाए।
  • पिछले वित्तीय वर्ष 2018 – 2019 के बीच इस योजना के तहत 3000 करोड़ों रुपए को खर्च किया गया है तथा शेष 2000 करोड़ की राशि का खर्च अगले वित्तीय वर्षों में किया जाएगा।
  • इसके शुरू होने से ड्रिप/स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई योजनाओं का लाभ किसानों को प्राप्त होगा।

पीएम कृषि सिंचाई योजना जरूरी पात्रताएँ | PM Agricultural Irrigation Scheme Essential Eligibility

कोई भी नागरिक अगर पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना जरूरी है जो कि निम्न है –

  • इस योजना का लाभ केवल किसानों को प्रदान किया जाएगा चाहे वह किसी जाति, वर्ग या धर्म का हो।
  • आवेदनकर्ता के पास कृषि करने योग्य भूमि उपलब्ध होनी चाहिए।
  • इस योजना के लाभ केवल उन संस्थानों और लाभर्थियों को प्रदान किया जायेगा। जो पिछले 7 सालों से Lease Agreement के अंतर्गत कृषि कर रहे है। कॉन्ट्रैक्ट फॉर्मिंग से भी ये पात्रता प्राप्त की जा सकती है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का किसी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है क्योंकि विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी सीधे लाभर्थी के खाते में स्थांतरित की जाती है।
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट, सहकारी समिति, उत्पादक कृषकों के सदस्यों, इकॉपोइरेटेड कंपनी आदि मान्य संस्थानों को इस योजना का लाभ मुहैया कराया जायेगा।

पीएम कृषि सिंचाई योजना आवश्यक दस्तावेज | Documents required for PM Agricultural Irrigation Scheme

यदि कोई व्यक्ति के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तो इसके लिए उसके बाद पास कुछ दस्तावेजों का होना भी आवश्यक है।जिन्हें PMKSY 2023 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए प्रूफ के तौर पर स्कैन करके अपलोड करना होगा। जो कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • जमीन से संबंधित कागज
  • खेत नकल

पीएम कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply PM Agricultural Irrigation Scheme

यदि आप Pradhanmantri Krashi Sinchai Yojana 2023 का लाभ लेने कब लिए इच्छुक है तथा इसके लिए सभी दस्तावेज़ों और पात्रताओं को रखते है तो इसके लिये आप केंद्र सरकार द्वारा PMSY के ऑफिसियल पोर्टल पर विजिट कर सकते है। जहां आपको इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी विस्तार में देखने को मिल जायेगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि पीएम कृषि सिंचाई योजना पंजीकरण/आवेदन कर लिए आपको अपने प्रदेश के कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। क्योंकि हर प्रदेश की इस योजना के अंतर्गत लाभर्थीयों से अलग – अलग आवेदन ले रही है।

कांटेक्ट इनफार्मेशन

पीएम कृषि सिंचाई योजना से जुड़ा कोई विशेष सवाल या जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप यहां क्लिक कर सकते हैं। जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आ जायेगा। जहां आपको बहुत विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने करने के लिए बहुत सी इंफोर्मेशन देखने को मिलेगी। जिसके माध्यम से आप विभाग में संपर्क कर सकते है तथा योजना से जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल का जबाब प्राप्त लर सकते है।

निष्कर्ष –

यदि आप एक किसान है या फिर कृषि से संबंध रखते है तो आज ये ऑर्टिकल आपके लिये बहुत पसंद आया होगा। क्योंकि हमारे द्वारा इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2023 (PM Krashi Sinchai Yojana In Hindi) के बारे में विस्तार से सभी जानकारी साझा की है।

जिसके तहत किसानों को केंद्र सरकार द्वारा कृषि सम्बंधित उपकरणों की खरीदारी कराई जायेगी तथा उस पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही इस लेख को अपने अन्य किसान साथियों के साथ शेयर करें जिससे वी भी PMKSY के बारे में तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।