अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना | Atal Bimit vyakti Kalyan Yojana Application form

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना :-भारत देश भारत के जनंसख्या इतनी अधिक हो चुकी है कि सभी नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराना एक सबब का विषय बन गया है और साथ ही कोरोना के चलते देश के बहुत से लोगो को और भी नौकरी चली गयी है, जिस कारण बेरोजगारी दर में और भी वृद्धि हो गई है। इसी बात को कुछ हद तक हाल निकालते हुये Employees State Insurance Corporation (ESIC) द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की शुरुआत की गयी है।

जिसके तहत किसी कारण नौकरी छूट जाने वाले नागरिकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। जिससे लोगों उन्हें अपना जीवन यापन करने के लिए किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। तो आइए अटल व्यक्ति कल्याण योजना 2022 के बारे के बारे में विस्तार से जानते है कि ये योजना क्या है, आवश्यक दस्तावेज, कौन – कौन व्यक्ति इसके तहत लाभार्थी हो सकते है। इसलिए आर्टिकल में हमारे साथ आखिर तक बने रहे। आशा करते है कि हम अटल बीमित योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी मुहैया कराने में सक्षम होंगे।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है? | What is the Atal Insured Person Welfare Scheme

Atal Bimit vyakti Kalyan Yojana Application form

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना एम्प्लाई स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन द्वारा चलाई जा रही एक कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले ऐसे कर्मचारी जिनकी किसी कारण नौकरी चली गयी है। उन्हें 24 महीने तक आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जायेगी।

ये आर्थिक सहायता राशि कितनी होगी ये इस बात पर निर्भर करती है कि व्यक्ति सैलरी कितनी थी। क्योंकि इस योजना के तहत पहले मासिक वेतन की 25% राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती थी। लेकिन अब इस राशि की प्रतिशत बढ़ाकर विभाग द्वारा 50% कर दी गयी है।

यानी योजना के तहत अब मासिक वेतन की 50% राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जायेगी। तथा ये राशि विभाग द्वारा सीधे लाभर्थी के खाते में स्थानांतरित की जाती है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की समस्या का का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। तो आइए जानते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अटल बीमित बीमा योजना नयी अपडेट | Atal Insured Insurance Scheme New Update

हम आपको बता चुके है कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत यदि किसी बीमाकृत व्यक्ति की नौकरी चली जाती है तो उसे ESIC द्वारा इस योजना कब अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लेकिन पहले इस योजना के अंतर्गत वेतन की 25% राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है अब इसे बढ़ाकर 50% प्रतिशत कर दिया गया है तथा नयी अपडेट के अंदर एक बदलाब और जोड़ा गया ही कि व्यक्ति के नौकरी छूटने कब 90 दिन के भीतर आवेदन करना होता था।

लेकिन अब इस समय सीमा को 30 दिन कर दिया गया है यानि अब नौकरी छूटने के 30 दिन के अंदर आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जा सकता है तथा के बदलाब 30 जून 2022 के लिए निश्चित किये गये है।

कौन-कौन नहीं उठा पाएगा इस योजना के अंतर्गत लाभ

इस योजना के अंतर्गत किन – किन कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा उसके बारे में आओ नींचे पढ़ सकते है –

  • अगर व्यक्ति ने अपनी इच्छा से रिटायरमेंट लिया है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।
  • यदि आवेदक को किसी कारण कंपनी द्वारा निकाला गया है तब भी उसका आवेदन इस योजना के तहत मान्य नहीं माना जाएगा।
  • यदि यदि आवेदन करने वाले व्यक्ति पर किसी प्रकार का अपराधिक मुकदमा या मामला दर्ज है तब भी वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।
  • इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल एक ही बार प्रदान किया जाता है अगर एक बार आप  इस योजना के तहत लाभ ले चुके हैं तो दोबारा आपको लाभ मुहैया नहीं कराया जाए।

बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की विशेषताएं | Features of the Insured Welfare Scheme

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की क्या – क्या विशेषताये है वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत 3500000 कर्मचारियों को लाभ मोरिया कराया जाएगा।
  • अटल बीमित योजना की प्लेन की अवधि अब ESIC द्वारा 90 दिन घटाकर 30 दिन कर दी गई है यानी बेरोजगारी के 30 दिन के अंदर बेरोजगार नागरिक आर्थिक सहायता को प्राप्त करने के लिए क्लेम कर सकता है।
  • इस योजना का संचालन एम्पलाइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन द्वारा किया जा रहा है।
  • बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत सभी संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को लाभ मुहैया कराया जाएगा।
  • इसके तहत प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे आवेदक के खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

अटल बीमित योजना के लिए जरूरी पात्रता | Essential eligibility for the Atal Insured Scheme

हर योजना का लाभ नागरिको तक पहुंचाने के लिये सरकार के द्वारा कुछ पात्रताओं को निर्धारित किया जाता है। उसी तरह इस योजना के लिए भी कुछ पात्रताओं को निर्धारित किया है जो आवेदन करते समय व्यक्ति के पास होना ज़रूरी है।

  • इस योजना का लाभ केवल बेरोजगार नाइट ग्रुप को प्रदान किया जाएगा इसलिए आवेदनकर्ता बेरोजगार होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।
  • व्यक्ति की पूर्ववर्ती चार अवधियों में से प्रत्येक के दौरान 78 दिनों से कम का योगदान नहीं देना चाहिए था।
  • बीमित व्यक्ति अन्य अधिनियम के प्रावधानों के तहत स्वीकार्य किसी भी समान लाभ नहीं उठाना चाहिए।
  • बेरोजगारी बीमित व्यक्ति आकस्मिकता दुराचार या स्वैच्छिक सेवानिवृत्त के लिए किसी भी सजा के परिणामस्वरूप नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को कम से कम 2 वर्ष का बीमा कृत होना चाहिए।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना आवेदन कैसे करें? | How to apply Atal Insured Person Welfare Scheme

जो भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो वह नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके आवेदन कर सकता है जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले एम्पलाइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.esic.nic.in/ पर जाना होगा।
  • और यहां से अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से संबंधित फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर लेना है।

आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

  • जिसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारीयों को भरना होगा तथा ESIC की शाखा में जमा कर देना होगा।
  • इस फॉर्म के साथ आपको 20 रुपये का नॉन ज्यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविट करवाना होगा । इसमें AB – 1 से लेकर AB – 4 फॉर्म को जमा कर होगा।
  • इस प्रकार आपकी आवेदन प्रकिया पूर्ण हो जायेगी।

Note – इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को बहुत जल्द ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया जा है। जिससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Contact Details

अगर आप इस योजना में आवेदन करने या इसके बारे में कोई विशेष जानकारी के बारे में जानना है तो नींचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर और संपर्क कर सकते है।

HelpLine Number – 1800 – 1125 – 26

निष्कर्ष

आज हमने आपको ऑर्टिकल में अटल बीमित योजना (Atal Bimit vyakti Kalyan Yojana 2022) के बारे के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मुहैया करायी। हमे आशा है कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

लेकिन अभी भी इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप विभाग द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है तथा इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।