पासपोर्ट कैसे बनवाएं? | Passport PDF Application Form

Passport PDF Form 2020 :- हर किसी का विदेश जाने का सपना होता है और जब कभी विदेश जाने की बात आती है तो हमारे मन मे कई अपने आते है लेकिन क्या आप जानते है कि किसी दूसरे देश मे जाने के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के द्वारा एक डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता है। इस दस्तावेज को पासपोर्ट के नाम से जाना जाता है जो अंतराष्ट्रीय यात्रा के लिए जारी किया जाता है।

अगर आप विदेश जाना चाहते है लेकिन आपने अभी तक अपना पासपोर्ट नही बनवाया है तो आपको जल्द ही इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए। अगर आप भी किसी दूसरे देश की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके लिए पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना होगा। एक बार पासपोर्ट बन जाने पर आप किसी भी देश मे आसानी से यात्रा कर सकते हैं। अगर आप पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करने जा रहे है तो इसके लिए आपको बहुत जरूरी दस्तावेजो के साथ साथ पासपोर्ट आवेदन फॉर्म भी होना चाहिए।

अगर आप पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल में आज हम आपको Passport बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म कैसे डाऊनलोड करे? के बारे में बताने जा रहे हैं।

पासपोर्ट क्या है? | What is Passport in Hindi

पासपोर्ट कैसे बनवाएं? | Passport PDF Application Form

पासपोर्ट एक कानून dacuments है जिसे भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी किया जाता है। जिसमे यह प्रमाणित किया जाता है कि पासपोर्ट धारक जन्म से भारत का निवासी या नागरिक है। पासपोर्ट में पासपोर्ट बनवाने वाले व्यक्ति की सभी जानकारी जैसे- नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, राष्ट्रीता, उस व्यक्ति के हस्ताक्षर और एक फोटो लगा होता है।

जो दूसरे देश मे नागरिक की पहचान और राष्ट्रीयता को दर्शाता है। हमारे भारत देश मे पासपोर्ट 10 सालो के लिए ही मान्य है 10 साल के बाद आपको पुनः अपना पासपोर्ट रिनुअल करना होगा। हमारे पूरे देश में कम से कम 93 से भी अधिक जगहो पर पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। साथ ही विदेश में 162 जगह है जहाँ इंडियन पासपोर्ट जारी किया जाता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Dacuments for applying passport

अगर आप अपना पासपोर्ट बनवाकर विदेश में यात्रा करना चाहते हैं तो आपको Passport के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कई सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। इन डॉक्यूमेंट के बिना आप पासपोर्ट के लिए आवेदन नही सकेंगे। यदि आप उन डॉक्यूमेंट के बारे मे जाना चाहते हैं तो आपकी सुविधा के लिए इनकी जानकारी आपको नीचे दी है।

  • एप्लिकेशन फॉर्म
  • वाटर बिल
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • गैस कनेक्शन प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • जन्म प्रमाण पत्र

पासपोर्ट के लाभ | Benifit of Passport in Hindi

पासवर्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसका लाभ आप कई तरीकों से उठा सकते हैं जैसे

  • अगर कभी आपका ड्राइविंग लाइसेंस गुम हो जाता है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के स्थान पर अपना पासपोर्ट दिखा सकते हैं।
  • पासपोर्ट की मदद से आप एक देश से दूसरे देश में आसानी से यात्रा कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें वह सारी जानकारी दी होती है जो एक पहचान पत्र में अंकित होती है।
  • पासपोर्ट का इस्तेमाल आप निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी कर सकते हैं।

पासपोर्ट के प्रकार | Type of passport in Hindi.

पासपोर्ट मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है जो अलग अलग लोगो के लिए अलग अलग जारी किए जाते हैं। जो निम्न प्रकार से है

साधारण पासपोर्ट (ब्लू पासपोर्ट)

इस पासपोर्ट को देश के उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जो छुट्टी, पढ़ाई या अन्य किसी भी पर्सनल कार्य के लिए यात्रा करना चाहते हैं। इसलिए इससे P-Type पासपोर्ट भी कहा जाता है। जिसका मतलब पर्सनल होता है।

आधिकारिक पासपोर्ट (सफेद पासपोर्ट)

सफेद कवर वाले पासपोर्ट को सरकार के प्रतिनिधित्व करने वाले नागरिको के लिए जारी किया जाता है। जिन्हें सरकार के आदेश पर किसी कार्य के चलते एक देश से दूसरे देश मे जाना पड़ता है।

डिप्लोमैट्रिक पासपोर्ट (मैरून पासपोर्ट)

इससे D-type पासपोर्ट भी कहा जाता है। इस पासपोर्ट को पासपोर्ट डिपार्टमेंट इस पासपोर्ट को भारत के सांसद के सदस्यों, मंत्रियों, तथा उच्च पद के अधिकारियों के लिए जारी किया जाता है। इस पासपोर्ट को बनवाने के लिए भी इन सभी सरकारी कर्मचारियों को अनुरोध करना पड़ता है। इसके बाद ही उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है।

तो ये थे अब आप पासपोर्ट के प्रकार के बारे में जान चुके है कि पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं और कौन सा पासपोर्ट देश के किन नागरिको के लिए जारी किया जाता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए एप्लीकेशन पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप पासवर्ड बनवाने के चुका और पासवर्ड बनवाने के लिए आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे आ गए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से पासपोर्ट एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Passport PDF Form

पासपोर्ट कैसे बनवाएं? | Passport PDF Application Form

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म को पूरा भरना होगा और इसके साथ ही सारे जरूरी दस्तावेज को लगाकर आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को पासपोर्ट डिपार्टमेंट में जाकर जमा कर देना होगा। इसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी का निरीक्षण किया जाएगा अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होती है तो पासवर्ड डिपार्टमेंट के द्वारा जल्दी आपका पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा।

पासपोर्ट से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर

आपके मन में ऐसे कई सवाल होंगे जिनके बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आपके लिए नीचे दे रहे हैं और अगर हमारे द्वारा दिये गए इन प्रश्नों में आपका प्रश्न छूट जाए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्दी आपको उसका जवाब देंगे।

पासपोर्ट क्या है?

पासपोर्ट सरकारी दस्तावेजों में से एक है जिसका इस्तेमाल एक देश से दूसरे देश मे यात्रा करने के लिए किया जाता है।

भारत मे पासपोर्ट बनवाने की फीस कितनी है?

हमारे भारत देश मे पासपोर्ट बनवाने की फीस 1500 से 3000 तक है। जिसका भुकतान आपको करना ही होगा यह एक सरकारी फीस है।

पासपोर्ट डिपार्टमेंट के द्वारा पासपोर्ट कितनी अवधि के लिए जारी किया जाता है?

पासपोर्ट डिपार्टमेंट के द्वारा नागरिको को पासपोर्ट 10 साल तक कि अवधि के लिए प्रदान किया जाता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

देश कोई भी नागरिक जो 18 वर्ष से अधिक का है वह आसानी से आपना पासपोर्ट बनवा सकता है।

पासपोर्ट किसके द्वारा जारी किया जाता है?

पासपोर्ट को देश के विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी किया जाता है।

निष्कर्ष

अगर आप विदेश जाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल से पासपोर्ट कैसे बनवाएं? इसके लिए दिए गए स्टेप को फ़ॉलो कर सकते है और Passport PDF Form को डाउनलोड करके पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।