मेघालय परिवार लाभ योजना पीडीएफ फॉर्म | Meghalaya Family Benefit Scheme Application Form PDF Download

Meghalaya Family Benefit Scheme Application Form PDF Download :- मेघालय सरकार ने अपने राज्य के परिवारों के लिए जिनके परिवार में एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है उन परिवारों के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए Meghalaya Family Benefit Scheme की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

जिन परिवारों में एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है और अब उस परिवार के पास अपना भरण-पोषण करने के लिए आय का कोई स्रोत नहीं है ऐसे परिवारों को मेघालय राज्य सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। ताकि रात के कमजोर नागरिक एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोग सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करके अपना जीवन व्यतीत कर सकें।

मेघालय राज्य के जो भी नागरिक Meghalaya Parivar Labh Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे पहले मेघालय परिवार लाभ योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसके बारे में हम आपको अपनी आपकी इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

मेघालय परिवार लाभ योजना क्या है? | What is Meghalaya Family Benefit Scheme

मेघालय सामुदायिक और ग्रामीण विकास विभाग राज्य के नागरिकों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं शुरू करता रहता है। ताकि मेघालय राज्य के गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधारी जा सके आने में मेघालय सरकार ने मेघालय परिवार लाभ योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना का लाभ उन बीपीएल परिवारों को दिया जाएगा, जिन परिवारों में एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति(पुरुष या महिला) की मृत्यु हो जाती है। उस परिवार के सदस्यों को अपना जीवन व्यतीत करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसी समस्या को दूर करने के लिए मेघालय राज्य सरकार ने अपने राज्य की सभी परिवारों जिनमें एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है, उस व्यक्ति की म्रत्यु के मुआवजे के रूप मेघालय सरकार उस नागरिक के परिवार को आर्थिक सहायता के रूप में 20000 रुपये की धनराशि प्रदान करने का ऐलान किया है।

मेघालय परिवार लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करें
योजना का नाम मेघालय परिवार लाभ योजना
लाभार्थीराज्य के गरीब मृतक परिवार के सदस्य
सहायता राशि20000 रुपए
वेबसाइट http://megcnrd.gov.in/
आवेदन पीडीएफ फॉर्मयहाँ क्लिक करें

Meghalaya Family Benefit Scheme का उद्देश्य

Meghalaya Family Benefit Scheme को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की स्थिति में सुधार करना है। योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा राज्य में मृतक व्यक्ति के परिवार को 20000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि परिवार के सदस्य इस आर्थिक सहायता राशि का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओ को पूरा कर सकें।

मेघालय राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक बीपीएल परिवार के नागरिक मेघालय परिवार लाभ योजना के तहत आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

मेघालय परिवार लाभ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी जिनकी जानकारी हम नीचे उपलब्ध करा रहे हैं ताकि राज्य के नागरिक में आसानी से इस योजना का लाभ ले सकें।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

मेघलाय परिवार लाभ योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Meghalaya Family Benefit Scheme

इस योजना का लाभ राज्य के उन परिवारों को ही प्रदान किया जाएगा जो सरकार द्वारा निर्धारित पात्रताओं की पूर्ति करेगा। जो इस प्रकार है –

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले परिवार के पास बीपीएल होना चाहिए।
  • मेघलाय राज्य में आयोजित इस योजना का परिवार में एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है।
  • मारने वाले कमाऊ व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की का मेघलाय राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

मेघालय परिवार लाभ योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Meghalaya Family Benefit Scheme Application PDF Form Download

मेघालय राज्य में निवास करने वाले जो भी बीपीएल परिवार के नागरिक मेघालय परिवार लाभ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं। उनकी सुविधा के लिए हमने नीचे मेघालय परिवार लाभ योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड लिंक दिया है। इस लिंक के माध्यम से आप आसानी से मेघालय परिवार लाभ योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

Meghalaya Family Benefit Scheme Application Form PDF Download

मेघालय परिवार लाभ योजना पीडीएफ फॉर्म | Meghalaya Family Benefit Scheme Application Form PDF Download

मेघालय परिवार लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करें? |  how to apply Meghalaya family benefit scheme 2022

मेघालय सामुदायिक और ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा आयोजित इस योजना के अंतर्गत जो भी परिवार के नागरिक आवेदन करके वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • मेघालय परिवार लाभ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदन कर्ता को एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • जिसका लिंक हमने आपके लिए ऊपर दिया है जिस पर क्लिक करके आवेदन करता है आसानी से मेघालय परिवार लाभ योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकता है।
  • ऊपर दिए गए लिंक से आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है और इसमें पूछने की सभी जानकारियों को ध्यान से सही सही भरना है।
  • पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • उसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर मेघालय समुदायिक और ग्रामीण विकास विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • यदि आपके द्वारा आवेदन पत्र में दी गई जानकारी और दस्तावेज सही होंगे तथा अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मेघालय परिवार लाभ योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

मेघालय परिवार लाभ योजना क्या है?

मेघालय सामुदायिक और ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत  राज्य के सभी उन परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन परिवारों में एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है।

मेघालय परिवार लाभ योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मेघालय राज्य के उन सभी बीपीएल परिवारों को बनाया गया है जिन परिवारों में एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है और अब उनके पास आय का कोई भी स्त्रोत ना होने के कारण उन्हें अपना जीवन यापन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मेघालय परिवार लाभ योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

मेघालय परिवार लाभ योजना के अंतर्गत परिवार में एक मात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु के मुआवजे के तौर पर राज्य सरकार ₹20000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

मेघालय परिवार लाभ योजना का संचालन किस विभाग के द्वारा किया जा रहा है?

मेघालय परिवार लाभ योजना का संचालन मेघालय राज्य के सामुदायिक और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है।

मेघालय परिवार लाभ योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य मेघालय राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारना और राज्य में गरीबी को कम करना है।

निष्कर्ष

मेघालय परिवार लाभ योजना सामूहिक और ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा राज्य के करीब नागरिकों के लिए शुरू की गई बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत आवेदन करने वाले लाभार्थी परिवार को सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

उम्मीद करते है कि आपको आपके हमारे इस आर्टिकल में बधाई देने वाली जानकारी मेघालय परिवार लाभ योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? काफी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर पूछें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।