Digipay Sakhi Yojana Apply In Just 1 Day – जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना ऑनलाइन आवेदन

Jammu kashmir Digipay Sakhi Yojana 2022 :- भारत के प्रधानमंत्री जी द्वारा भारतवासियों को 2022 तक डिजिटल इंडिया का सपना दिखया गया था। जिसके लिए उनके द्वारा बहुत से ऐसे प्रयासों को भी किया गया। जो इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाने में सहायक है। लेकिन डिजिटल इंडिया मिशन बड़ा मिशन है। इसलिए इसे पूरा करने के लिए प्रदेश सरकारों की सहभाग्यता होना भी बहुत जरुरी है। इसी बात पर गौर करते हुए। जम्मू कश्मीर राज्य सरकार द्वारा जम्मू – कश्मीर डीजी पे सखी योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है। जिसके माध्यम से डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं को हर घर तक पहुंचाने का लक्ष्य राज्य सरकार द्वारा रखा गया है।

जिससे डिजिटलाइजेशन में वृद्धि होगी और डिजिटल भारत मिशन को मदद मिलेगी। इसलिए अगर आप भी जम्मू कश्मीर के निवासी है तो आपको भी Jammu Kashmir Digi Pay SakhiYojana के बारे में जानना चाहिए और इस योजना से जुड़कर देश – प्रदेश को तरक़्क़ी की एक नयी राह देने चाहिए। लेकिन रीडर्स को जम्मू कश्मीर डीजी पे योजना से संबधित जानकारीप्राप्त करने और लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या ना हो।

इसलिए हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना से संबंधित सभी बिंदुओं जैसे – डीजी – पे सखी योजना क्या है?, लाभ, आवेदन प्राक्रिया आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिये शुरू करते है –

जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना |  Jammu-Kashmir Digipay Sakhi Yojana

जम्मू कश्मीर डीजी-पे सखी योजना जम्मू कश्मीर के उप – राज्यपाल मनोज सिन्हा जी द्वारा 15 सितम्बर 2022 को प्रदेश में डोर टू डोर डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सुविधा पहुंचाने के लिए शुरू की गयी योजना है। जिससे कैश लेश इंडिया के सपने को मदद मिलेगी औऱ चारी, जेबकतरी जैसी आपराधिक घटनाओं में कमी आएगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के लाभों को दूरदराज गांवों तक डीजी पे सखियों के द्वारा पहुंचाया जाएगा और चयनित डीजी पे सखियों को वेतन भी प्रदान किया जायेगा और इन सखियों का चयन जम्मू कश्मीर डिवीजन और स्वयं सहायता समूह की सखियों में से किया जायेगा तथा अब तक इसके लिए 80 से अधिक सखियां चयनित भी की जा चुकी है।

योजना का नाम जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना
लाभार्थी जम्मू कश्मीर
साल 2021
उद्देश्यबैकिंग की सुविधाएं पहुँचानया
आवेदन करने का तरीकाऑफ़लाइन
Official Websitehttps://www.jk.gov.in/jammukashmir/

जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना उद्देश्य

ये योजना डिजिटल बैंकिंग प्रणाली को प्रदेश में वृद्धि देने के लिए शुरू की गयी है। जिससे लोगों के बीचे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को लेकर पारदर्शिता आयेगा और सुविधा पूर्ण ढंग से बैंकों द्वारा पैसे के लेन – देन को कर सकेंगे। इसके अलावा इस योजना को महिलाओं द्वारा डोर टू डोर जाकर संचालित किया जा रहा है। जिससे महिलाओं का सशक्तिकरण होगा और वे सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने में सक्षम होंगी।

जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

कोई भी महिला या पुरुष जो जम्मू कश्मीर का नागरिक है और इस योजना के बारे में पढ़ रहा है तो इसे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंन्दुओं के बारे में भी पता होना आवश्यक है। जो कि बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। ये कुछ निम्न प्रकार है –

  • जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना को शुरु जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी द्वारा 15 सितंबर 2022 को उद्यतिमा एवं विकास संस्थान द्वारा किया गया।
  • इस योजना के माध्यम से दूरदराज क्षेत्रों में डोर टू डोर जाकर डीजी पे सखी महिलाओं द्वारा डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सुविधाओं को पहुंचाया जायेगा।
  • इस योजना के पहले चरण में प्रदेश के 2000 दूरदराज गांवों में सुविधाओं को पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना के कार्यवयन के लिए विभाग द्वारा 80 डीजी पे सखियों को चयनित कर लिया गया है।
  • इस योजना के शुरू होने से जम्मू कश्मीर की महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर होंगी।
  • स्थाई कृषि औऱ पशुधन प्रबंधन पर भी कृषि साकिया और पशु सखियों के लिए एक सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी उद्धघाटन किया है।

जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना जरूरी दस्तावेज एवं पात्रताएँ | Jammu Kashmir Diesel Sakhi Sakhi Plan Essential Documents and Eligibility

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज और पात्रताओं का होना भी आवश्यक हैं। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके अंतर्गत केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकेंगी।
  • आवेदिका महिला जम्मू कश्मीर की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र

जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना आवेदन कैसे करें? | Jammu Kashmir DG – How to apply a Sakhi plan

यदि कोई महिला इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है, तो उसकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी द्वारा हाल ही में इस योजना का ऐलान किया है। जिस कारण अभी इस योजना की आवेदन प्राक्रिया को अभी विभाग द्वारा शुरू नहीं किया गया है। इसलिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको अभी कुछ समय इंतज़ार करना पड़ सकता है।

लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द ही विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्राक्रिया को शुरू कर दिया है और जब विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्राक्रिया को लेकर कोई भी ऑफिसियल नोटिस जारी किया जायेगा। तो हम आपको आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके देखते रहें।

Jammu And Kashmir Digi Pay Sakhi Yojana Related FAQ

जम्मू कश्मीर डीजी पे सखी योजना क्या है?

जम्मू कश्मीर डीजी पे योजना प्रदेश के उपराज्यपाल जी द्वारा डोर टू डोर डिजिटल बैंकिंग औऱ वित्तीय सुविधाओं को पहुंचाने के लिए शुरू की गयी योजना है।

इस योजना को उपराज्यपाल जी द्वारा कब लांच किया गया था?

इस योजना को उपराज्यपाल जी द्वारा 15 सितम्बर 2022 को लांच किया गया था।

क्या जम्मू कश्मीर की महिलाएं ही इस योजना के तहत डीजी पे सखी बन सकेंगी?

जी हां! इस योजना के अंतर्गत केवल जम्मू कश्मीर की महिलाएं ही डीजी पे सखी बन सकेंगी।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभी आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना की आवेदन प्राक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना के तहत चयनित महिला को मासिक कितने वेतन राशि मिलेगी?

इस योजना के तहत चयनित महिला की वेतन राशि के बारे में अभी कोई निश्चित जानकारी उपलब्ध नहीं है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख में जम्मू कश्मीर डीजी – पे सखी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी गयी। हम उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।