हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना | पात्रता, लाभार्थी और आवेदन फॉर्म

 Himachal Pradesh Balika Janam Upahar Yojana 2021 :- आज के समय में बेटियां हर क्षेत्र में बेटों के कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है। लेकिन अभी भी हमारे देश में बहुत से ऐसे परिवार निवास करते है, जो बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच रखते है। इसलिए बेटियों के प्रति इस नकारात्मक सोच को बदलने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा बहुत सी योजनाओं को चलाया जा रहा है औऱ इसी क्रम को अग्रसित करते हुए। हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा बेटी जन्म प्रोहत्साहन हेतु हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना को शुरू किया है.

जिसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा बेटी के जन्म होने पर उसे प्रोहत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। इसलिये अगर आप भी हिमाचल प्रदेश के नागरिक है तो कन्याओं के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए चलायी जा रही। इस योजना के बारे में आपको भी जानकारी होना आवश्यक है। इसलिए हमारी टीम द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे Himachal Pradesh Balika Janam Upahar Yojana से जुड़े सभी मुख्य बिंन्दुओं जैसे – हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना क्या है?, लाभ राशि, आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता, दस्तावेज आदि के बारे में नीचे विस्तार से चर्चा की गयी है। तो चलिये शुरू करते है –

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना |  Himachal Pradesh Balika Janam Upahar Yojana

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना प्रदेश सरकार द्वारा कन्याओं को लेकर नाकारत्मक सोच को बदले के लिए शुरू की गयी योजना है। क्योंकि आज भी हमारे प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार है, जहां बेटों के जन्म के अपेक्षा कन्याओं के जन्म को कम प्राथमिकता दी जाती है और बहुत से लोग तो पेट में ही भूर्ण लिंग की हत्या करवा देते है। वैसे तो भूर्ण लिंग की जांच करवाना भारत सरकार द्वारा पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है और ये कानूनन अपराध है। 

लेकिन फिर बहुत से लोग गैर – कानूनी तरीक़े इस प्रक्रिया को फॉलो कर रहे है और अगर ये क्रम अग्रसित रहा तो देश में महिलाओं और पुरुषों के लिंग अनुपात में काफी अंतर हो सकता है। जो कि भविष्य में गहन समस्या का कारण बन सकती है। इसलिए सरकारों द्वारा कन्याओं के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए और कन्याओं जन्म हेतु प्रदेश के परिवारों को प्रोहत्साहित करने के लिए इस योजना को चलाया जा है। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा कन्या के जन्म पर ₹51,000 की एफडी करायी जायेगी। जिस राशि का उपयोग कन्या द्वारा शिक्षा प्राप्त करने हेतु किया जा सकता है।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना संबंधित महत्वपूर्ण बिंन्दू

यदि कोई व्यक्ति HP Balika Janam Upahar Yojana के बारे में पढ़ रहा है और इसके अंतर्गत अपनी नवजात कन्या का आवेदन करवाना चाहता हैं। तो उसे इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंन्दुओं के बारे में भी पता होना आवश्यक हैं। जो कि निम्न है –

  • हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना राज्य सरकार द्वारा कन्याओं के नकारात्मक सोच को बदलने के लिए शुरू की गयी योजना है।
  • इस योजना के शुरू होने प्रदेश की कन्याओं के जीवन स्तर और शिक्षा स्तर में सुधार आयेगा।
  • Himachal Pradesh Balika Janam Upahara Yojana के अंतर्गत जन्म के समय पात्र कन्या के नाम से 51,000 रुपये की एफडी करायी जायेगी।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो कन्याएं प्राप्त कर सकेंगी।
  • इसके अलावा प्रदेश के वह बच्चे जो विशेष रूप से सक्षम नहीं है और मानसिक रूप से भी मंद है। उन्हें बाल कल्याण योजना के माध्यम से ₹20,000 रुपये वार्षिक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी और ये राशि वही बच्चे प्राप्त कर सकेंगे। जो 50% या उससे अधिक विकलांग है।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना जरूरी पात्रताएँ

इस योजना का लाभ केवल वही कन्याएं ही प्राप्त कर सकेंगी। जो कुछ पात्रताओं को रखती है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ केवल बालिकाओं को ही प्रदान किया जायेगा।
  • आवेदिका कन्या का परिवार मूल रूप से हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • बालिका का परिवार गरीबी रेखा से संबंध रखता हो।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो कन्याएं ही प्राप्त कर सकती है।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए प्रूफ के तौर पर विभाग द्वारा कुछ दस्तावेजों को मंगा जाता है। जिनके बारे में भी आपको ज्ञात होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक खाते का विवरण

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना आवेदन कैसे करें?

यदि आप हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो इसके लिए आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन विभाग इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने को लेकर बहुत सक्रिय है। इसलिए उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी इसकी आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहें।

Himachal Pradesh Balika Janam Upahar Yojana Related FAQ

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश जन्म उपहार योजना कन्याओं के जन्म के प्रति नकारत्मकता सोच को बदलने के लिए एक शुरू की सरकारी योजना है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिये आपको अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि अभी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम कितनी कन्या प्राप्त कर सकती है?

इस योजना का लाभ अधिकतम 1 परिवार को 2 कन्याएं कर सकती है।

हिमाचल प्रदेश बालिका उपहार योजना के तहत कितनी रुपये की राशि प्रदान की जाती है?

इस योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा 51 हज़ार रुपये की एफडी कन्या को प्रदान की जाती है।

क्या इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में Himachal Pradesh Balika Janam Upahar Yojana In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।उम्मीद करते है कि इसके बारे में जानकर आपको काफी अच्छा लगा होगा।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।