IPL Full form In Hindi | आईपीएल स्थापना कब हुई?

 IPL Full form In Hindi :- भारत एक ऐसा देश है जहाँ बूढ़े से लेकर बच्चों तक क्रिकेट खेलना और देखना पसन्द किया जाता है। और जब भी आईपीएल और वर्ल्डकप शुरू होता है तो cricket की दीवानगी लोगो के सिर चढ़कर बोलती है। हमे उम्मदी है कि आपको भी मैच आईपीएल मैच देखना पसन्द होगा और आप भी IPL को बहुत Enjoy करते होंगे लेकिन क्या आपको आईपीएल का पूरा नाम पता है? यदि आप एक क्रिकेट दीवाने है तो आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

क्योंकि अगर कोई भी व्यक्ति कभी भी आपसे IPL Full Form in Hindi के बारे में पूछ सकता है और आपको उस व्यक्ति के सवाल का जवाब नही पता होगा तो आपको काफी शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। अगर आप IPL का पूरा नाम जाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आज इस आर्टिकल में हम आपको IPL Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए कृपया आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें।

आईपीएल क्या होता है? | What is IPL in Hindi

IPL Full form In Hindi आईपीएल स्थापना कब हुई

आईपीएल एक बहुत ही बड़ा Tournament होता है, यह प्रतियोगिता सदैव April और May के महीने में शुरू होती है। IPL का आयोजन पहेली बार वर्ष 2008 हुआ था जिसका संचालन आज भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड करता आ रहा है। जिसमे भारत के Players के साथ ही अन्य देशों के भी players भी हिस्सा लेते हैं। इसलिए इससे Cricket का महा मेला भी कहा जाता है। और इससे देखने के लिए काफी लोग उत्सुक होते हैं और यह T.V पर भी Live दिखाया जाता है।

इस टूर्नामेंट में अलग अलग देशों के खिलाड़ी 8 टीमो में भाग लेते हैं। जो अलग अलग लोगो के द्वारा बनाई जाती है। IPL team का मालिक अपनी team strong बनाने के लिए अच्छे खिलाड़ियों को बहुत अधिक पैसे देकर खरीद लेते हैं। और जो टीम IPL Tournament जीत जाती है उससे इनाम के रूप में लाखों नही बल्कि करोड़ो रूपये मिलते है। इसके अलावा इसका अर्थव्यवस्था के लिए भी बहुत बड़ा योगदान रहा है। और कुछ लोगो का यह आय का बहुत बड़ा स्रोत भी है।

आज के समय मे आप जिस भी क्रिकेट दीवाने से पूछेंगे तो वह IPL के बारे में बहुत कुछ आपको बता देगा। लेकिन अभी भी कुछ लोग है जो इसके बारे में अधिक नही जानते इसलिए हम उनके लिए अपना यह आर्टीकल लेकर आये हैं। अगर आप आईपीएल से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहाते है तो इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहे।

IFFCO का का पूरा नाम क्या है? | IFFCO Full Form in hindi

आईपीएल का पूरा नाम | IPL Full Form in Hindi

IPL Full Form in Hindi

इंडियन प्रीमियर लीग

IPL Full Form in English

Indian Premier League

आईपीएल के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की शुरुआत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control For Cricket in India) के द्वारा सन 2008 में की गई थी। जिसके पहले फाउंडर और कमिश्नर ललित मोदी थे वर्ष 2012 में आईपीएल की स्पॉन्सर DLF के हाथों में थी जिसे वर्ष 2013 से 2015 तक IPL को Pepsi ने $72 मिलियन रुपये देकर IPL की Sponsor करने लगा।

इसके बाद वर्ष 2015 में आईपीएल को Sponsor करने का काम एक स्मार्टफोन कंपनी VIVO ने अपने हाथों में लिए जो आज भी IPL को Sponsor कर रही है। इसलिए IPL को Vivo IPL कहा जाता है।

IPL Related FAQ

आईपीएल की घोषणा कब की गई थी?

पहली बार आईपीएल कराने की घोषणा 13 सितंबर 2017 को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा की गई थी।

आईपीएल में कितनी टीम भाग लेती है?

आईपीएल में अलग-अलग देशों के अलग-अलग खिलाड़ियों की बनी हुई 8 टीम भाग लेती हैं जिन्हें आईपीएल मालिक बहुत ही उचित दामों पर खरीदता है।

पहला आईपीएल मैच कब खेला गया था?

पहला आईपीएल मैच वर्ष 2008 में खेला गया था जिसे DLF से स्पांसर किया था।

प्रतिवर्ष आईपीएल कब शुरू होते हैं?

आईपीएल टूर्नामेंट की शुरुआत हर वर्ष अप्रैल और मई के महीने में होती है जिसका सीधा प्रसारण टीवी पर भी किया जाता है।

आईपीएल मैच जीतने वाली टीम को कितना इनाम मिलता है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल मैच जीतने वाली टीम को 20 करोड़ इनाम राशि मिलती है।

आईपीएल की शुरुआत किसने की थी?

ललित मोदी जी के द्वारा आईपीएल की शुरुआत की गई थी और ललित मोदी ही आईपीएल के पहले फाउंडर और कमिश्नर थे।

निष्कर्ष

अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी हैं तो आपको आईपीएल की का पूरा नाम अवश्य पता होना चाहिए इसलिए हमने आपके लिए आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से आई पी एल की फुल फॉर्म इन हिंदी के साथ ही अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई है ।ताकि आप आईपीएल के बारे में और अधिक जान सके।

यदि आपके लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आप अन्य कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।